06 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज रेवाड़ी में जन आर्शीवाद रैली किया। इस दौरान उन्होंने लोगों से कहा कि यदि हम तीसरी बार सरकार में आते हैं तो रेवाड़ी में देश की सबसे बड़ी सरसों तेल की फैक्ट्री बनाने का काम करेंगे। शाह ने राहुल गांधी और कांग्रेस की 10 साल प्रदेश में रही सरकार को लेकर एक के बाद एक कई हमले किए। उन्होंने कहा कि हरियाणा में कांग्रेस के नेतृत्व में डीलर, दलाल व दामाद की सरकार चलती थी। युवाओं के नियुक्ति पत्र दलाल व डीलर लेकर आते थे, लेकिन भाजपा सरकार में डाकिया लेकर आता है।

2 जयपुर में हिंदू आध्यात्मिक और सेवा मेले में बोलते हुए उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने कहा कि भारतीय संविधान की प्रस्तावना सनातन धर्म के सार को दर्शाती है। उन्होंने आगे कहा, ‘हमारे संविधान के मूल्य सनातन धर्म को बहुत अच्छे से परिभाषित करते हैं। सनातन धर्म प्रस्तावना में निहित है। हमारे संवैधानिक मूल्यों को सनातन धर्म में देखा जा सकता है। भारतीय संविधान की प्रस्तावना सनातन धर्म के सार को दर्शाती है। सनातन सर्व-समावेशी है, सनातन मानवता को आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता है।”

3 राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा के बेटे का एक वीडियो सोशल मीडिया वायरल होते विवाद शुरू हो गया है. इस वीडियो को लेकर उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा बयान सामने आया है. बेटे के पुलिस एस्कॉर्ट के गलत इस्तेमाल के सवाल पर उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने सफाई देते हुए कहा कि उनका बेटा अभी सीनियर स्कूल में पढ़ता है, उसके स्कूल में बच्चे हैं, जो आपस में दोस्त हैं. जो सिर्फ दोस्ती में साथ घूम रहे थे. उन्होंने इस पूरे मामले में अपने बेटे को दोषी ठहराने पर नाराजगी जताई.

4 हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में ‘शिमला फॉर पीस एंड हार्मनी’ ने सद्भावना मार्च का आयोजन किया. इस मार्च में शहर भर के करीब 300 लोगों ने हिस्सा लिया. सद्भावना मार्च के जरिए शहर के लोगों को शांति बनाए रखने के साथ आपसी सद्भाव और भाईचारे का संदेश दिया गया. सद्भावना मार्च में शहर के लोगों के साथ रिटायर्ड जज और रिटायर्ड आईएएस भी शामिल हुए.

5 उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज देहरादून में प्रेसवार्ता की। सीएम धामी ने कहा कि प्रदेश में नकल रोधी कानून लागू होने के बाद से 17 हजार भर्तियां बिना पेपर लीक हुई हैं। वहीं उन्होंने कहा कि अगले बजट सत्र में हम उत्तराखंड की भौगोलिक परिस्थितियों के अनुरूप सशक्त भू कानून लाएंगे। इसके लिए समिति गठित की हुई है। कहा कि देवभूमि उत्तराखंड की जनता को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि भू-कानून के मुद्दे पर सबकी भावनाओं के अनुरूप हम समाधान करेंगे।

6 मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने इंवेस्टर्स मीट पर कहा, “…संभागी स्तर पर उद्यमशीलता की बैठकें आयोजित की गई हैं… बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिल रही है। अब तक की प्रतिक्रिया के आधार पर मैं कह सकता हूं कि 2 लाख करोड़ से अधिक के निवेश के MoU हुए हैं… सभी प्रकार के उद्योग, बड़े, छोटे, सूक्ष्म या लघु उद्योगों को प्रोत्साहन मिल रहा है… मुझे संतोष है कि ऐसे कई सारे घराने हमारे बीच आ रहे हैं जो इन उद्योगों और व्यवसायों में लंबे समय से संलग्न हैं… उम्मीद है इसके परिणाम अच्छे होंगे…

7 हरियाणा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। सभी दलों के नेता लगातार चुनावी प्रचार-प्रसार में जुटे हैं। इसी बीच कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी सैलजा विधानसभा चुनाव में पहली बार प्रचार के लिए फतेहाबाद जिले में पहुंची। कुमारी सैलजा ने भूना में जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार में भी जनता त्रस्त है। महिलाएं महंगाई के कारण त्रस्त हैं, महिलाओं की सुरक्षा के कोई प्रबंध नहीं है।

8 भाजपा में शामिल होने पर एकम सनातन भारत दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंकुर शर्मा ने कहा, “धारा 370 और 35-ए को वापस लाने का अर्थ है अलगाववाद को वापस लाना। धारा 370 और 35-ए ऐसे अनुच्छेद थे जिनके माध्यम से भारत के संविधान की मूल भावना की हत्या की जाती थी… यह उसी विचार की परिकल्पना थी जिसके आधार पर पाकिस्तान का निर्माण हुआ था…धारा 370 और 35-ए की वापसी करने से बड़ा ‘देशद्रोह’ और कुछ नहीं हो सकता और NC-कांग्रेस ने ऐसा कहकर ये करने का काम भी किया है।”

9 लालू यादव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। दरअसल ईडी ने जमीन के बदले नौकरी घोटाला मामले में चार्जशीट दाखिल की है जिसमें लालू यादव को मुख्य साजिशकर्ता बताया गया है। चार्जशीट में दावा किया गया है कि रेलवे में नौकरी दिलाने के लिए तत्कालीन रेल मंत्री लालू यादव और उनके परिवार के सदस्यों ने रिश्वत के तौर पर प्लॉट लिए थे।

10 दिल्ली के पूर्व सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली की विधानसभा को आज संबोधित किया. उन्होंने जांच एजेंसियों के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया. उन्होंने कहा कि क्या बीजेपी को शर्म आती है. अजित पवार का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जिस व्यक्ति पर घोटाले का आरोप लगाते हैं, उसे ही राज्य का डिप्टी सीएम बना देते हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ऐसे 25 ‘नगीने’ पीएम नरेंद्र मोदी के नगीने हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button