यूपी में मौसम ने फिर ली करवट, प्रयागराज समेत इन 16 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट 

उत्तर-प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है। सितंबर का महीना बीतने के कगार पर है और उमस भरी गर्मी अपने चरम पर है...

4PM न्यूज नेटवर्क: उत्तर-प्रदेश में मौसम ने फिर करवट ली है। सितंबर का महीना बीतने के कगार पर है और उमस भरी गर्मी अपने चरम पर है। ऐसे में मॉनसून की विदाई से पहले यूपी में फिर से झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैंl यूपी में आने वाले दिनों में बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग की ओर से 26 सितंबर को करीब 16 जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसमें जौनपुर, मऊ, बलिया और देवरिया समेत कई जिले शामिल है। यूपी में गुरुवार (26 सितम्बर) को  मौसम में फिर बदलाव देखने को मिले हैं। राजधानी लखनऊ समेत अन्य जिलों में मौसम ने एक बार फिर से बूंदाबांदी हुई है।

यूपी के अधिकांश हिस्सों में भयंकर बारिश की संभावना

लखनऊ में कुछ जगहों पर तेज, कुछ जगह हल्‍की बारिश हुई। इसके साथ ही शाहजहांपुर, बरेली, अलीगढ़, मुरादाबाद, फतेहपुर, प्रयागराज, वाराणसी बीएचयू और सुल्तानपुर में भी बूंदाबांदी दर्ज की गई। वहीं 26 सितंबर को पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर और पूर्वी यूपी में अनेक स्थान पर बादल गरजने के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। इसके साथ ही 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवा चलने के भी आसार जताए गए हैं। पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है।
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार यूपी के अधिकांश हिस्सों में फिर से भयंकर बारिश के साथ पुरवा हवा भी वर्षा का साथ देगी। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में गुरुवार से बादलों की आवाजाही बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

आपको बता दें कि 26,  27 और 28 सितंबर को प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज-चमक के साथ भारी बारिश के संकेत हैं। हालांकि, पश्चिमी यूपी में बारिश की तीव्रता मध्यम रहने की संभावना है। गुरुवार को पूर्वी यूपी में बारिश का असर रहेगा, जिसमें देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज समेत कुल 28 जिले शामिल हैं। शुक्रवार तक लखनऊ, कानपुर, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, चंदौली आदि समेत 35 जिले बारिश की चपेट में आ जाएंगे, अगले तीन-चार दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रहेगा और कई जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है। इसके अलावा, तेज हवाओं और बिजली कड़कने की आशंका है, जिससे कुछ स्थानों पर वज्रपात भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें

  • इसके अलावा जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर, बस्ती और कुशीनगर में भी बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने के आसार है।
  • महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर और हरदोई में बादल गरजने व बिजली गिरने की संभावना है।
  • फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर ग्रामीण, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर और आसपास के इलाकों में बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने की संभावना है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button