सरकार से आर-पार के मूड में किसान लखनऊ में प्रदर्शन

  • कहा, लाठियां बरसीं तो भी नहीं हटेंगे पीछे
  • कानूनों को रद्द कराने की मांग पर अड़े
4पीएम न्यूज नेटवर्क. नई दिल्ली। 11वें दौर की वार्ता के बेनतीजा होने के बाद किसान अब सरकार से आर-पार के मूड में आ गए हैं। उनका कहना है कि यदि 26 जनवरी को उन्हें दिल्ली में ट्रैक्टर परेड करने से रोका गया और पुलिस ने यदि उन पर लाठियां बरसाईं तो वह भी पीछे नहीं हटेंगे। वे कृषि कानूनों को रद्द कराने की मांग पर अड़े हैं। हालांकि वे सरकार के दिए गए प्रस्ताव पर आज कोई फैसला ले सकते हैं, जिसमें डेढ़ साल तक कानून को रोकने की बात कही गई है। वहीं लखनऊ में किसानों ने प्रदर्शन किया है। कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन जारी है। किसानों के जत्थे टै्रक्टर परेड में भाग लेने के लिए यहां लगातार पहुंच रहे हैं। ऑल इंडिया यूनाइटेड ट्रेड यूनियन सेंटर के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने किसानों का साथ देने की बात कही है। वे परेड में सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ शामिल होंगे। संयुक्त किसान मोर्चा दिल्ली ने कहा कि किसानों की लड़ाई लंबी है। वे कानून को रद्द कराने की मांग पर अड़े हैं। वहीं आज किसानों ने उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कृषि कानूनों के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार से कृषि कानूनों का वापस लेने की मांग की।

लखनऊ: बेसमेंट में लगी आग, दो मासूमों की मौत
  • छत काट कर निकाला गया मजदूर परिवार को
  • पति, पत्नी व एक अन्य को सिविल अस्पताल में कराया गया भर्ती
  • आजाद नगर कॉलोनी में स्टोप जलाने के दौरान लगी रजाई-गद्दे के गोदाम में आग
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी के कृष्णा नगर थाना क्षेत्र के आलमबाग स्थित आजाद नगर कॉलोनी के एक अपार्टमेंट के बेसमेंट में आग लगने से हड़कंप मच गया। बेसमेंट में फंसे परिवार को छत काट कर बाहर निकाला गया। सभी को सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां दो बच्चों रितिक और शांतनु को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। आजाद नगर कालोनी में आशू का अपार्टमेंट बना है। प्रभारी निरीक्षक कृष्णा नगर महेश कुमार दुबे ने बताया कि अपार्टमेंट आलमबाग क्षेत्र के आजादनगर स्थित है। अपार्टमेंट में ऊपर लोग किराए पर रहते हैं जबकि नीचे टेंट व्यवसायी चन्द्र प्रकाश के रजाई और गद्दे का गोदाम बना हुआ है। इसके बगल से ही ऊपर जाने का रास्ता है। कानपुर का रहने वाला सनी अपार्टमेंट में पोताई का काम करने आया था। उसके साथ उसकी पत्नी खुशबू और दो बच्चे थे। आज सुबह खाना बनाने के लिए स्टोव जलाते समय अचानक आग लग गई। अपार्टमेंट के बेसमेंट में रखे रजाई और गद्दे भी आग की चपेट में आ गए। इससे आग ने विकराल रूप ले लिया। इसकी सूचना पुलिस और दमकल विभाग को दी गई। एफएसओ आलमबाग के मुताबिक बेसमेंट में फंसे परिवार को छत काट कर बाहर निकाला गया। रितिक (3)और शांतनु (1)बेहोश थे जिन्हें सिविल अस्पताल में डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। वहीं, शांति देवी, सनी और खुशबू अस्पताल में भर्ती हैं। इनका इलाज चल रहा है।

आत्मनिर्भर भारत का मूल मंत्र है स्वदेशी : सीएम योगी

  • सीएम ने हुनर हाट का किया शुभारंभ
  • सरकार एक जिला-एक उत्पाद योजना के जरिए दे रही परंपरागत उद्योगों को प्रोत्साहन
  • प्रदेश की प्रति व्यक्ति आय में हुआ इजाफा
  • विदेशों में भेजी जा रही है स्वदेशी कोरोना वैक्सीन
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज राजधानी में हुनर हाट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि स्वावलंबन और स्वदेशी ही आत्मनिर्भर भारत का मूल मंत्र हैं। पीएम मोदी ने इसका वास्तविक शिल्पी कारीगरों को माना है। देश के कारीगरों को नई ऊंचाई मिली। स्वदेशी को बढ़ावा देना जरूरी है। उन्होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण का बढ़ने लगा तो पीपीई किट की डिमांड बढ़ी। इसके लिए हम चीन पर निर्भर थे। चीन से मंगाई गई पीपीई किट घटिया निकली। आज इसका उत्पादन स्थानीय स्तर पर किया जा रहा है। यूपी इसकी सप्लाई विदेशों में भी कर रहा है। हुनर हाट के साथ एक जिला-एक उत्पाद को जोड़ा गया है। यह आत्मनिर्भर भारत को आगे बढ़़ाएगा। उन्होंने कहा कि साजिश के तहत यहां के परंपरागत उद्योगों को खत्म किया गया। उन्हें प्रोत्साहन नहीं दिया गया। इसके परिणामस्वरूप यूपी पिछड़ता गया लेकिन अब यूपी में बदलाव हो रहा है। कारीगरों को सरकार प्रोत्साहन दे रही है। बाजार उपलब्ध करा रही है। यही वजह है कि पिछले एक वर्ष में प्रति व्यक्ति आय 45 हजार से बढ़कर 70 हजार हो गई है। उन्होंने कहा कि परंपरागत उद्योगों को रोजगार से जोड़ने के कारण आत्मनिर्भर भारत आगे बढ़ रहा है। पहले वाला भारत होता तो आज हम वैक्सीन के लिए भटक रहे होते। भारत ने ब्राजील को वैक्सीन भेजकर न केवल आत्मनिर्भर भारत की ताकत का अहसास कराया है बल्कि वसुधैव कुटुंबकम की अवधारणा को भी पुष्टï किया है। नेपाल, भूटान आदि पड़ोसी देशों को भी वैक्सीन भेजी गई है। भारत एक मात्र एक ऐसा देश है जिसने दो स्वदेशी वैक्सीन बनायी है। हुनर हाट और एक जनपद, एक उत्पाद की ताकत को हमें पहचानना चाहिए। लॉकडाउन के समय स्वदेशी उत्पादों की मांग खूब बढ़ी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button