नाराज हैं पिछड़ी जाति के लोग इस सरकार में

  • यूपी सरकार की कार्यप्रणाली का ही नतीजा है कि संगठन मंत्री को मैराथन बैठकें करनी पड़ रही हैं
  • जेपी नड्ïडा जल्द फैसला करेंगे यूपी में क्या होगा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। बीजेपी के राजनीति की रीढ़ ही हिंदुत्व का एजेंडा है। हालांकि यूपी में जातीय समीकरण साधना बहुत आवश्यक है। बीजेपी को हमेशा से ही अति पिछड़़ों के 17फीसदी वोट मिले हैं। लेकिन वर्तमान में सरकार की कार्यप्रणाली का ही नतीजा यह है कि संगठन मंत्री को मैराथन बैठक करनी पड़ रही हैं। क्योंकि मंत्री-विधायक, कार्यकर्ता सभी में आक्रोश में है कि उनके सुनी ही नहीं जाती। साथ ही समय-समय पर सरकार की कार्यशैली से जनता के बीच यह सन्देश जाता रहा है कि यह सरकार केवल ऊंची जातियों के लिए ही है। वहीं कोई भी ऐसा काम नहीं हुआ, जिससे अति पिछड़ों को कोई लाभ मिला हो। यही वजह है कि आज बदलाव की बात की जा रही है। यूपी भाजपा में शीतयुद्घ जारी है। बीएल संतोष सारे मामले की रिपोर्ट जेपी नड्डा को सौंपेंगे और उसके बाद फैसला होगा कि यूपी में क्या होगा। ये बात निकलकर आई देश के जाने माने पत्रकार शीतलपी सिंह, कई बड़े अखबारों के संपादक रहे शंभूनाथ शुक्ला, चर्चित पत्रकार ममता त्रिपाठी व 4पीएम के संपादक संजय शर्मा के साथ एक लंबी परिचर्चा में।

परिचर्चा में वरिष्ठï पत्रकार शीतल पी सिंह ने कहा देश का बड़ा राज्य होने के साथ यह प्रदेश दिल्ली के लिए रास्ता तय करता है, यह सभी को पता है। यदि हम पिछले दो वर्षों की बात करें तो देश की अलग-अलग हिस्सों में हो रहे विधानसभा चुनावों से यह स्पष्ट है कि आने वाले चुनावों में भाजपा को कठिन रास्ता तय करना है। ताजा उदहारण बंगाल के विधानसभा चुनाव हैं, जहां पार्टी ने जीत के शीर्ष नेतृत्व ने पूरी ताकत झोंक दी लेकिन नतीजा करारी हार के रूप में सामने आया है। दूसरी तरफ, कोरोना की दूसरी लहर के सामने पूरी यूपी सरकार बुरी तरह असफल रही। चर्चित पत्रकार शंभूनाथ शुक्ल ने कहा देखिए, बी.एल. संतोष यूपी आए थे तो वह यह सोंचकर तो आए ही होंगे किस तरह चीजों को स्थिर करना है या कोई विकल्प तैयार करना है। या फिर कोई ऐसा जादुई मायाजाल तैयार किया जाए जिसके चलते पार्टी फिर से 2017 वाली स्थिति में आ सके और बड़ा नुकसान न हो। मेरा मानना है कि उनका आधार भी काफी मजबूत है, नहीं तो वह मुख्यमंत्री न बनते। पिछले कई सालों से वे सरकार में हैं ऐसे में उन्होंने खुद को और भी मजबूत कर लिया होगा। वरिष्ठï पत्रकार ममता त्रिपाठी ने कहा पंचायत चुनाव ने सरकार के लिए आईने का काम किया है। साथ ही तीन दिन तक चली मैराथन बैठक में इसी बात को लेकर चर्चा हुई है कि प्रदेश सरकार ने न तो कोरोना की दूसरी लहर को अच्छे ढंग से हैंडल किया है और न ही पंचायत चुनावों में ही पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा है। ऐसे में जाहिर है कि इन मुद्दों ने पार्टी के शीर्ष नेतृत्व की चिंता बढ़ा दी है।

 

नवनीत सहगल बोले- अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट स्थापित होंगे

