महिला सुरक्षा पर डीजीपी का फोकस, बीटों से लैस होंगे थाने

  •  अब सभी थानों में बनेगी तीन से चार महिला बीट, सुनेंगी समस्याएं

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। डीजीपी मुकुल गोयल ने महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बोले कमिश्नरेट व सभी जिलों में महिला सब इंस्पेक्टर व महिला कांस्टेबल की संख्या के अनुसार पुलिस थानों की तीन से चार बीटों पर एक-एक महिला बीट बनाई जाए। मिशन शक्ति के तीसरे चरण में महिला पुलिस बीट अधिकारी की नियुक्ति के संबंध में डीजीपी ने विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया। इसमें कहा गया है कि महिला बीट में दो-दो महिला बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त किए जाएं। महिला इंस्पेक्टर, सब इंस्पेक्टर, हेड कांस्टेबल व कांस्टेबल को मिलाकर टीम बनाते हुए महिला बीट पुलिस अधिकारी नियुक्त किए जाएं। इन्हें महिला बीट पुलिस अधिकारी का नाम दिया जाएगा। डीजीपी ने कहा महिला बीट पुलिस अधिकारी अपनी बीट में जाकर महिलाओं से संवाद स्थापित करते हुए अपराध होने की स्थिति में तत्काल थाने को सूचना देकर कार्रवाई कराएंगी। साथ ही छोटी-छोटी शिकायतों का भी संज्ञान लेते हुए समय से जरूरी कार्रवाई की जाएगी। महिला बीट पुलिस अधिकारी हफ्ते के दो से तीन दिन में एक बीट का भ्रमण करेंगी। प्रत्येक गांव के ग्राम पंचायत भवन या नवसृजित ग्राम सचिवालय में स्थापित मिशन शक्ति कक्ष में सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक बैठकर महिलाओं की समस्याएं सुनेंगी। उन्हें शासन द्वारा महिलाओं के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं एवं पुलिस प्रशासन की विभिन्न हेल्पलाइन जैसे 112, 1090, 1076, 181 व 108 के संबंध में जागरूक करेंगी।

बीट बुक का निरीक्षण करें सीओ

डीजीपी मुकुल गोयल ने कहा महिला बीट पुलिस अधिकारी को थाना स्तरीय महिला सुरक्षा समिति एवं ग्राम सुरक्षा समिति के सदस्यों से भी समन्वय स्थापित करते हुए उनकी मौजूदगी व सहयोग से छोटी समस्याओं का समाधान संवाद के माध्यम से गांव में ही कराना होगा। महिला हेल्पडेस्क के समान ही मिशन शक्ति कक्ष में फ्लेक्सी शीट लगाई जाए जिन पर सभी हेल्पलाइनों के नंबर प्रदर्शित किए जाएं। उन्होंने कहा महिला बीट के बीट बुक का निरीक्षण हर महीने सीओ द्वारा किया जाए तथा महिला बीट पुलिस अधिकारियों के कार्यों का निरीक्षण किया जाए।

पुलिस लाइंस में दी जाएगी ट्रेनिंग

डीजीपी ने कहा है कि एसपी या एएसपी द्वारा पुलिस लाइंस में महिला पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाए। इस दौरान उन्हें महिला बीट के औचित्य, गांवों में भ्रमण के दौरान महिलाओं के बीच में पहुंचकर उन्हें प्रोत्साहित करने, समस्याओं पर कार्रवाई की बीट बुक बनाने तथा शिकायतों की गंभीरता के अनुसार कार्रवाई करने जैसे जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर प्रशिक्षित किया जाए।

सीमा विवाद में मत उलझें; पटरी से तत्काल हटवाएं शव

डीजीपी मुकुल गोयल ने पटरी पर शव मिलने की स्थिति में किसी भी तरह के सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए पुलिस को अहम निर्देश दिया है। उन्होंने कहा है कि पटरी पर शव की सूचना पर यूपी 112 पर तैनात पुलिसकर्मी तत्काल उसे हटवाने का बंदोबस्त करें। शव को पटरी से हटाने के बाद जीआरपी व आरपीएफ के समन्वय से आगे की विधिक प्रक्रिया को पूरा कराया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसी किसी स्थिति में रेल का आवागमन बाधित न हो। डीजीपी की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय रेलवे सुरक्षा समिति की बैठक में कई अहम निर्देश दिए गए।

