अगर करते हैं स्ट्रेटनिंग तो हो जाइये सावधान

एक रिपोर्ट के मुताबिक हेयर स्ट्रेटनिंग प्रोडक्ट किडनी को डैमेज कर सकती है.....

4PM न्यूज़ नेटवर्क : बालों को मुलायम और चमकदार रखना किसे पसंद नहीं होता? आजकल लोग कई तरह के हेयर ट्रीटमेंट अपना रहे हैं. ब्यूटी इंडस्ट्री में नए हेयर ट्रीटमेंट का चलन बढ़ गया है. परंपरागत रूप से स्ट्रेटनिंग में फॉर्मेलिन (ब्राजीलियन ब्लोआउट) का इस्तेमाल किया जाता था. यह स्वास्थ्य के लिए ख़तरा माना जाता था. इसके कारण ग्लाइकोलिक एसिड जैसे विकल्प सामने आए. सैलून हेयर स्ट्रेटनिंग ट्रीटमेंट में अक्सर रेशमी सीधे बाल पाने के लिए केराटिन का इस्तेमाल किया जाता है.

हालांकि, इस बात के प्रमाण बढ़ रहे हैं कि ऐसे प्रोडक्ट किडनी को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इज़राइल की हालिया रिपोर्ट ने इस बात पर प्रकाश डाला है कि इस हेयर-स्ट्रेटनिंग केमिकल (ग्लाइकोलिक एसिड) का किडनी पर कितना गंभीर प्रभाव हो सकता है. 2019 और 2022 के बीच 14 केंद्रों से एक्यूट किडनी इंजरी के 26 मामले रिपोर्ट किए गए.

हेयर स्ट्रेटनिंग से किडनी को किस तरह नुकसान पहुंचता है? इंडिया टीवी में छपी रिपोर्ट के मुताबिक जब हमने फोर्टिस अस्पताल के कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजी डॉ. वैभव केसकर और एस एल रहेजा अस्पताल के कंसल्टेंट नेफ्रोलॉजिस्ट और किडनी ट्रांसप्लांट फिजिशियन डॉ. अभिषेक शिरकंडे से बात की.

ग्लाइऑक्सीलिक एसिड एपिडर्मिस से होकर गुजरता है और रक्त में व्यवस्थित रूप से अवशोषित हो जाता है, जहां यह तेज़ी से ग्लाइऑक्सीलेट में परिवर्तित हो जाता है. ग्लाइऑक्सीलेट अंततः ऑक्सालेट को मेटाबोलाइज़ करता है, जो किडनी के लिए विषाक्त है. बालों को सीधा करने के लिए ग्लाइऑक्सीलिक एसिड का उपयोग करने से किडनी के ऊतकों में कैल्शियम ऑक्सालेट जमा हो जाता है और किडनी ठीक से काम नहीं कर पाती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button