नेताजी सुभाषचंद्र बोस की जयंती पर नमन

लखनऊ(4पीएम न्यूज नेटवर्क)। तुम मुझे खून दो, मैं तुम्हें आजादी दूंगा…! जय हिन्द! जैसे नारों से आजादी की लड़ाई को नई ऊर्जा देने वाले नेताजी सुभाषचंद्र बोस की आज 125वीं जयंती है। सुभाष चंद्र्र बोस भारत के उन महान स्वतंत्रता सेनानियों में शामिल हैं जिनसे आज के दौर का युवा वर्ग प्रेरणा लेता है। पूरे प्रदेश में इस महान स्वतंत्रता सेनानी को उनकी 125वीं जयंती पर लोगों ने नमन किया है तथा श्रद्धांजलि अर्पित की है। राजधानी लखनऊ के परिवर्तन चौक में सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फूल चढ़ाए और माल्यार्पण भी किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने कहा कि कृतज्ञ राष्टï्र देश की आजादी के लिए उनके त्याग और समर्पण को सदा याद रखेगा।

कम्युनिटी पुलिसिंग के साथ ही कमिश्नरेट का मैनजमेंट ठीक कर रहे डीके ठाकुर
  • चार्ज मिलने के बाद से ही थानों का कर रहे निरीक्षण
  • अर्दली रूम से लेकर अभिलेखों और मुख्य रजिस्टरों की कर रहे जांच
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। राजधानी में लखनऊ कमिश्नरेट की कमान संभालने के बाद से ही पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर कम्युनिटी पुलिसिंग और कमिश्नरेट के मैनेजमेंट को संभालने में लगे हुए हैं। कमान संभालने के अगले ही दिन से पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने थानों का औचक निरीक्षण करना शुरू कर दिया। तीन माह के भीतर पुलिस कमिश्नर ने लगभग बीस थानों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के साथ ही पुलिस की वेशभूषा, कार्यालय की साफ-सफाई के साथ ही अभिलेखों के रखरखाव पर भी जोर दे रहे हैं। साथ ही अधीनस्थ पुलिस कर्मचारियों को दिशा-निर्देश भी दे रहे हैं। गौरतलब है कि बंथरा शराब कांड के बाद आईपीएस सुजीत पांडेय को हटाकर एडीजी डीके ठाकुर को लखनऊ का पुलिस कमिश्नर बनाया गया। डीके ठाकुर ने 18 नंवबर को कार्यभार संभाला। अगले ही दिन तीन थानों का निरीक्षण किया, जिसमें बंथरा थाना प्रमुख था। साथ ही हजरतगंज और हसनगंज थाने का भी औचक निरीक्षण किया। पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर ने मुख्य रजिस्टरों को गहनता से चेक किया। साथ ही सभी अभिलेखों जैसे अपराध रजिस्टर, मालखाना, त्यौहार रजिस्टर सहित थानों के मुख्य रजिस्टरों को गहनता से चेक करते हुए मातहतों को कड़े निर्देश दिये। थाने के परिसर में रखे हुए सभी पुराने अभिलेखों की बाइंडिंग कराकर सुरक्षित रखने पर भी जोर दे रहे हैं। इससे आवश्यकता पड़ने पर सुरक्षित रखे गए अभिलेखों से तुरंत जानकारी मिल सकेगी। साथ ही थाने में बेहतर साफ सफाई व्यवस्था बनाये रखने के लिए भी निर्देशित किया था। तीन माह में विभिन्न थानों के निरीक्षण के दौरान महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण के लिए थानों में बनाये गए महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण भी कर रहे हैं। इससे महिलाओं से संबंधित अपराधों के त्वरित निस्तारण में तेजी आई है। इसके साथ ही पुलिसकर्मियों के बैरकों की साफ सफाई, मेस को भी दुरुस्त रखने पर जोर दे रहे हैं। इससे प्रभावी पुलिसिंग को बढ़ावा मिला है।
ऑनलाइन शिकायतों पर विशेष ध्यान
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर जनसुनवाई, आईजीआरएस, सीएम हेल्पलाइन से आई शिकायतों पर अधिक जोर दे रहे हैं। इससे जनता में पुलिस के प्रति विशवास को बढ़ाने में मदद मिली है। साथ ही लखनऊ पुलिस की एक नई छवि भी जनता के सामने आई है।
अवैध शराब बिक्री महिला अपराध पर जोर
पुलिस कमिश्नर डीके ठाकुर क्षेत्र में हो रही गतिविधियों को ध्यान में रखने के कड़े निर्देश दिए हैं। साथ ही क्षेत्र में शराब की अवैध बिक्री, महिला और बच्चों से संबंधित अपराधों पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दे रहे हैं। साथ ही रिमांड व जमानत रजिस्टर को अपडेट करने के साथ ही रजिस्टर में दर्ज अपराधियों की निगरानी करने के भी निर्देश दिए हैं।

