फिरोजाबाद में डेंगू का कहर जारी, सीएम योगी ने की सख्त कार्रवाई, सीएमओ को हटाया

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद में डेंगू और वायरल बुखार का कहर जारी है। उइस बीमारी से अब तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है, जिनमें करीब 45 मासूम बच्चे भी शामिल हैं। फिरोजाबाद में बढ़ते खतरे को देखते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सीएमओ को हटाकर 11 विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम भेजी है। आईसीएमआर की 11 सदस्यीय टीम फिरोजाबाद पहुंची और सैंपल की जांच की। इस जांच में कोविड का कोई असर नहीं है। मुख्यमंत्री ने शहरी और ग्रामीण निकायों को क्षेत्र को साफ करने के निर्देश दिए हैं. मेडिकल कॉलेज में विशेष डॉक्टरों की टीम भेजने के आदेश दिए गए हैं।
मुख्यमंत्री के आदेशानुसार अस्पतालों में भर्ती बच्चों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है. फिरोजाबाद की घटना की सूचना मिलते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शोक प्रकट करते हुए सबसे पहले अस्पताल का निरीक्षण किया और प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
आपको बता दें कि वैश्विक महामारी कोरोना संकट के बीच यूपी के फिरोजाबाद के कुछ इलाकों में संदिग्ध डेंगू और वायरल फीवर से कई लोगों की मौत हो गई. इस मामले का निरीक्षण करने खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने सरकारी मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य सेवाओं का हाल जाना। इसके बाद वह उन इलाकों में गए जहां वायरल फीवर से मरीजों की मौत हुई है. इस दौरान मुख्यमंत्री ने मृतक के परिजनों से मुलाकात कर मरीजों का हाल जाना था।
पत्रकारों से बात करते हुए योगी ने कहा कि पहला मामला आने के बाद आठ से नौ इलाकों में डेंगू के संदिग्ध मामले मिले. स्थानीय स्तर पर जागरूकता की कमी के कारण ये मामले बढ़ते गए। लोगों का निजी अस्पताल में इलाज चल रहा था। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को इसकी सूचना उच्चाधिकारियों को दी गई। मेडिकल कॉलेज में अलग वार्ड बनाया गया है।
योगी ने कहा कि यूपी सरकार सर्विलांस की टीम से जांच करा रही है. संदिग्ध डेंगू से संबंधित हैं या किसी अन्य मामले से जुड़े हैं। उपचार के निर्देश दिए गए हैं। हर मरीज को एंबुलेंस से सरकारी अस्पताल पहुंचाया जाएगा। सारी रिपोर्ट मिल गई। मैं खुद स्थिति देखने आया हूं। प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेदारी तय की जाएगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ फिरोजाबाद मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर सुदामा नगर पहुंचे थे. यहां पहुंचने के बाद पांच मिनट में परिवार के चार सदस्यों से जानकारी ली गई. चारों परिवारों को एक ही घर में बुलाया गया। इस बारे में सीएमओ डॉ. नीता ने बताया था कि वायरल फीवर और डेंगू से कई लोगों की मौत हो चुकी है, अभी जांच चल रही है।
आपको बता दें कि यहां पर डेंगू और वायरल फीवर का प्रकोप फैल गया है। बुखार से लगातार लोगों की जान जा रही है। एक महीने से बेकाबू बुखार से हालात दिन-ब-दिन बिगड़ते जा रहे हैं। अब तक फिरोजाबाद में मैदान पर जाने से परहेज कर रहे अधिकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सख्ती के बाद मैदान में उतर आए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button