02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी के सांगठनिक मुद्दों पर बड़ा दावा किया है. सपा मुखिया ने सोशल मीडिया पर लिखा कि- अब जब भाजपा के संगी-साथी कह रहे हैं कि वो बूथ पर जाकर व्यवस्था संभालेंगे तो इसका मतलब साफ़ है कि वो लोकसभा चुनाव में हुई ऐतिहासिक पराजय को देखते हुए, ये मानकर चल रहे हैं कि भाजपा का कार्यकर्ता हताश होकर बूथ छोड़कर भाग चुका है या फिर अब भाजपा के मुखौटाधारी केवल सत्ता लोलुप संगी-साथियों को भाजपा के कार्यकर्ताओं पर भरोसा नहीं रहा है.

2 वाराणसी में डॉक्टरों की हड़ताल 10वें दिन भी जारी है। हड़ताल के कारण मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि कुछ मुद्दों पर सहमति बन गई है। रेजिडेंट कक्षों में बायोमेट्रिक मशीनें लगाई जा रही हैं और लिफ्ट में स्कैनर लगाए जाएंगे। सेंट्रल अलार्म सिस्टम हर वार्ड में उपलब्ध होगा। कोलकाता में महिला रेजिडेंट डॉक्टर के साथ रेप-मर्डर के विरोध में हड़ताल चल रही है।

3 लोकसभा चुनाव में मिली करारी हार के बाद अब भाजपा उपचुनाव को साधने में जुट गई है। पार्टी को मजबूत करने के लिए सदस्यता अभियान शुरू किया है. इसके तहत सभी सांसदों, विधायकों से लेकर मेयर, पार्षद की जिम्मेदारी तय की गई है और नए सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है. बीजेपी के इस सदस्यता अभियान को एक बड़ी रणनीति के तौर भी देखा जा रहा है. जिससे सांसदों-विधायकों की लोकप्रियता और क्षेत्र में उनकी सक्रियता का आंकलन किया जाएगा।

4 उत्तर प्रदेश में 60,244 पदों के लिए आज से यूपी पुलिस भर्ती की पुनः परीक्षा शुरू होगी. इससे पहले गोरखपुर में एक मामला सामने आया है. यहां एक महिला कॉन्सटेबल समेत 4 को हिरासत में लिया गया है. दावा है कि उनसे पास से पांच अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र मिले हैं. गोरखपुर में पुलिस भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी के शक में एसटीएफ द्वारा श्रावस्ती जिले में तैनात महिला कांस्टेबल समेत 4 को हिरासत लेने की सूचना है. कांस्टेबल के मोबाइल में मिले 5 प्रवेश पत्र मिलने के बाद कार्रवाई की बात कही जा रही है.

5 भदरसा दुष्कर्म कांड के आरोपी सपा नेता मोईद खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। प्रशासन ने अब उसकी तीन करोड़ की लागत से बनी आलीशान इमारत को ध्वस्त कर दिया है। इस कांप्लेक्स में 50 से अधिक दुकानें और एक बैंक भी था। ध्वस्तीकरण की कार्रवाई से पहले इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

6 उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा पर DGP प्रशांत कुमार का बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि “पूरे प्रदेश में 60 लाख से ज्यादा बच्चे लगभग 10 पालियों में परीक्षा देंगे। प्रदेश के 67 जनपदों में ये परीक्षा 5 दिनों में 2-2 पालियों में संपन्न होगी। सभी जगह हमारे पुलिस के अधिकारी तैनात हैं। इस बार ऐसी व्यवस्था की गई है कि किसी को कोई असुविधा ना हो। जहां-जहां से भी गड़बड़ी की सूचनाएं मिल रही है सभी जगह FIR की गई है, हम कठोर कार्रवाई करेंगे।

7 एक तरफ जहां यूपी में उपचुनाव होना है वहीं दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनावों की तारिख के एलान हो चुका है। जिसके बाद समाजवादी पार्टी के नेता जिया उर रहमान बर्क ने एक बार फिर जम्मू-कश्मीर को पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग उठायी. उन्होंने धारा 370 को गलत ठहराते हुए बीजेपी पर बड़े आरोप लगाए.

8 कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह सैनी ने दुग्ध उत्पादन को और सुधारने की बात कही है। उन्होंने कहा कि बनारस में किसानों और गायों का विशेष ध्यान रखा जाएगा। साथ ही उन्होंने कहा कि किसान उन गायों को बाहर छोड़ देते हैं, जो दूध देना कम या बंद कर देती हैं। ऐसी गायों का नस्ल सुधार किया जाएगा।

9 बरेली के फरीदपुर थाना प्रभारी इंस्पेक्टर रामसेवक के सात लाख रुपये रिश्वत लेने के मामले में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार पर तंज कसते हुए एक्स पर पोस्ट डाली है। उन्होंने लिखा है अभी तो बस थाने की दीवार कूदी है, यदि भ्रष्टाचार का ओलंपिक होता तो भाजपा राज में ऐसी विशिष्ट योग्यता रखने वाले कुछ कृपा प्राप्त पुलिसवाले ‘हाई जंप’ में प्लेटिनम मेडल ले आते।

10 भाजपा विधायक रमेश चंद्र मिश्रा ने बांग्लादेश में हिंदू अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमलों को लेकर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि अगर वहां हिन्दुओं पर हमले नहीं रुके तो यहां का हिन्दू आंदोलित हो सकता है इससे बांग्लादेश की खटिया खड़ी हो जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button