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। कोविड-19 के कारण प्रदेश को मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता में आत्मनिर्भर बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा सभी अस्पतालों में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट स्थापित कराने का निर्णय लिया गया है। अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाए जाने के लिए न्यूनतम दर के आधार पर चार इकाइयों को पंजीकृत किया गया है। महामारी की आपात स्थिति को देखते हुए विशेष परिस्थितियों में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की स्थापना हेतु नियमों को शिथिल करते हुए इकाई को 50 प्रतिशत अग्रिम भुगतान करने की स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा सभी जनपदों में मेडिकल ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट की स्थापना के साथ-साथ ऑक्सीजन, वैक्यूम एवं एअर पाइपलाइन भी लगाए जाने का कार्य किया जाएगा।

अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम डॉ नवनीत सहगल की अध्यक्षता में लोक भवन में आयोजित लघु उद्योग निगम के निदेशक मंडल की 251 वीं बैठक में लिया गया। बैठक में उ0प्र0 लघु उद्योग निगम की संपत्तियों के व्यवसायिक प्रयोग के माध्यम से अधिकाधिक लाभ अर्जित करने के उद्देश्य से विभिन्न औद्योगिक आस्थानों के पट्टागत भूखण्डों को फ्रीहोल्ड करने संबंधी नीति विकसित करने के निर्देश दिये गये। साथ ही सार्वजनिक उपक्रमों, निगमों में सेवाकाल में मृत्यु हो जाने की दशा में उनके आश्रितों को सेवा में लिए जाने संबंधी प्रस्ताव पर सहमति प्रदान की गई। बैठक में सहगल ने निगम कार्मिकों की सेवानिवृत्ति पर विदाई समारोह के लिए पांच हजार रुपए का प्रावधान कराने संबधी प्रस्ताव पर अनुमोदन प्रदान किया गया है। निगम की कोल योजना के तहत कोल समन्वयक की नियुक्ति हेतु पुन: ई-निविदा आमंत्रित करने हेतु स्वीकृति प्रदान की गई। निगम के वर्ष 2010-11 के वार्षिक लेखों में एसेट्स राइट आफ एवं विभिन्न निष्क्रिय अनुभागों में अवशेष धनराशि 10.75 करोड़ रुपए को मुख्यालय हस्तांतरित करने के प्रस्तावा पर सहमति प्रदान की गई।

एम्बुलेंस मामला: 14 को बाराबंकी में होगी मुख्तार अंसारी की पेशी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। बसपा विधायक मुख्तार अंसारी द्वारा इस्तेमाल की जा रही एंबुलेंस मामले में कार्रवाई शुरू हो गई है। कोर्ट ने एम्बुलेंस के फर्जी कागजात से रजिस्ट्रेशन कराने के मामले में 14 जून को कोर्ट में तलब किया है। इसके लिए प्रभारी मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी नंदकुमार ने बी वारंट जारी किया है। कोर्ट में पुलिस ने बताया है कि एम्बुलेंस मामले में फर्जी पते से पंजीकरण में मुख्तार अंसारी की संलिप्तता सही है। मुख्तार अंसारी ने पुलिस को दिए 161 के बयान में ये स्वीकार किया है कि उसकी साजिश से ही बाराबंकी में एम्बुलेंस की खरीद व पंजीकरण कराया गया था। जिसका नंबर क्क 41 ्रञ्ज 7171 हैं। इससे पहले कोर्ट से आदेश मिलने के बाद बाराबंकी एसपी द्वारा गाठित एसआईटी ने 25 मई को बांदा जेल में मुख्तार से पूछताछ की थी।

राजधानी में आज से शुरू हुईं ओपीडी सेवाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क. लखनऊ। यूपी में कोरोना के मामलों में लगातार कमी आ रही है। इसके चलते प्रदेश भर के सभी सरकारी अस्पतालों में आज से कोविड प्रोटोकॉल के साथ ओपीडी सेवा शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के अतिरिक्त अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों की भर्ती करने और उनको समय से इलाज की सुविधाएं देने के आदेश जारी किए थे। इसके बाद से सामान्य मरीज भी अस्पतालों में डॉक्टरों को दिखा सकेंगे। अब उचित सलाह लेकर ऑपरेशन कराना उनके लिए आसान हो जाएगा। मरीजों को आज से राहत मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button