शराब कांड में तीन थाना प्रभारी समेत नौ सस्पेंड

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। आगरा में जहरीली शराब पीने से हुई मौत के मामले में पुलिस के आला अधिकारियों ने बड़ा एक्शन लिया है। आगरा में तीन थाना प्रभारी समेत नौ पुलिसकर्मियों को पर गाज गिरी है। इसके अलावा आबकारी विभाग के दो इंस्पेक्टर और तीन सिपाहियों के सस्पेंड की संस्तुति की गई है। आगरा के तीन थाना क्षेत्रों में जहरीली शराब पीने से 10 लोगों की मौत हुई थी। दरअसल, आगरा के थाना डौकी में 4 लोगों की शराब से मौत की बात सामने आयी थी। इसके अलावा थाना ताजगंज इलाके में भी चार की मौत हुई थी और शमशाबाद इलाके में दो मौतें हुई थीं। इस मामले में पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों ने गहराई से जांच की, लिहाजा जांच के बाद यह बड़ी कार्रवाई हुई है। पुलिस के आला अधिकारियों ने थाना डौकी के प्रभारी अशोक कुमार के साथ साथ दो सिपाही सोमवीर और जगजीत सस्पेंड किया हैं। थाना ताजगंज के प्रभारी उमेश त्रिपाठी के साथ चौकी इंचार्ज कुलदीप मलिक और सिपाही अरुण को सस्पेंड किया है। थाना शमसाबाद के थाना अध्यक्ष राजकुमार गिरि के साथ सिपाही उदय प्रताप और श्याम सुंदर को सस्पेंड किया है।

राष्ट्रपति के आगमन पर चार दिन बदली रहेगी यातायात व्यवस्था

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन के मद्ïदेनजर उनके लखनऊ में भ्रमण एवं प्रवास के चलते रविवार तक राजधानी लखनऊ की यातायात व्यवस्था बदली रहेगी। राष्टï्रपति विशेष विमान से राजधानी पहुंच चुके है। आज वे विभिन्न आयोजनों में शिरकत करेंगे। इसी कड़ी में आज से चार दिन वाहनों का डायवर्जन जारी रहेगा। यह जानकारी डीसीपी ट्रैफिक रईस अख्तर ने दी। राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद के चार दिवसीय प्रवास के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था होगी। जिस रूट से राष्टï्रपति की फ्लीट निकलेगी उधर चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात रहेगा। कार्यक्रम स्थल के आस पास ऊंची इमारतों पर वाच टावर बनाए जाएंगे। उस एरिया में ड्रोन कैमरों से पुलिस निगरानी करेगी। डाग स्कवायड, बम निरोधक दस्ता सुरक्षा में रहेगा। वीवीआईपी मूवमेंट के दौरान पूरे मार्ग पर सीसी कैमरे लगाए गए हैं। कैमरे कंट्रोल रूम से कनेक्ट किए गए हैं।

इधर नहीं जा सकेंगे

अमौसी एयरपोरर्ट वीआइपी तिराहे से वीआइपी गेट को

बंदरियाबाग चौराहे से राजभवन की ओर

डीएसओ चौराहे से राजभवन की ओर

बीबीएयू अंडर पास चौराहे से विव गेट नम्बर एक की ओर

बीबीएयू कैंटीन तिराहे से आडिटोरियम की ओर

बीबीएयू से स्टैच्यू और आडिटोरियम की ओर

रमाबाई मैदान पुलिस चौकी से शहीद पथ तिराहा व रैन बसेरा से बीबीएयू गेट नम्बर एक की ओर

शहीद पथ से कानपुर रोड होकर रमाबाई मैदान और बीबीएयू की तरफ

रायबरेली रोड से मोहनलालगंज, उतरेठिया होकर शहीदपथ की ओर

सुलतानपुर से गोसाईगंज कस्बे के रास्ते अहिमामऊ शहीद पथ की तरफ

बंदरियाबाग से राजभवन की ओर

इधर से जा सकेंगे

वीआईपी तिराहे से दाहिने इंटरनेशनल या डोमेस्टिक टर्मिनल के रास्ते

गोल्फ क्लब चौराहे से लालबत्ती चौराहा या लालबहादुर शास्त्री मार्ग के रास्ते

सिसेंडी तिराहे या लालबहादुर शास्त्री मार्ग के रास्ते

ओमेक्स सिटी तिराहा से रमाबाई हेलीपैड सर्विस रोड अथवा साउथ सिटी पुलिस चौकी के रास्ते

बीबीएयू गेट नम्बर छह के रास्ते

बीबीएयू स्टैच्यू रोडसे गेट नंबर छह के रास्ते

कानपुर रोड से जुनाबगंज, अमौसी एयरपोर्ट होकर शहीद पथ से

बाराबिरवा चौराहे के रास्ते

जुनाबगंज से कटि बगिया या मोहान रोड होकर

मोहनलालगंज, जुनाबगंज, कटीबगिया होकर अपने गंतव्य को जा सकेगें।

लालबत्ती चौराहा या गोल्फ क्लब चौराहे से

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button