कड़ाके की ठंड से कांपा प्रदेश, कोहरे ने भी दिखाए तेवर

कड़ाके की ठंड से कांपा प्रदेश, कोहरे ने भी दिखाए तेवर

  • पारे में गिरावट जारी लखनऊ में आज तीन डिग्री तक हो सकता है न्यूनतम तापमान
  • घरों में दुबके लोग उत्तर-पश्चिमी हवाओं ने बढ़ाई गलन
4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। उत्तर प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में है। घने कोहरे और शीतलहर के कारण जनजीवन बेहाल हो गया है। लोग घरों में दुबक गए हैं। राजधानी लखनऊ में भी आज पारे के न्यूनतम तीन डिग्री तक रहने की संभावना है। शीतलहर के कारण राजधानी समेत विभिन्न जिलों में आज सुबह लोग ठिठुरते नजर आए। पार्कों में मॉर्निंग वॉक करने वालों की तादाद काफी कम दिखी। मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी-पश्चिमी हवाओं के कारण गलन बढ़ गई है। विभिन्न जनपदों में कोहरा भी छाया हुआ। ठंड से जनजीवन बेहाल है। राजधानी में भी ठंड का सितम लगातार बढ़ रहा है। राजधानी में आज अधिकतम तापमान 20 डिग्री के आसपास रहने की उम्मीद है जबकि न्यूनतम तापमान तीन डिग्री के आसपास रहेगा। मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक ठंड का प्रकोप जारी रहेगा।

 

लखनऊ पुलिस कमिश्नर को जान से मारने की धमकी, हड़कंप

  • पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर के आवास की बढ़ाई गई सुरक्षा
  • डीसीपी साउथ को सौंपी गई जांच, 112 नंबर पर आई थी कॉल
4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर को एक अनजान कॉल के जरिए जान से मारने की धमकी दी गई है। इससे पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया। पुलिस कमिश्नर आवास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है और मामले की जांच डीसीपी साउथ को सौंपी गई है। पुलिस कंट्रोल रूम के 112 नंबर पर यह कॉल आई थी। मामले की सूचना मुख्यालय पर सभी जिम्मेदार अधिकारियों को दी गई। सर्विलांस सेल को नंबर की लोकेशन दिल्ली मिली है। पुलिस टीम धमकी देने वालों की डिटेल निकालने में जुट गई है। जांच की जिम्मेदारी डीसीपी साउथ को दी गई है। पुलिस कमिश्नर आवास और कार्यालय की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। हर आने जाने वाले की जांच पड़ताल की जा रही है। पुलिस उपायुक्त दक्षिणी रवि कुमार का कहना है कि 19 दिसंबर को कॉल आई थी। आरोपी का पत्नी से विवाद चल रहा है। पत्नी ने शायद उस पर मुकदमा कर रखा है। इस कारण उसने ऐसा किया। उसने अपनी लोकेशन लखनऊ बतायी थी लेकिन उसकी लोकेशन दिल्ली मिली है। उसकी तलाश की जा रही है। प्रकरण की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

फिर उपवास पर अन्नदाता, तेज किया आंदोलन

  • आज से हर दिन 11 किसान बैठेंगे भूख हड़ताल पर
  • कृषि कानूनों को वापस करने की मांग पर अड़े
4पीएम न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। कृषि कानूनों को रद््द करने की मांग पर अड़े किसानों का आंदोलन और तेज हो गया है। आज करीब एक दर्जन किसान नेता भूख हड़ताल पर बैठे। जब तक सरकार उनकी मांग नहीं मान लेती है तब तक प्रतिदिन 11 किसान रोज भूख हड़ताल पर बैठेंगे। किसान आंदोलन का आज 26वां दिन है। आंदोलन के कारण दिल्ली की तमाम सीमाएं बंद हैं। कृषि कानून के खिलाफ किसानों की भूख हड़ताल जारी है। आज 11 किसान नेता भूख हड़ताल कर रहे हैं। 24 घंटे पूरे होने पर मंगलवार को दूसरे किसान नेता अपनी हड़ताल शुरू कर देंगे। किसानों ने ऐलान किया है कि अब इसी तरह रोटेशन में हड़ताल चलती रहेगी। वहीं गाजीपुर बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। गाजियाबाद के एसपी सिटी, एडीएम किसानों से मिलने पहुंचे और उनसे बात की। किसानों का कहना है कि उनके समर्थकों के ट्रैक्टरों को रोका जा रहा है। इस पर प्रशासन ने भरोसा दिलाया है कि व्हीकल ब्लॉक करने के मुद्दे को निपटाया जाएगा। इसके अलावा सफाई, मोबाइल चार्जिंग समेत अन्य मुद्दों पर प्रशासन सहायता करेगा। इस बीच आज पंजाबी सुपरस्टार दिलजीत दोसांझ फिर आंदोलन में शामिल होंगे और गाजीपुर बॉर्डर पर पहुंच सकते हैं। भारतीय किसान यूनियन के कार्यकर्ताओं द्वारा यूपी गेट पर लंगर चलेगा। उसके लिए सामान की व्यवस्था शामली जिले के 60 गांव से होगी।
सरकार के प्रस्ताव पर आज होगा मंथन
केंद्र सरकार ने किसानों से दोबारा बातचीत का दिन और समय तय करने के लिए लिखित प्रस्ताव भेजा है। इस प्रस्ताव पर किसान संगठन आज फैसला करेंगे कि कब कितने बजे सरकार के पास जाना है। किसान नेता डॉक्टर सतनाम सिंह ने कहा कि सरकार की तरफ से प्रस्ताव आया है। हम जब भी बातचीत के लिए जाते हैं। हमेशा उम्मीद के साथ जाते हैं लेकिन अगर इस बार भी नहीं माने तो हमारा आंदोलन जारी रहेगा।
ये बॉर्डर बंद
आंदोलन के चलते सिंघु, औचंदी, प्याऊ मनियारी, सबोली और मंगेश बॉर्डर बंद हैं। लोगों से लामपुर, सफियाबाद और सिंघु स्कूल टोल टैक्स बॉर्डर से होकर वैकल्पिक मार्ग पर जाने को कहा गया है। मुकरबा और जीटी रोड से यातायात परिवर्तित किया गया है। टिकरी, ढांसा बॉर्डर भी यातायात के लिए बंद हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button