कोरोना पर वार : राजधानी में कोरोना के टीकाकरण का दूसरा ड्राई रन भी सफल

  • वैक्सीनेशन को लेकर सेंटरों पर किया गया दूसरा पूर्वाभ्यास
  • सहारा अस्पताल सहित कई अस्पतालों का निरीक्षण
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ में प्रशिक्षित वैक्सीनेटर्स के माध्यम से कोविड वैक्सीन का ड्राई रन (मॉक ड्रिल) आज फिर किया गया। वैक्सीनेशन को लेकर राजधानी में 12 सेंटरों पर दूसरा पूर्वाभ्यास ड्राई रन किया गया। एसजीपीजीआई, केजीएमयू, लोहिया संस्थान, सहारा, मेदांता, लोकबंधु, रामसागर मिश्र-बीकेटी, एरा मेडिकल कॉलेज के अलावा काकोरी, माल, मलिहाबाद, इंदिरानगर में कोरोना के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास हो रहा है। हर सेंटर पर 2 सेशन में ड्राई रन जारी है। हर सेशन में 25-25 कर्मियों पर पूर्वाभ्यास किया जा रहा है।
डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सिंह ने बताया कि सभी सेंटरों पर ड्राई रन सुचारू रूप से चल रहा है। पूर्वाभ्यास में डॉक्टर बारीकियां परख रहे हैं ताकि वास्तविक टीकाकरण होने पर सब कुछ सुचारू रूप से हो सके। किसी प्रकार की कोई दिक्कत न आ सके। उन्होंने बताया कि यह ड्राई रन सुबह 10 बजे से शुरू हुआ है। शाम 4 बजे तक चलेगा। दो सत्र में मॉक ड्रिल होगी। इस ड्राई रन में हमें तैयारी में अंतराल की पहचान करने और सुधारात्मक कदम उठाने में मदद मिलेगी। डिस्ट्रिक्ट इम्युनाइजेशन ऑफिसर डॉ. एमके सिंह ने बताया कि इस बार पहले पूर्वाभ्यास के दौरान हुई कमियां रिपीट ना हों। इसके लिए एक-दूसरे से वार्ता की जा रही है। डॉ. एमके सिंह ने आज सहारा अस्पताल में ड्राई रन का निरीक्षण किया और दिशा-निर्देश दिए। वहीं पीजीआई में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर अमित अग्रवाल और चीफ नर्सिंग ऑफीसर कालिब सोलंकी की देखरेख में वैक्सीन का ड्राई रन 50 लोगों पर हुआ। सीमा शुक्ला, सुजान सिंह सहित अन्य लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल किया गया। पुरानी ओपीडी में ट्रायल रन हुआ। संस्थान प्रशासन ने तय किया है कि अस्पताल में काम करने वाले सभी परमानेंट और आउटसोर्स कर्मचारियों को वैक्सीन दिया जाएगा।
पुलिस व प्रशासन से मांगा गया माइक्रोप्लान
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर संजय भटनागर ने बताया कि पूर्वाभ्यास के बाद पहले व दूसरे चरण के वैक्सीनेशन का खाका भी तैयार कराया जा रहा है। पुलिस व प्रशासन को इस संबंध में पत्र भेज दिया गया है। उनसे अगले दो दिनों में माइक्रोप्लान बनाकर स्वास्थ्य विभाग को सौंपने के लिए कहा गया है। ताकि लाभार्थियों की संख्या और उनके पते के आधार पर वैक्सीनेशन केंद्रों की संख्या व स्थान का निर्धारण कराया जा सके। सीएमओ ने कहा की लाभार्थियों के आसपास ही केंद्र बनाए जाएंगे। ताकि उन्हें ज्यादा दूर वैक्सीन लगवाने के लिए नहीं जाना पड़े।
मुख्यमंत्री अचानक पहुंचे लोहिया संस्थान दिए दिशा-निर्देश
राम मनोहर लोहिया संस्थान में कोरोना वैक्सीन के लिए चल रहे पूर्वाभ्यास का औचक निरीक्षण करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे। बिना पूर्व सूचना के सीएम के पहुंचने से डॉक्टरों में अफरातफरी का माहौल देखने को मिला। लोहिया संस्थान के प्रवक्ता डॉ श्रीकेश सिंह ने बताया कि सीएम योगी के आने का कोई पूर्व कार्यक्रम तय नहीं था। उन्होंने अचानक पहुंचकर कोविड के लिए चल रहे पूर्वाभ्यास का जायजा लिया और कुछ ही मिनट रुके। बता दें बीते सोमवार को सीएम ने सभी जिलाधिकारियों को ड्राई रन स्थल पर 45 मिनट पहले पहुंचने के निर्देश दिए थे।
पूर्वाभ्यास के लिए प्रत्येक केंद्र पर देर शाम ही लॉजिस्टिक्स (पूर्वाभ्यास संबंधित साजो सामान) भेजा गया है। 120 नोडल अधिकारी तैनात हैं। प्रत्येक सत्र में 60 नोडल अधिकारी है। सभी सेंटरों पर ड्राई रन जारी है। फिलहाल अभी तक मॉक ड्रिल के बेहतर ही परिणाम निकलकर सामने आए हैं, जिससे आगे कोवैक्सीन लगाने में मदद मिलेगी।
संजय भटनागर, सीएमओ

