02 बजे तक की बड़ी खबरें

1 केंद्रीय कपड़ा मंत्री मंत्री गिरिराज सिंह ने मुजफ्फरपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि अगर आजादी के समय सभी मुसलमानों को पाकिस्तान भेज दिया गया होता तो आज देश में लव जिहाद नहीं हो रहा होता. उनके इस बयान पर कांग्रेस नेता दानिश अली ने पलटवार किया है. उन्होंने कहा है कि भारत देश गिरिराज सिंह की बपौती नहीं है.

2 उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजयादशमी के अवसर पर गोरखनाथ मंदिर में पूजा की. घंटों की ध्वनि के बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीनाथ जी की आरती उतारते दिखे. सीएम योगी पूजन के दौरान पूरी तरह से भक्ति में लीन दिखे. उन्होंने एक-एक कर पारंपरिक प्रक्रिया का पालन करते हुए विधिवत पूजा की. इस दौरान सीएम योगी को केसरिया रंग की खास पोशाक, पगड़ी व फूलों से बनी माला पहने देखा जा सकता है.

3 उत्तर प्रदेश में इस वर्ष भी बिजली दरों में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। यूपी देश का पहला राज्य है जहां पिछले पांच वर्षों से बिजली की दरें नहीं बढ़ाई गईं। ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने कहा कि समृद्ध हरित और आधुनिक उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए यह कदम उठाया गया है।

4 इलाहाबाद हाईकोर्ट ने एक मामले में सुनवाई करते हुए अहम टिप्पणी की है. कोर्ट ने यौन सुख को पति-पत्नी के झगड़े का कारण बताते हुए उसे रद्द कर दिया है. कोर्ट ने कहा कि यदि पति शारीरिक इच्छाओं की संतुष्टि के लिए पत्नी से नहीं कहेगा तो सभ्य समाज में कहां जाएगा?

5 बांग्लादेश के श्री श्री जेशोरेश्वरी मंदिर में देवी काली का सोने का मुकुट चोरी हो जाने की घटना को लेकर अयोध्या के महंत ने इसकी कड़ी निंदा की है. उन्होंने इस मामले में भारत सरकार से हस्तक्षेप करने की मांग की है. साथ ऐसे अपराधियों पर कार्रवाई की मांग की है, जो धर्म विशेष के लोगों को और उनके धर्म स्थलों निशाना बना रहे हैं. ऐसे लोगों पर कार्रवाई की मांग की. ये मुकुट पीएम मोदी ने बांग्लादेश दौरे के दौरान भेंट चढ़ाया था.

6 दशहरे का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है और दशहरे पर रावण, मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले तो फूंके जाते हैं, लेकिन इस बार मेरठ में एक जगह प्राइवेट हॉस्पिटल और प्रावइेट स्कूलों के भी पुतले फुंकने जा रहें हैं। बता दें कि ये पुतले सपा एमएलए अतुल प्रधान फूंकेंगे. इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है. अतुल प्रधान ने अफसरों की भी क्लास लगा डाली और वो बगले झांकते नजर आए.

7 वाराणसी में विजयदशमी समारोह मनाया जा रहा है। ऐसे में 75 फीट के रावण दहन पर बरेका में सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं। विजयदशमी समारोह के दौरान शनिवार को एफसीआई गेट और सेंट जॉन्स स्कूल गेट दोपहर 12 बजे से रात 9 बजे तक बंद रहेंगे। पिकेट गेटों से भी साइकिल और टू-व्हीलर के प्रवेश पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।

8 महाकुंभ-2025 को भव्य और दिव्य बनाने के साथ ही योगी सरकार दुनिया के सबसे बड़े आयोजन को पूरी दुनिया के सामने मिसाल के रूप में भी प्रस्तुत करने जा रही है। करीब दो माह तक चलने वाले इस बड़े आयोजन को सफलतापूर्वक संपन्न कराने के साथ ही इस बार कुंभ 2019 की तर्ज पर कई बड़े वर्ल्ड रिकॉर्ड्स भी स्थापित किए जाएंगे। ये रिकॉर्ड्स कुंभ 2019 में बनाए गए रिकॉर्ड्स में सुधार करेंगे और सार्वजनिक गतिविधियों में जनभागीदारी की भावना को प्रोत्साहित करेंगे।

9 डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि में 22 अक्तूबर को प्रस्तावित 90वें दीक्षांत समारोह की तैयारियां चल रही हैं। समारोह में 118 मेधावियों को 109 मेडल देना प्रस्तावित है। विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर मेडल विजेताओं की सूची जारी कर दी गई है। पदक पर 13 अक्तूबर तक आपत्ति मांगी गई है। इसके बाद अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

10 सीबीआई अधिकारी बन जालसाजों ने हॉस्पिटल कर्मी को डिजिटल अरेस्ट कर करीब 62 हजार रुपये ऐंठ लिए। जालसाजों ने मनी लांड्रिंग का आरोप लगाते हुए एक घंटे तक हॉस्पिटल में ही डिजिटल अरेस्ट कर रखा और खाते में रुपए ट्रांसफर कराए। ठगी का एहसास होने पर हॉस्पिटल कर्मी ने विभूतिखंड थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। इंस्पेक्टर सुनील कुमार सिंह ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button