नवरात्रि में भूलकर भी 9 द‍िनों में न पहनें इस रंग के कपड़े, हो सकती है दुर्घटना 

4PM न्यूज नेटवर्क: शारदीय नवरात्रि 2024 चल रही है। नवरात्रि का पर्व देश भर में धूम-धाम से मनाया जाता है। नवरात्रि की 9 देवियों की बात करें तो पहली शैलपुत्री, दूसरी ब्रह्मचारिणी, तीसरी चंद्रघंटा, चौथी कूष्मांडा, पांचवी स्कंध माता, छठी कात्यायिनी, सातवीं कालरात्रि, आठवीं महागौरी और नौवीं सिद्धिदात्री हैं। इन 9 देवियों की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है। इससे इंसान के जीवन के सभी कष्ट दूर हो जाते है। मां को परमशक्तिशाली माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि सच्चे मन से अगर माता रानी की पूजा की जाए तो इसका भक्तों को शुभ लाभ मिलता है।

इस दौरान 9 दिन तक नियमबद्ध तरीके से मां दुर्गा की पूजा की जाती है, इसका भक्तों को लाभ भी मिलता है। लेकिन इन 9 दिन तक इंसान को कुछ खास बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। ऐसे में कुछ नियमों के साथ अगर माता रानी की पूजा करें तो इसका भक्तों को बहुत फल भी मिलता है। इस समय इस बात का ध्यान रखना जरुरी है कि आप किस रंग के कपड़े पहनें और किस रंग के कपड़ों से पूरी तरह परहेज कर लें।

काले-नीले कपड़ों से परहेज

इस नवरात्रि आप काले या नीले रंग के कपड़े न पहनें। इस बात की अनदेखी करने पर हो सकता है आप क‍िसी दुर्घटना का श‍िकार हो जाएं, तो इसके प्रति आपको सजग रहना चाहिए।

ये भी पढ़ें

  • शारदीय नवरात्रि के दौरान एक रंग ऐसा भी है जिससे परहेज कर लेना चाहिए।
  • उस रंग का कपड़ा पहनने से नुकसान हो सकता है। ये रंग है काला।
  • शारदीय नवरात्रि के दौरान किसी भी दिन काले रंग के कपड़े को पहनने से दूरी बना लेनी चाहिए।
  • कहा जाता है कि काला रंग नकारात्मकता को बढ़ावा देता है और पूजा के हिसाब से शुभ नहीं माना गया है।
  • इसलिए इस रंग के कपड़ों से पूरी तरह से परहेज कर लेना चाहिए।

https://www.youtube.com/watch?v=IEkNR9iqmJY

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button