भारतीय महिलाओं ने पहले मैच में ही किया निराश

  • आईसीसी टी20 वल्र्ड कप में न्यूजीलैंड ने हराया

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने आईसीसी टी20 वल्र्ड कप-2024 की शुरुआत अच्छी नहीं की है। उसे अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 160 रन बनाए। भारतीय टीम इस स्कोर के सामने लडख़ड़ा गई और 102 रनों पर ढेर हो गई। 58 रन से हार के बाद भारत और न्यूजीलैंड के नाम कुछ रिकॉर्ड दर्ज हो गए हैं। टीम इंडिया ने कुछ ऐसे रिकॉर्ड बना दिए हैं जो कोई भी टीम बनाना नहीं चाहेगी।
वहीं न्यूजीलैंड ने भी रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराया है। क्या हैं वो रिकॉर्ड बताते हैं आपको। भारतीय टीम की गेंदबाज शिखा पांडे ने इस मैच में अपने कोट के चार ओवर फेंके और 52 रन खर्च किए, लेकिन उनके नाम एक भी विकेट नहीं आया। शिखा ने इसी के साथ महिला टी20 वल्र्ड कप में सबसे महंगी वापसी का रिकॉर्ड बनाया है। वापसी पर उनसे ज्यादा रन किसी और गेंदबाज ने खर्च नहीं किए थे। हैरानी की बात है कि इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी भारत की गेंदबाज हैं जिनका नाम दीप्ति शर्मा है। दीप्ति ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 45 रन दिए लेकिन विकेट नहीं लिया। न्यूजीलैंड की गेंदबाज रोजमैरी मेर ने इस मैच में चार ओवरों में 19 रन देकर चार विकेट लिए। वह महिला टी20 वल्र्ड कप में चार विकेट लेने वाली दूसरी सबसे सफल गेंदबाज हैं। उनसे आगे निकोला ब्राउन हैं जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 2010 में 15 रन देकर चार विकेट लिए थे। तीसरे नंबर पर सोफी डिवाइन हैं जिन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 22 रन देकर चार विकेट लिए। सोफी डिवाइन ने इस मैच में अर्धशतक लगाने के साथ-साथ तीन कैच भी लपके। इसी के साथ वह महिला वल्र्ड कप मैच में अर्धशतक लगाने और तीन कैच लेने वाली चौथी खिलाड़ी बन गई हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी, एलिसा हिली और साउथ अफ्रीका की तनजीम ब्रिट्स ने ये काम किया है।

भारत की रनों के लिहाज से अभी तक की दूसरी सबसे बड़ी हार

ये महिला टी20 वलर्ड कप में भारत की रनों के लिहाज से अभी तक की दूसरी सबसे बड़ी हार है। इससे पहले उसे 2020 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने 85 रनों से मात दी थी। इस मैच में न्यूजीलैंड की बल्लेबाज सोफी डिवाइन का बल्ला जमकर चला। सोफी ने 36 गेंदों पर सात चौकों की मदद से नाबाद 57 रन बनाए। इसी के साथ सोफी न्यूजीलैंड की पहली बल्लेबाज हैं जिन्होंने महिला टी20 वल्र्ड कप के मैच में नंबर-4 या उससे नीचे खेलते हुए 50 से ज्यादा का स्कोर किया है। उनसे पहले प्रांसेस मैके ने साल 2012 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ गॉल में 49 रनों की पारी खेली थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button