त्यौहारों को लेकर प्रदेश की कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखें : अवनीश अवस्थी

  •  अपर मुख्य सचिव गृह ने नवरात्र, दशहरा और चेहल्लुम को लेकर जारी की गाइडलाइंस

लखनऊ। योगी सरकार में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने स्पष्टï रूप से पुलिस अफसरों व अधिकारियों को आदेश दिए कि त्यौहारों को लेकर प्रदेश की कानून व्यवस्था को दुरुस्त रखें। कहीं भी कोई अप्रिय घटना न घटे। हर जगह शांति व्यवस्था बनी रहे। सरकार के साथ हुई कोविड-19 की समीक्षा बैठक के बाद एसीएस होम अवनीश अवस्थी ने इस वर्ष शारदीय नवरात्र, दशहरा तथा चेहल्लुम के दृष्टिगत कानून व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने हेतु गाइडलाइंस भी जारी कर दी है। नवरात्र, दुर्गा पूजा एवं विजयदशमी, दशहरा पर्व एवं रामलीला मंचन तथा चेहल्लुम के अवसर पर उत्तर प्रदेश शासन द्वारा कोविड-19 महामारी की रोकथाम हेतु दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि दुर्गा पूजा पंडाल व रामलीला मंच के स्थापना की अनुमति प्रदान करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि सार्वजनिक आवागमन प्रभावित न हो। मूर्तियों की स्थापना पारंपरिक परंतु खाली स्थान पर की जाए, उनका आकार यथासंभव छोटा रखा जाए। मैदान की क्षमता से अधिक लोग न रहे। मूर्तियों के विसर्जन में यथासंभव छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाए तथा मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम में न्यूनतम व्यक्ति ही शामिल हो।

क्षमता से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र न हो

अवनीश अवस्थी ने कहा मूर्ति विसर्जन आदि के समय निर्धारित सीमा से अधिक लोग न हो तथा शारीरिक दूरी व मास्क पहनने के नियमों का पालन अवश्य किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर क्षमता से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र न होने पाए। निर्देशों में कहा गया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि यातायात कदापि बाधित न हो एवं बैरियर व पुलिस चेक पोस्ट लगाकर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कराई जाए तथा मोटर वाहन अधिनियम के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। साथ ही जनसुविधाएं यथा बिजली पेयजल एवं साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है।

सांप्रदायिक सौहार्द बनाने के आदेश

एसीएस होम ने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि वे सुनिश्चित करें कि इस अवसर पर सामाजिक एवं सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे तथा सुरक्षा व्यवस्था इस प्रकार सुनिश्चित की जाए कि किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न होने पाए। संवेदनशील क्षेत्रों व अन्य स्थानों पर भी मोबाइल पेट्रोलिंग कराई जाए। शासन द्वारा चेहल्लुम के अवसर पर भी कानून व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने हेतु तथा कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं।

अगले हफ्ते मेरठ का भ्रमण करेंगी राज्यपाल, प्रशासन अलर्ट

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सितंबर के अंत तक सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विवि और किसी एक कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) का भ्रमण कर सकती हैं। हालांकि राज्यपाल के आगमन की तिथि अभी तय नहीं है। सूत्रों की मानें तो राज्यपाल का भ्रमण तय है। इसे लेकर विवि प्रशासन अलर्ट हो गया है। विवि परिसर के अलावा केवीके में रंगाई-पुताई और साफ-सफाई का कार्य शुरू हो गया है। राज्यपाल के दौरे को लेकर प्रशासन ने भी अपने स्तर तैयारियां शुरू कर दी हैं। सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी विवि के कार्यक्षेत्र वाले 17 जिलों में 20 केवीके हैं। विवि सूत्रों के अनुसार राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सितंबर के अंत तक किसी भी तारीख को आ सकती हैं। हालांकि अभी तक राजभवन से राज्यपाल के आने की तारीख तय नहीं है। राज्यपाल के भ्रमण की सूचना मात्र से ही विवि प्रशासन ने अपने स्तर से कार्य करने शुरू कर दिए हैं। जल्द ही ूिलपति के नेतृत्व में बैठक का आयोजन होगा, जिसमें टीमें बनाकर राज्यपाल के कार्यक्रम की जिम्मेदारी दी जाएगी। राज्यपाल के आना लगभग तय माना जा रहा है।

