चौक में 6 दुकानें 25 फीट गहरे गड्ढे में धंसी

चौक में 6 दुकानें 25 फीट गहरे गड्ढे में धंसी

  • सुबह की घटना, दुकानें बंद होने से हादसे में कोई हताहत नहीं
  • पुलिस मौके पर, बचाव कार्य जारी, दुकानदारों को लाखों का नुकसान

लखनऊ। राजधानी के चौक थाना क्षेत्र स्थित फायर स्टेशन के सामने बनी छह दुकानें आज सुबह करीब 25 फीट नीचे जमीन में धंस गई। सड़क से गुजर रहे राहगीरों में अफरातफरी मच गई। दुकानें बंद होने से हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ। सूचना पर दुकानदार व पुलिस मौके पर पहुंची। इन दुकानों का सारा माल और मलबा करीब 25 फीट नीचे गड्ढे में चला गया। दुकानदार माल निकालने की कोशिश करने लगे। इस पर पुलिस ने उन्हें सुरक्षा के दृष्टिगत रोक दिया। आटोपार्ट्स व्यवसायी कमल, राहुल और अवनीश अग्निहोत्री ने बताया कि सुबह सो रहे थे तभी दुकान के आसपास रहने वाले लोगों ने उन्हें फोन किया। घटना की जानकारी मिलते ही नींद उड़ने के साथ ही पैरों तले जमीन खिसक गई। आनन-फानन में दुकान पहुंचे, तबाही का मंजर देख हैरान हो गए। दुकानदारों ने बताया कि दुकान में काफी सामान रखा था। रुपया भी था। दुकान धंसने से सारा माल मलबे के साथ 25 फीट गहरे गड्ढे में तब्दील हो गया। लाखों का नुकसान हुआ है। आसपड़ोस के लोगों ने बताया जहां दुकानें बनी थीं उसकी गहराई काफी अधिक थी। गहरे गड्ढे में मिट्टी भरी नहीं थी। तीन मंजिला ऊंचे पिलर खड़े करके दुकानें बनाई गई थी। मिट्टïी कम होने व पिलर जर्जर होने के कारण यह हादसा हुआ है।

इनकी दुकानें हुई जमीदोंज

दुकानदारों की मानें तो इस धराशायी दुकानों में लाजपत नगर निवासी कमल की दो दुकानें, मलिहाबाद निवासी राहुल एसके आटोपार्ट्स, माली खां सराय निवासी अवनीश अग्निहोत्री, चौक निवासी वीरेंद्र की दुकानें जमीदोंज हुईर् है। इन सभी को लाखों का नुकसान हुआ है।


 केजीएमयू में राज्यपाल ने मेधावियों को पहनाए मेडल

  • एमबीबीएस में ऑल ओवर टॉपर नितिन भारती
  • दूसरे नंबर पर आकांक्षा रहीं
  • केजीएमयू का 16वां दीक्षांत समारोह
4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। कोविड-प्रोटोकॉल के बीच आज किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) का 16वां दीक्षांत समारोह मनाया गया। इस दौरान अंडरग्रेजुएट (यूजी) और पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी), सुपर स्पेशयलिटी के टॉपर पर मेडल की बारिश हुई। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने मेधावियों को मेडल पहनाए। एमबीबीएस में नितिन भारती ने टॉप किया। बीडीएस में अंजलि मल्ल ने सर्वोच्च अंक हासिल किए। कन्वेंशन सेंटर में आज सुबह 10 बजे मेधावियों का पहुंचना शुरू हुआ। प्रवेश से पहले उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की गई। साढ़े दस बजे रजिस्ट्रार, सभी डीन, विभागाध्यक्ष लाइन से तय ड्रेस में हॉल में प्रवेश किए। इस दौरान बैंड भी बजाया गया। करीब 11:15 बजे कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहीं राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कार्यक्रम की घोषणा की कि टॉपर्स को मेडल पहनाया जाएगा। एमबीबीएस में ऑल ओवर टॉपर नितिन भारती रहे। उन्होंने एमबीबीएस के सभी प्रोफेशनल एक्जाम में सर्वोच्च अंक हासिल किए। उन्हें संस्थान के सर्वोच्च मेडल हीवेट, चांसलर, यूनिवर्सिटी ऑनर्स, समेत 11 गोल्ड मेडल, एक सिल्वर मेडल मिला। नितिन को डॉ. आरएमएल मेहरोत्रा गोल्ड मेडल भी दिया गया। वहीं एमबीबीएस में दूसरे स्थान पर व लड़कियों में टॉपर आकांक्षा रहीं। आकांक्षा को दस अवॉर्ड मिले। इसमें सात गोल्ड मेडल व एक सिल्वर मेडल है। तीसरे नंबर पर अंजलि सिंघल रहीं। उन्होंने तीन गोल्ड मेडल व एक सिल्वर मेडल झटकने में सफलता पाई है। बीडीएस में अंजली मल्ल ने सर्वोच्च अंक हासिल किए हैं। अंजिल मल्ल ने एचडी गुप्ता गोल्ड मेडल, डॉ. गोविला गोल्ड मेडल, डॉ. संतोष जैन गोल्ड मेडल, वेदवती गोल्ड मेडल समेत सात गोल्ड मेडल पर कब्जा जमाकर टॉप किया।

