कोरोना की थमी रफ्तार तो अनलॉक का हुआ और विस्तार

नई दिल्ली। देश में कोविड-19 की दूसरी लहर का प्रकोप दिन-ब-दिन कम होता जा रहा है। कई राज्यों में कोरोना के मामले बहुत कम हो गए हैं। वहीं देश के दक्षिणी राज्यों में स्थिति थोड़ी गंभीर बनी हुई है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना के 80,834 नए कोरोना मामले दर्ज किए गए जबकि 3,303 लोगों की मौत हो गई। वहीं इसके साथ ही देश में कोरोना के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 29,439,989 हो गई जबकि मरने वालों की संख्या 370,384 पहुंच गई। इसके साथ ही देश में कोविड-19 के सक्रिय मामले घटकर 10,26,159 हो गए।
वहीं राज्यों में कोरोना के कम होते मामलों के बीच कई राज्यों ने अब संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए सख्त प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है। राज्यों ने कोरोना लॉकडाउन को खत्म कर दिया है। लेकिन अनलॉक में कई नए नियम लगाए गए हैं। कई राज्यों में नाइट क्फर्यू लगा है तो कई पर वीकेंड लॉकडाउन लागू है। देश के कई राज्यों में आज से अनलॉक प्रक्रिया शुरू हो गई है।
दिल्ली
दिल्ली सरकार ने आज से लॉकडाउन प्रतिबंधों में और ढील देने का फैसला किया है। इसके तहत राज्य में मॉल, बाजार और रेस्तरां फिर से खुलेंगे। हालांकि स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे।
महाराष्ट्र
राज्य में अनलॉक प्रक्रिया के तहत राज्य के जिलों को पांच स्तरों में बांटा गया है। लेवल-2 के तहत रखे गए जिलों में सोमवार से कोरोना की सख्त पाबंदियों में ढील देने का निर्णय लिया गया है। लेवल-2 में रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल और सिनेमा हॉल खुलेंगे, लेकिन इन्हें 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलाने की मंजूरी दी गई है। साथ ही पालघर में कोरोना पॉजिटिविटी रेट में सुधार और ऑक्सीजन बेड की मांग कम करने के बाद इस जिले को लेवल-2 में भी शामिल किया गया है। इसके अलावा पुणे में 11 जून से लेवल-2 के तहत ताला खोलने की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
कर्नाटक
कर्नाटक की बीएस येदियुरप्पा सरकार ने 14 जून की सुबह 6 बजे से 21 जून की सुबह 6 बजे तक धीरे-धीरे आर्थिक और अन्य गतिविधियां शुरू करने की अनुमति दे दी है। ई-कॉमर्स कंपनियों के सामान की होम डिलीवरी और संचालन की भी अनुमति दी गई है। स्ट्रीट वेंडर्स, राशन शॉप, स्टैंडअलोन शराब की दुकानें और दुकानें (टेकअवे केवल) और ऑप्टिकल दुकानों को सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच खोलने की अनुमति दी गई है।
तमिलनाडु
तमिलनाडु ने लॉकडाउन को 21 जून को सुबह 6 बजे तक के लिए एक और सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है, लेकिन कुछ छूट की भी घोषणा की गई है, जो आज से लागू हो गई है। लॉकडाउन दिशा-निर्देशों के अनुसार 27 जिलों में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक लागू किया गया है। वहीं राज्य सरकार ने शराब की दुकानें खोलने की अनुमति दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button