 श्रद्धालुओं से भरी बोलेरो और ट्रक में भिड़ंत, 4 लोगों की मौत
  • हाथरस जिले के थाना सिकंदराराऊ की घटना
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। हाथरस जिले के थाना सिकंदराराऊ क्षेत्र में देर रात तेज रफ्तार ट्रक और बोलेरो गाड़ी में भीषण भिड़ंत हो गई। हादसे में चार लोगों की मौके पर मौत हो गई, जबकि 6 लोग गंभीर घायल हैं। जानकारी के मुताबिक हाथरस के थाना कोतवाली सिकंदराराऊ क्षेत्र के कासगंज रोड पर देर रात एक तेज रफ्तार ट्रक और बोलेरो गाड़ी में आमने सामने की भीषण भिड़ंत हो गई। भिड़ंत इतनी जोरदार थी कि बोलेरो में सवार 4 यात्रियों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 6 यात्री गंभीर घायल हो गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी घायल यात्रियों को एंबुलेंस की मदद से जिला अस्पताल में भर्ती कराया है। अपर पुलिस अधीक्षक प्रकाश कुमार ने बताया कि शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। बोलेरो कार सवार राजस्थान के अलवर से सोरों कासगंज गंगा स्नान के लिए जा रहे थे। तभी यह भीषण हादसा हो गया। परिजनों द्वारा पुलिस को लिखित में तहरीर दी गई है। पुलिस ने मौके से ट्रक को कब्जे में लिया है। बोलेरो में नौ तीर्थयात्री थे। घायलों के नाम मीरा, आनंद मीणा, महराब, पप्पू राम मीणा हैं। मौके पर पहुंचकर कोतवाली पुलिस ने ग्रामीणों के साथ बचाव कार्य किया। मृतकों में एक की पहचान राम निवास मीणा निवासी अलवर के रूप में हुई है।

हादसों पर अंकुश लगाने के लिए लखनऊ में बनेगी ‘स्पीकिंगÓ सड़कें

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी लखनऊ में स्विटजरलैंड के तर्ज पर सड़कें बनेगी। इसके लिए शहर के दस सड़क मार्गों को चिन्हित किया गया है, जिसका नाम पायलट प्रोजेक्ट के तौर ‘स्पीकिंग रोडÓ रखा गया है। यह सब कवायद सड़क हादसे कम करने के लिए किया जा रहा है। क्योंकि लखनऊ शहर में बीते साल सबसे ज्यादा सड़क हादसे हुए, जिसे रोकने पीडब्लूडी, नगर निगम और यातायात विभाग संयुक्त रूप से कम करेगा। अपर पुलिस उपायुक्त पुणेंदु सिंह कहते है कि भीड़ भाड़ वाले इलाकों के दस सड़कों को प्रायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चिन्हित किया गया है। जहां सड़कों की डिजाइन में गड़बड़ी है वहां पीडब्लूडी विभाग से सुधार करने के लिए पत्र भेजा गया है। गौरतलब है कि एक जनवरी से नवंबर 2020 तक लखनऊ में 2833 सड़क दुर्घटनाएं हुई। इन दुर्घटनाओं में 1910 दो व चार पहिया वाहन सवारों को जान गंवानी पड़ी।

