बोर्ड परीक्षा को लेकर सीबीएसई का बड़ा ऐलान, परीक्षा पैटर्न में हुआ ये बदलाव

नई दिल्ली। इस साल सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा (सीबीएसई 10वीं 12वीं परीक्षा) दो चरणों में आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही परीक्षा के प्रारूप में भी बदलाव किया गया है। इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षा में सब्जेक्टिव प्रश्न नहीं होंगे, 90 मिनट की वस्तुनिष्ठ परीक्षा होगी. साथ ही अब परीक्षा ऑफलाइन होगी।
सीबीएसई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 10वीं और 12वीं कक्षा की पहले चरण की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन आयोजित की जाएंगी. परीक्षा की तिथि 18 अक्टूबर को घोषित की जाएगी। 10वीं और 12वीं की पहली टर्म-1 बोर्ड परीक्षा में ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसके लिए 90 मिनट का समय दिया जाएगा।
सीबीएसई फिलहाल पहले चरण की परीक्षाओं की डेटशीट तैयार कर रहा है, जिसकी घोषणा जल्द की जाएगी। छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए, सीबीएसई देश भर के छात्रों के लिए पहली बार की परीक्षाओं के लिए एक लचीला कार्यक्रम लेकर आएगा। प्रथम सत्र की बोर्ड परीक्षा 8 सप्ताह के लंबे कार्यक्रम में ली जा सकती है। जल्द ही सीबीएसई बोर्ड भी पहले टर्म की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट घोषित करने जा रहा है।
दो चरणों में होने वाली बोर्ड परीक्षा के साथ ही इस बार 10वीं और 12वीं की इंटरनल मार्किंग और प्रैक्टिकल भी दो भागों में लिया जाएगा. बोर्ड ने मार्किंग स्कीम और शेड्यूल पहले ही जारी कर दिया है। 10वीं के 20 नंबरों की इंटरनल मार्किंग को दस नंबरों में बांटा जाएगा। जबकि 12वीं कक्षा के लिए इसे 15-15 अंकों के दो भागों में बांटा जा रहा है। 12वीं के लिए 15-15 अंकों के दो चरणों में कुल 30 अंक का प्रैक्टिकल लिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button