मोदी 3.0 में लागू होगा ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव, जल्द शुरू हो सकती है जाति जनगणना 

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (16 सितम्बर) को जल्द ही कई बड़े फैसलों का ऐलान कर सकती है...

4PM न्यूज नेटवर्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की रिहाई के बाद केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की टेंशन बढ़ती हुई नजर आ रही है। वहीं इस बीच खबर सामने आ रही है कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (16 सितम्बर) को जल्द ही कई बड़े फैसलों का ऐलान कर सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार जल्द ही जनगणना शुरू कर सकती है। इसके साथ ही एक राष्ट्र-एक चुनाव पर भी मोदी सरकार ने बड़ी तैयारी की है।

सूत्रों का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल में ही ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव’ को लागू करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही पीएम मोदी को विश्वास है कि, सभी दल केंद्र सरकार के इस फैसले की समर्थन करेंगे।

माना जा रहा है कि इसे इसी कार्यकाल में लागू किया जाएगा। पिछले महीने स्वतंत्रता दिवस की अपनी स्पीच में प्रधानमंत्री मोदी ने ‘वन नेशन-वन इलेक्शन’ के अपने संकल्प को एक बार फिर दोहराया था। उन्होंने कहा था कि बार-बार चुनाव देश की प्रगति में बाधा पैदा कर रहे हैं।

जानिए एक देश-एक चुनाव पर अपडेट

आपको बता दें कि हाल ही में हुए लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को 2014 और 2019 के मुकाबले काफी कम सीटें मिली हैं और पार्टी बहुमत से दूर रह गई है। सूत्रों की मानें तो कम सीटों के बावजूद भी भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार उस एजेंडे पर काम करना जारी रखेगी जिसका वादा 2014 में किया गया था। ऐसे में अब खबर सामने आ रही है कि मोदी सरकार जल्द ही पूरे देश में जनगणना शुरू करवा सकती है। इसके साथ ही पार्टी के टॉप सूत्रों की ओर से वन नेशन वन इलेक्शन को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है।

मोदी सरकार ने  एक राष्ट्र-एक चुनाव का वादा भाजपा के चुनावी घोषणापत्र में एक और बड़ा वादा है। प्रधानमंत्री मोदी ने भी स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण में विधानसभा और संसदीय चुनाव एक साथ कराने की वकालत की थी। सूत्रों के हवाले से बताया है कि एनडीए सरकार लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ कराने के लिए प्रतिबद्ध है। सूत्रों ने ये भी कहा कि सरकार के इस कार्यकाल में ही वन नेशन वन इलेक्शन हकीकत बन जाएगा। बीजेपी अन्य राजनीतिक दलों का भी समर्थन जुटाने की उम्मीद कर रही है।

जनगणना के लिए प्रशासनिक कार्य जारी

  • सूत्रों के मुताबिक लंबे समय से रुकी हुई देशव्यापी जनगणना कराने के लिए प्रशासनिक कार्य जारी है।
  • जनगणना की प्रक्रिया में जाति का कॉलम शामिल किया जाएगा या नहीं, इस पर अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।
  • आपको बता दें कि कांग्रेस, राजद और सपा जैसे विपक्षी दल और एनडीए गठबंधन के कुछ सहयोगी दल भी जोर-शोर से जाति जनगणना कराने की मांग कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें

  • केंद्र सरकार के एक सीनियर ब्यूरोक्रेट ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के अल्पमत में होने के बावजूद NDA सरकार अपने मौजूदा कार्यकाल में “एक राष्ट्र, एक चुनाव” को लागू करेगी।
  • इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि “60 साल बाद लगातार तीसरे कार्यकाल के लिए चुनी गई सरकार के तहत स्थाई नीति (नीति स्थिरता) को लेकर कोई भ्रम नहीं होना चाहिए।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button