नेपाल सीमा पर आतंकी गतिविधियों पर होगी एटीएस की पैनी नजर

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। नेपाल सीमा पर सुरक्षा एजेंसियों की अब और पैनी नजर होगी। सीमा से सटे रुपईडीहा एवं नानपारा के मध्य आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) का थाना खुलेगा। श्रावस्ती जिले में एटीएस का थाना खोल दिया गया है। एटीएस के अपर पुलिस अधीक्षक दिनेश यादव ने बहराइच पहुंच कर तैयारियोंं का जायजा लिया। तहसील प्रशासन के साथ मिलकर पुलिस अधिकारियों ने भवन निर्माण के लिए स्थान भी चिह्नित किया है, जिसके अधिग्रहण के लिए शासन को शीघ्र रिपोर्ट भेजी जाएगी। नेपाल की खुली सीमा के साथ वहां बढ़़ती विरोधी गतिविधियों ने केंद्र एवं राज्य सरकार की चिंता बढ़ा दी है। खास तौर से संदेह के दायरे में आए संगठन सिमी, पीएफआइ के साथ नेपाल में सक्रिय अंतरर्राष्ट्रीय इस्लामिक संघ (आईएसएन) पर पैनी नजर रखने के लिए आतंकवाद निरोधक दस्ता की व्यवस्थित ढंग से तैनाती आवश्यक मानी जा रही है। इसके लिए सीमा से सटे रुपईडीहा थाना क्षेत्र में भवन निर्माण के लिए भूमि की तलाश हो रही है।

नगर निगम कर्मियों को स्मार्ट सिटी एप पर लगानी होगी हाजिरी

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। नगर निगम में स्मार्ट सिटी एप 311 से उपस्थिति दर्ज कराने को लेकर जारी संशय दूर कर दिया गया है। एप से उपस्थिति चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और सफाई कर्मचारियों को मुक्त रखा गया है। पूर्व में जारी आदेश में समस्त कर्मचारियों को एप से ही अपनी उपस्थिति दर्ज कराने का जिक्र था, जिसका विरोध हो रहा था। कर्मचारी संघ चाहते थे कि चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों और सफाई कर्मचारियों के साथ ही लिपिकीय संवर्ग के कर्मचारियों को इससे मुक्त रखा जाए। रविवार को नगर निगम कर्मचारी संघ के अध्यक्ष शशि कुमार मिश्र और उपाध्यक्ष कैसर रजा व विजय शंकर पांडेय ने महापौर से मुलाकात कर अपना विरोध दर्ज कराया था। उनका कहना था कि एप से उपस्थिति दर्ज कराने में कर्मचारयों को परेशानी हो रही है और चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों के पास ऐसे फोन भी नहीं है, जिस पर एप लोड हो सके।

बाबा दीप सिंह की जयंती पर होगा तीन दिनी कार्यक्रम

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। अमर शहीद बाबा दीप सिंह जी के आगमन दिवस पर तीन दिवसीय आयोजन 24 जनवरी से शुरू होगा। गुरुद्वारा यहियागंज में होने वाले मुख्य आयोजन के दौरान स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर विशेष पहल की जा रही है। जयंती पर डॉ. अमरजोत सिंह के संयोजन में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया जाएगा तो 60 साल की उम्र में 64 बार स्वयं रक्दन करने वाले लायन परमजीत सिंह जग्गी की ओर से रक्तदान शिविर लगाया जाएगा। वहीं जत्थेदार जसवीर सिंह के नेतृत्व में शस्त्र प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। गुरुद्वारे के सचिव मनमोहन सिंह हैप्पी ने बताया कि 24 जनवरी को गुरुद्वारे में बाबा दीप सिंह की जीवनी पर आधारित फिल्म दिखाई जाएगी। 25 जनवरी को शाम सात से 11 बजे तक और 26 जनवरी सुबह से दोपहर बाद तक आयोजन होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button