वियतनाम में मिला कोरोना नया वैरिएंट, पहले और ज्यादा घातक

नई दिल्ली। कोरोना का कहर दुनिया के हर कोने में अपना सितम ढा रहा है। एक ओर जहां भारत में कोरोना कहर थमा है तो वहीं दुनिया के दूसरे कोने से ऐसी खबर आ रही है जो फिर से सबको परेशान करने वाली है। कोरोना वायरस से अभी राहत की शुरुआत ही हुई थी कि एक और आपदा ने दस्तक दे दी है। वियतनाम में कोरोना वायरस (कोविड-19) महामारी का एक और खतरनाक रूप पाया गया है। भारत और ब्रिटेन में पाए जाने वाले कोरोना स्ट्रेन के कंबाइंड स्ट्रेन वियतनाम में पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि यह अन्य प्रकारों की तुलना में अधिक संक्रामक और घातक भी है। वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री गुयेन थान लोंग ने यह जानकारी दी है।
इस वैरिएंट को लेकर माना जा रहा है कि यह ब्रिटेन और भारत में पाए जाने वाले कोरोना स्ट्रेन से भी ज्यादा तेजी से फैल रहा है। लॉन्ग के अनुसार, वियतनाम में पाया जाने वाला स्ट्रेन भारत के स्ट्रेन का एक प्रकार है और ब्रिटेन में पाए जाने वाले स्ट्रेन के समान म्यूटेशन के साथ स्ट्रेन ब्रिटेन में पाया जाता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय वैश्विक जीनोम मानचित्र पर कोरोना वायरस के नए संस्करण की घोषणा करेगा। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों के बढऩे से तनाव पैदा हो रहे हैं।
वियतनाम के स्वास्थ्य मंत्री वियन टैन लॉन्ग ने कहा कि ये वेरिएंट हवा में बहुत तेजी से फैलते हैं और पहले से ज्यादा घातक होते हैं। साथ ही यह वातावरण में बहुत तेज गति से फैलता है। बता दें कि वियतनाम कोरोना वायरस के नए कहर का सामना कर रहा है और उसके आधे से ज्यादा इलाकों में संक्रमण फैल चुका है. अप्रैल के बाद पहली बार शनिवार को एक ही दिन में 6800 से ज्यादा नए मामले सामने आए और 47 लोगों की मौत हुई।
भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,65,553 नए मामले सामने आए, जो 46 दिनों में संक्रमणों की सबसे कम संख्या है। इसके साथ ही देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,78,94,800 पहुंच गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से रविवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक दैनिक संक्रमण दर लगातार पांचवें दिन 10 फीसदी से कम होकर 8.02 फीसदी पर आ गई, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 9.36 फीसदी रही।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button