दमकती त्वचा के लिए करें ये उपाय

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कौन नहीं चाहता है कि वे दूसरे व्यक्ति से सुंदर दिखे और उसकी स्किन साफ और ग्लोइंग दिखें। लेकिन ऐसा होता नहीं है क्योंकि हर किसी व्यक्ति की स्किन अलग होती है और साथ ही अलग-अलग तरह के प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से स्किन और खराब होती चली जाती है। यही कारण है कि बहुत लोग कम उम्र में ही स्किन समस्याओं का अनुभव करते हैं। अगर आप भी स्किन समस्याओं के कारण अपने चेहरे की खोती रंगत से परेशान हैं तो इन हर्बल चीजों का उपयोग करके आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसके लिए आपक कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकती हैं। जैसे कुछ घरेलू स्क्रब हैं जिनके इस्तेमाल से आपका चेहरा खिल उठेगा। इन स्क्रब को इस्तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें, ताकि अगर आपको किसी चीज से एलर्जी है तो इस बारे में जानकारी मिल पाए।

नमक और शहद का स्क्रब

ये सुनकर अजीब लगेगा लेकिन आप 2 बड़े चम्मच नमक और 1 बड़ा चम्मच शहद को मिक्स करके भी अपने चेहरे को चमका सकते हैं। इस पेस्ट को तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं और फिर मसाज के बाद गुनगुने पानी से धो लें। शहद और नमक का स्क्रब त्वचा को एक्सफोलिएट, मॉइस्चराइज़ और फिर से जीवंत कर सकता है, जिससे त्वचा में स्वस्थ चमक आती है। शहद के जीवाणुरोधी और उपचार गुण, नमक के एक्सफोलिएटिंग गुणों के साथ मिलकर एक बेहतरीन प्राकृतिक स्किनकेयर विकल्प प्रदान करते हैं। यह गतिशील जोड़ी मुख्य रूप से अपने हाइड्रेटिंग और एक्सफ़ोलीएटिंग गुणों के कारण एक युवा, स्वस्थ चमक बनाए रखने में सहायता कर सकती है। आइए इसे बेहतर ढंग से समझने के लिए इसे तोड़ते हैं कि यह सरल मिश्रण आपकी त्वचा के लिए कैसे चमत्कार कर सकता है।

बेसन और हल्दी का स्क्रब

ये दोनों ही चीज आपको अपनी रसोई में मिल जाएंगी। इनके इस्तेमाल के लिए 2 बड़े चम्मच बेसन, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी और 1 बड़ा चम्मच दूध या दही मिक्स करें। इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और फिर स्क्रब करें। हल्दी मुंहासों से लडऩे वाले चमत्कारी मसालों में से एक है। हल्दी के एंटीसेप्टिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण बैक्टीरिया को और फैलने से रोकने में मदद करते हैं। यह दाग-धब्बों की लालिमा और सूजन को कम करता है।

कॉफी और नारियल तेल का स्क्रब

इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच कॉफी पाउडर लें। इसके बाद इसमें 1 बड़ा चम्मच नारियल तेल मिक्स करें। अब इसे कॉफी पाउडर और नारियल तेल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इससे त्वचा पर मसाज करें और फिर धो लें। कॉफी फेस और बॉडी स्क्रब मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाकर त्वचा को एक्सफोलिएट और पॉलिश करता है और बंद रोमछिद्रों को साफ करता है, जिससे आपकी त्वचा पहले प्रयोग के बाद ही चिकनी और साफ हो जाती है। यह त्वचा पर मुंहासे के निशान, काले धब्बे और हाइपरपिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद करता है।

चीनी और नींबू का स्क्रब

नींबू और चीनी दोनों ही त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छे हैं। यदि आपको अपने चेहरे पर प्राकृतिक चमक पानी है तो इन दोनों को मिलाकर एक बेहतरीन स्क्रब बना सकते हैं। इसके लिए आप घर पर ही 2 बड़े चम्मच चीनी और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस से स्क्रब तैयार कर सकते हैं। स्क्रब तैयार करने के बाद इसे आप अपने चेहरे पर हल्के हाथों से मलें और कुछ देर छोड़ देने के बाद फिर गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपका चेहरा खिल उठेगा। चीनी आधारित एंटीमेलानोजेनिक एजेंट उन कारकों में हस्तक्षेप कर सकते हैं जो त्वचा को हल्का कर सकते हैं या इसे काला होने से रोक सकते हैं। इसी तरह विटामिन सी की भरपूर मात्रा से युक्त, नींबू का रस त्वचा का रंग हल्का करने में मदद करता है। जिससे त्चचा का काफी खिल उठती है।

चीनी और जैतून तेल का स्क्रब

चीनी और जैतून के तेल का स्क्रब आपके चेहरे को चमकाने का काम करता है। इसके लिए सबसे पहले जैतून के तेल में चीनी मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर हल्के हाथ से मसाज करें। कुछ देर मसाज करने के बाद चेहरे को फिर धो लें।

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button