हरियाणा के करनाल में धर्मेंद्र का रेस्त्रां ‘ही मैनÓ रिओपन

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे पर करनाल शहर के बाहर नेशनल हाईवे-44 पर बॉलीवुड के वेटरन एक्टर धर्मेंद्र का रेस्त्रां ‘ही मैनÓ रिओपन हो गया। 19 जनवरी को इसे फिर से लोगों के लिए खोल दिया गया। डायरेक्टर विकास चौधरी ने बताया कि ही मैन एक इंटरनेशनल ब्राड बन चुका है। कनाडा, सिंगापुर जैसे देशों में भी ही मैन रेस्त्रां अपनी बाखूबियों के लिए जाना जाता है। इस रेस्त्रां की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि यहां आपको खेतों से सीधी टेबल पर चीजें सर्व की जाती है यानी एकदम शुद्घ सब्जियों का आहार। वे कहते है कि कोविड-19 के कारण इसे बंद किया गया था। मगर अब यह फिर से लोगों के लिए खोल दिया गया है। यह रेस्टोरेंट पूरी तरह से शाकाहारी होगा। इसकी पहुंच समाज के हर वर्ग तक रहेगी। विकास चौधरी बताते हैं कि हीमैन रेस्त्रां में सैन्य जवानों, ऑफिसर्स और अन्य कर्मचारियों और उनके परिजनों को दस फीसदी छूट दी जाएगी। इस रेस्त्रां की कमाई का कुछ हिस्सा गरीब बच्चों की पढ़ाई व शादी की सहायता के रूप में किया जाएगा।

Utube यू-ट्यूब चैनल पर अंजुम के दस लाख सब्सक्राइबर

  • जिद की जीत : चर्चित पत्रकार अजीत अंजुम ने रचा नया कीर्तिमान
  • 12 करोड़ व्यूज की संख्या भी पार
4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। देश के जाने माने व चर्चित पत्रकार अजीत अंजुम ने एक नया कीर्तिमान रचा है। अजीत अंजुम ने दस माह में वो उपलब्धि हासिल की, जो कल्पना से भी परे थी। मगर देश के राष्टï्रीय टीवी चैनलों में प्रमुख पदों पर रहे अजीत अंजुम ने मार्च के आखिरी महीनों में अपना यू-टयूब चैनल बनाया और आज 11 महीने भी नहीं बीते कि यू-ट्ïयूब चैनल पर चर्चित पत्रकार के दस लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हो गए। वे कहते हैं कि यकीन से परे, कल्पना से परे, उम्मीद से परे, जो सोचा नहीं था, वो हो गया। चंद महीनों पहले जब अचानक यूट्यूब चैनल शुरू किया था तो सपने में भी नहीं सोचा था कि इतनी जल्दी 10 लाख सब्सक्राइबर हो गए। यही नहीं 12 करोड़ व्यूज की संख्या पार कर गयी। यह सब संभव हुआ है लाखों लोगों के प्यार और भरोसे से। वे कहते हैं कि रोजाना दुनियाभर से लोगों के प्यार भरे संदेश मिलते हैं। हर सुबह मेरा मेल बॉक्स ऐसे संदेशों से भरा होता है जो दिन की शुरुआत को खूबसूरत बना देता है। अंजुम बताते है कि 25 साल तक टीवी चैनलों में संपादकी करने के बाद जब उस दुनिया को अलविदा कह बाहर निकला था, तब एक जिद जिंदा हो गई थी, नौकरी न करने की जिद। आजाद रास्ते पर चलते हुए अपने मन की करने की जिद। वो रास्ता क्या होगा, इसकी तलाश कर रहा था। तभी लॉकडाउन हुआ। मजदूरों का पलायन शुरू हो गया। मैं मोबाइल लेकर एनएच 24 पर सुबह से आधी रात तक चक्कर लगाने लगा। दिल्ली से अपना बोरिया-बिस्तर ले जाते मजदूर परिवारों को मोबाइल कैमरे में कैद करने लगा। छोटे छोटे वीडियो ट्विटर पर पोस्ट करने लगा। देश-दुनिया तक वो वीडियो पहुंचने लगा। कभी चार बजे सुबह, कभी 12 बजे रात, हर थोड़ी थोड़ी देर पर बेचैनी होती थी और मैं घर से भागकर फिर एनएच पर पहुंच जाता था। किसान आंदोलन के वीडियो भी दुनियाभर में लोगों ने खूब पसंद किया। शायद इसी मेहनत का नतीजा है कि आज यू-ट्ïयूब पर एक नया मुकाम हासिल किया है। जीरो से जो सफर शुरू हुआ, आज यहां तक पहुंच गया।

कानपुर में चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें

4पीएम न्यूज नेटवर्क. लखनऊ। औद्योगिक नगरी कानपुर में मेट्रो रेल की शुरुआत के साथ ही नगरवासियों को एक और सौगात मिलेगी। कानपुर शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक बसें चलाने की योजना है। बताया जा रहा है कि कानपुर मेट्रो की शुरुआत के साथ ही शहर को लगभग 100 इलेक्ट्रिक बसों का तोहफा भी मिल सकता है। इन बसों के संचालन के लिए शहर में चार्जिंग सबस्टेशन भी बन रहा है। कानपुर विकास प्राधिकरण ने इलेक्ट्रिक बसों के चार्जिंग सबस्टेशन के लिए जमीन दे दी है, जिस पर नगर निगम ने निर्माण कार्य शुरू कर दिया है। इन बसों के सड़कों पर उतरने के बाद न सिर्फ यात्रियों को सुविधा होगी, बल्कि प्रदूषण भी कम होगा। अधिकारियों के मुताबिक एक तरफ मेट्रो और फिर इलेक्ट्रिक बसों के संचालन में आ जाने से कानपुर में प्रदूषण कम होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button