राज्यसभा चुनाव में दो सीटों पर दावेदारी को लेकर कांग्रेस में घमासान

नई दिल्ली। राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव की घोषणा होते ही कांग्रेस में 2 सीटों के लिए हंगामा हो गया है। इसी सीट के लिए पार्टी के कई नेताओं ने अपना दावा पेश किया है। गुरुवार को राज्यसभा की 7 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा के साथ ही कांग्रेस पार्टी में टिकटों के लिए जोरदार लॉबिंग शुरू हो गई है। ग्रैंड ओल्ड पार्टी के दो सीटों पर चुनाव लडऩे की संभावना है-एक तमिलनाडु में और दूसरी महाराष्ट्र में । राज्य चुनाव के दौरान गठबंधन की व्यवस्था में एक सीट डीएमके ने कांग्रेस को देने का वादा किया था और दूसरी सीट महाराष्ट्र की है जो राजीव सातव की मौत के बाद खाली हो गई थी।
बताया जा रहा है कि राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, मुकुल वासनिक, मिलिंद देवड़ा, संजय निरूपम और प्रमोद तिवारी समेत कई नेता चुनाव मैदान में हैं, जबकि तमिलनाडु से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं। प्रवीण चक्रवर्ती के पक्ष में जो कांग्रेस पार्टी के डेटा एनालिटिक्स विभाग के प्रमुख हैं। लेकिन सूत्रों का कहना है कि डीएमके एक गैर राजनीतिक व्यक्ति को उच्च सदन में भेजने के विचार के खिलाफ है, जबकि गुलाम नबी आजाद के द्रमुक नेतृत्व से अच्छे संबंध हैं। प्रमोद तिवारी बेहतर नाम हैं, वह प्रियंका गांधी से निकटता पर भरोसा कर रहे हैं और उच्च सदन के चुनाव के लिए मनोनीत होने के इच्छुक हैं।
कांग्रेस के पास महाराष्ट्र के तीन नेताओं के साथ एकमात्र सीट है- दावेदार मुकुल वासनिक हैं, उन्होंने नेतृत्व पर फैसला छोड़ दिया है, जबकि दावेदार राहुल गांधी के करीबी रहे मिलिंद देवड़ा को भी माना जा रहा है और मुंबई कांग्रेस संजय निरूपम के पूर्व अध्यक्ष का नाम भी है। पिछले हफ्ते उन्होंने राहुल गांधी से मुलाकात की थी। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आजाद, वासनिक, वीरप्पा मोइली समेत कई नेता जी-23 समूह से हैं, जबकि मोइली और वासनिक के राहुल गांधी के साथ संबंध ठीक हैं।
हालांकि पूरे चुनाव में भाजपा को दो सीटें मिलने की संभावना भी है, एक मध्य प्रदेश में और दूसरी असम में जहां से सर्वानंद सोनोवाल को भेजे जाने की संभावना है और पुडुचेरी सीट एनडीए में जाएगी। यह देखना होगा कि पुडुचेरी सीट भाजपा के खाते में जाती है या नहीं। पश्चिम बंगाल से कांग्रेस सुष्मिता देव के तृणमूल द्वारा मनोनीत किए जाने की संभावना है, लेकिन तमिलनाडु में चुनाव के लिए दोनों सीटें डीएमके और उसके सहयोगियों के पास जाएंगी, क्योंकि यह पीएमके को साथ लेकर चलने का काम करती है।
चुनाव आयोग ने गुरुवार को विभिन्न राज्यों के लिए राज्यसभा उपचुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी। राज्य परिषद में छह आकस्मिक रिक्तियां हैं, जबकि पुडुचेरी में एक सीट पर नियमित रूप से मतदान हो रहा है। बिहार में विधान परिषद की एकमात्र सीट के लिए भी उपचुनाव होना है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button