भारतीय बाजीगरों ने रचा इतिहास, चेस ओलंपियाड में मिला स्वर्ण पदक

  • अर्जुन इरिगैसी और गुकेश ने ओपन कैटेगरी में पहली बार जीता गोल्ड
  • अमेरिका और चीन को पछाडक़र जीता भारत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बुडापेस्ट। भारत ने चेस ओलंपियाड 2024 के ओपन सेक्शन में पहली बार गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रच दिया है। हंगरी के बुडापेस्ट में रविवार को भारत ने यह शानदार उपलब्धि हासिल की। फाइनल राउंड में दूसरे स्थान पर चल रहे चीन का सामना अमेरिका से था, जहां चीन को हार का सामना करना पड़ा। स्लोवेनिया के खिलाफ मैच में अर्जुन इरिगैसी ने जान सुबेलज को हराया जबकि गुकेश ने व्लादिमीर फेडोसेव को मात दी।
अर्जुन की जीत के बाद भारत को गोल्ड हासिल करने के लिए सिर्फ एक अंक की जरूरत थी, जिसे गुकेश ने हासिल कर लिया। भारतीय टीम ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। शुरुआत में लगातार आठ जीत के साथ भारत का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा। इसके बाद गत विजेता उज्बेकिस्तान ने भारत को ड्रॉ पर रोका। अगले ही राउंड में भारत ने वापसी करते हुए शीर्ष वरीयता प्राप्त अमेरिका को हराकर खिताब पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी। इस जीत के साथ ही भारत ने 2022 ओलंपियाड में अपने प्रदर्शन को और बेहतर बनाया, जहां उसने घरेलू धरती पर कांस्य पदक जीता था। इससे पहले भारत ने 2014 के संस्करण में भी कांस्य पदक जीता था।

टॉप-5 रैंकिंग में दो भारतीय

अर्जुन के लिए यह 2800 रेटिंग के निशान की ओर एक और कदम हैं। लाइव रेटिंग में अर्जुन अब 2793 अंकों पर हैं। अगर वह 2800 अंक को पार कर जाते हैं तो वह इतिहास में 16वें खिलाड़ी होंगे। विश्वनाथन आनंद के अलावा कोई और भारतीय यहां तक नहीं पहुंचा है। दूसरी तरफ गुकेश ने सुनिश्चित किया कि वह लगातार आगे बढ़ते रहें। उनकी जीत ने उन्हें 2785 रेटिंग अंक तक पहुंचाया। यह पहली बार है कि विश्व रैंकिंग के शीर्ष पांच में दो भारतीय हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button