05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 सुल्तानपुर सराफा लूटकांड के आरोपी अनुज प्रताप सिंह के पुलिस मुठभेड़ में मारे जाने के बाद सियासी बवाल मच गया है। इस बीच इस मामले पर अखिलेश यादव की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होने कहा कि सबसे कमजोर लोग ही एनकाउंटर को अपनी ताकत मानते हैं। किसी का भी फर्जी एनकाउंटर नाइंसाफी है।

2 तिरुप​ति बालाजी मंदिर में चल रहे लड्डू विवाद के बाद अब मथुरा में भी खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग सक्रिय हो गया. हालांकि समाजवादी पार्टी सांसद डिंपल यादव ने मथुरा वृंदावन में प्रसाद की गुणवत्ता पर सवाल खड़े कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि वृंदावन में भी ऐसी ही बातें सुनने को मिल रही हैं कि सही क्वालिटी का खोया इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है. मुझे लगता है कि अब विभाग को कुछ करना चाहिए.

3 सांसद रवि किशन ने गोरखपुर के विकास में आ रही बाधाओं और शहर की समस्याओं पर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने बताया कि शहर के तेजी से विकास के लिए निगरानी समिति का गठन किया जाएगा। कौशल विकास कार्यक्रमों की समीक्षा के लिए स्थायी समिति बनाई जाएगी। औद्योगिक कचरे के निस्तारण के लिए सीईटीपी स्थापित करने के प्रयास जारी हैं।

4 उपचुनाव को लेकर भाजपा ने तैयारियां तेज कर ली हैं। इसी बीच भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि बूथों पर सदस्यता अभियान चलाकर हम पार्टी को मजबूत करेंगे। दो सितंबर से 25 सितंबर तक पहले चरण के अभियान के बाद एक अक्तूबर से दूसरा चरण शुरू होगा, जो 15 अक्तूबर को समाप्त होगा।

5 सीएम योगी आज मिर्जापुर जनपद में योजनाओं परियोजनाओं की सौगात दी। इस दौरान उन्होंने कहा कि कहा कि मैं सबसे पहले मां विन्ध्यवासिनी कके चरण में यहां के 765 करोड़ की योजनाओं के लिए धन्यवाद देता हूं। इन योजनाओं का लाभ आप सभी को मिले इसके लिए मां विंध्यवासिनी से प्रार्थना करता हूं। आज ये मंच अनेक योजनाओं को लेकर आया है ये जनपद विकसित और आत्मनिर्भर भारत के संदेश पर अपना योगदान दे पाएगा इसलिए ये मंच लगा है।

6 उत्तर प्रदेश के सीतापुर ज‍िले में नगर महमूदाबाद देहात पैंतेपुर केदारपुर सरैंया कादीपुर देवरिया कंचनपुर राजा साहब फीडर में 42 हजार 55 ऐसे ब‍िजली उपभोक्ता ऐसे हैं जिन्होंने कनेक्शन लेने के बाद आजतक बिल ही नहीं जमा किया है। विभाग का इन उपभोक्ताओं पर करीब 124.7 करोड़ रुपये का बिल बकाया है। अब विभाग ऐसे लोगों को कार्रवाई करेगा।

7 डॉ. भीमराव आंबेडकर शिक्षक संघ उर्फ औटा का एक दिवसीय धरना सोमवार को पालीवाल परिसर में शुरू हो गया। औटा ओएमआर शीट पर परीक्षाएं बंद कराते हुए लिखित परीक्षा की मांग कर रहा है। मांग पूरी नहीं होने तक विश्वविद्यालय के परीक्षा संबंधी और दीक्षांत समारोह संबंधी तैयारियों का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है।

8 केजीएमयू के हॉस्पिटल रिवॉल्विंग फंड के दवा काउंटर पर दवाएं उपलब्ध कराने के लिए नई पहल की जा रही है। अब विवि में ई-हॉस्पिटल पर सभी दवाएं फीड की जाएंगी। ऐसा होने पर वही दवाएं लिखी जाएंगी तो स्टॉक में मौजूद होंगी। इससे मरीजों को ज्यादातर दवाएं उपलब्ध हो सकेंगी। केजीएमयू में पिछले कई साल से एचआरएफ की व्यवस्था है। इसमें मरीजों को 60 फीसदी तक कम कीमत में दवाएं उपलब्ध हो जाती हैं।

9 सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने और पारंपरिक ऊर्जा पर निर्भरता को कम करने के क्षेत्र में अब पंचायतें अब और एक कदम आगे बढ़ेंगी। अब पीएम सूर्य घर योजना के तहत हर जिले में एक गांव को माडल सोलर विलेज के रूप में विकसित किया जाएगा। इसमें बलिया समेत पूर्वांचल के दस जिलों के एक-एक गांव भी शामिल किए गए हैं। एक करोड़ रुपये खर्च कर गांव को माडल सोलर विलेज बनाया जा सकेगा।

10 मेरठ में आवारा कुत्तों के साथ अब बंदरों का आतंक भी नींद उड़ा रहा है. यूं तो पूरे शहर में बंदर सुख चैन छीन रहे हैं. लेकिन सबसे ज्यादा बुरे हालात मेरठ के उस गंगानगर इलाके के हैं. जहां खुद मेयर हरिकांत अहलूवालिया रहते हैं, गंगानगर के लोग महापौर से मुलाकात करने पहुंचे और बोले, हमें बंदरों से बचा लीजिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button