कराटे लीग मुंबई से लखनऊ शिफ्ट, बीबीडी में होंगे सारे मैच

लखनऊ। अल्टीमेट कराटे लीग (यूकेएल) जो पहले मुंबई में होने वाली थी, उसे पहली बार यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह लीग प्रतियोगिता 3 दिसंबर से 12 दिसंबर तक लखनऊ में बाबू बनारसी दास बैडमिंटन अकादमी में आयोजित की जाएगी। आईपीकेसी के अध्यक्ष सेंसाई राजीव सिन्हा ने कहा प्रदेश में हो रहे बदलाव की वजह से ही लीग को मुंबई से लखनऊ स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया। उनमें यूपी रेबल, दिल्ली ब्रेव हाइट्स, मुंबई निंजा, पंजाब फाइटर, बेंगलुरु किंग और पुणे समुराई शामिल है। सभी मैचों का प्रसारण दुनियाभर के कई प्लेटफार्म पर रोजाना 2 घंटे शाम 6:00 बजे से रात 8:00 बजे तक किया जाएगा। उन्होंने बताया यूकेएल एक अनूठा मैच प्रारूप है, जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है जहां एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है। मैचों के तीन सेट 45 मिनट में पूरे होते हैं, जिसमें स्लो-मोशन और कमर्शियल ब्रेक शामिल हैं। केवल नॉकडाउन तकनीक ही स्कोर दर्ज करता है। प्रत्येक टीम में पांच पुरुष और एक महिला खिलाड़ी शामिल हैं। ड्रा की स्थिति में महिला व्यक्तिगत मैच अंतिम परिणाम तय करता है। उन्होंने बताया कि यूकेएल में छह फ्रैंचाइजी आधारित टीमें हैं, जिनमें प्रत्येक टीम में विश्व चैंपियन और यूरोपीय चैंपियन मार्की खिलाड़ी हैं। बता दें कि विश्वभर में सभी कॉम्बैट स्पोर्ट्स जैसे बॉक्सिंग, कुश्ती जैसे खेलों में सिर्फ व्यक्तिगत मैच ही होते हैं, लेकिन यूकेएल एक अनूठा मैच प्रारूप है जिसने व्यक्तिगत खेल को टीम स्पोर्ट में बदल दिया है। जहां एक खिलाड़ी को तीन विरोधियों का एक साथ सामना करना पड़ता है। इस समय देश में चार करोड़ से ज्यादा कराटे अभ्यासी हैं।

भाजपा ने ही यूपी में कानून का राज स्थापित किया : बृजेश पाठक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री और रामपुर जिले के प्रभारी बृजेश पाठक ने मुरादाबाद में कहा भाजपा सरकार के साढ़े चार साल पूरे हो गए है। इस अवधि में आमूलचूल परिवर्तन हुए हैं। भाजपा ने ही यूपी में कानून का राज स्थापित किया है। प्रभारी मंत्री विकास भवन सभागार में मीडिया से बात कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश सरकार की अब तक की उपलब्धियां गिनाईं। इस मौके पर कहा कि भाजपा ने जब प्रदेश की बागडोर संभाली तो उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती कानून व्यवस्था की थी। इससे पहले प्रदेश में जंगल राज था। अपराध और अपराधियों का बोलबाला था। लूट, डकैती, छिनैती, अपहरण जैसे अपराध हो रहे थे। अपराधी रायफलें औ बंदूकें लेकर खुलेआम घूमते थे। पहले महिलाएं घर से बाहर निकलने में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती थीं। भाजपा ने अपराधियों को उनकी सही जगह दिखाई। अपराधी अब या तो जेल में हैं या प्रदेश से बाहर भाग गए हैं। उनके द्वारा अपराध करके अर्जित की गई संपत्ति कुर्क कर दी गई है। अब माफिया संगठित होकर अपराध करने में सक्षम नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button