स्कूलों में इस सत्र से शीतकालीन अवकाश नहीं होगा

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। यूपी के प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों को इस सत्र से शीतकालीन अवकाश नहीं मिलेगा। शासनादेश में स्पष्टï किया गया है कि शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश सत्र 2021-22 से दिया जाएगा। इस संबंध में 14 अगस्त 2020 को अपर मुख्य सचिव रेणुका कुमार ने एक आदेश भी जारी कर रखा है। इसमें उन्होंने टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर शैक्षणिक कार्यों के लिए समय अवधि एवं कार्य निर्धारण की बात लिखी थी। इसमें बिंदु संख्या 5 पर ग्रीष्मकालीन एवं शीतकालीन अवकाश के बारे में स्पष्टï बताया गया है। आदेश में 2021-22 से ग्रीष्मकालीन व शीतकालीन अवकाश की बात कही गई है। शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक रहेगा। जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश 20 मई से 15 जून तक रहेगा। ग्रीष्म काल के पश्चात 16 जून से नया सत्र शुरू होगा। बीएसए लखनऊ दिनेश कुमार ने बताया कि कुछ जगह इसी सत्र से शीत कालीन अवकाश होने की भ्रामक सूचना वायरल हो रही है। यह सही नहीं है। इस सत्र में स्कूलों में शीतकालीन अवकाश नहीं होगा।

पीपीई किट फेंकने पर फिल्म प्रोड्यूसर से वसूला 50 हजार का जुर्माना

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। फिल्म शूटिंग के दौरान उपयोग की गई पीपीई किट फेंकने पर नगर निगम ने प्रोड्यूसर से पचास हजार रुपए का जुर्माना वसूला है। नगर निगम की इस कार्रवाई का विरोध हुआ और फिल्म प्रोड्यूसर व उनके समर्थकों ने पीपीई किट उनकी तरफ से न फेंके जाने की बात कहीं। लेकिन नगर निगम टीम ने जांच के बाद पाया कि यह किट शूटिंग के दौरान ही उपयोग की गई थी।कैंट रोड के सरोजनी नायडू मार्ग पर आंटीजी की कोठी में फिल्म की शूटिंग चल रही है। यहां आसपास के निवासियों की शिकायत थी कि शूटिंग के दौरान पीपीई किट, मॉस्क और ग्लब्स को बाहर सड़क पर ही फेंका जा रहा है। इससे कोरोना संक्रमण फैलाने का खतरा है। नगर निगम के जोनल अधिकारी एक दिलीप कुमार श्रीवास्तव, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक आशीष कुमार पांडेय और सोबरन सिंह आंटी जी की कोठी पहुंचे तो उन्हें भी कोरोना बचाव में उपयोग की गई सामग्री सड़क पर पड़ी मिली। इस पर जोनल अधिकारी ने बताया कि फिल्म प्रोड्यूसर योगेश त्रिपाठी पर पचास हजार का जुर्माना वसूला गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button