05 बजे तक की बड़ी खबरें

1 योगी सरकार प्रदेश में इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण व विकास पर सबसे ज्यादा फोकस कर रही है. प्रदेश के सभी औद्योगिक क्षेत्रों में अवस्थापना समेत तमाम सुविधाओं का विकास किया जा रहा है और इसमें निवेश समेत विभिन्न परियोजनाओं को धरातल पर उतारने के काम में तेजी लाई जा रही है. इसी क्रम में, 24 औद्योगिक क्षेत्रों के व्यापक कायाकल्प की प्रक्रिया को पूरा करने पर योगी सरकार फोकस कर रही है. सीएम योगी के विजन अनुसार, उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण को इन कार्यों की पूर्ति का जिम्मा सौंपा गया है.

2 बहराइच घटना को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। इसी बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित सीएम आवास पर बहराइच हिंसा में मारे गए युवक के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें मदद का आश्वासन दिया। पीड़ित परिजनों ने मुख्यमंत्री योगी के सामने अपनी बात रखी और न्याय की मांग की है। वहीं बता दें कि परिवार के साथ महसी के भाजपा विधायक सुरेश्वर सिंह भी मौजूद रहे।

3 बहराइच मामले को लेकर सपा नेता फखरूल हसन चांद ने बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में कानून-व्यवस्था की जिम्मेदारी किसी और की नहीं, बल्कि सरकार की है। आखिर सरकार अपनी जिम्मेदारी से पीछे क्यों हट रही है। बहराइच में जो कुछ हुआ वो किसी से ढका-छुपा नहीं है। पुलिस चुपचाप खड़ी रही, दंगाई आगजनी करते हुए दुकानों और अस्पतालों को आग लगाते रहे। इसलिए बीजेपी की सरकार को कानून-व्यवस्था पर काम करने की जरूरत है।

4 खाद्य पदार्थों में थूकने, फर्जी नाम से बेचने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगाने के लिए राज्य सरकार सख्त कानून ला रही है। साथ ही, उपभोक्ताओं को इसकी पहचान जानने का अधिकार देने के लिए भी अलग से अध्यादेश लाने की तैयारी है। इसे लेकर आज मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने सरकारी आवास पर दोनों अध्यादेश लाने के बारे में विधि आयोग, गृह विभाग, पुलिस, खाद्य सुरक्षा एव॔ औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों के साथ विचार-विमर्श करेंगे।

5 एसिड अटैक की शिकार काजल यादव ने एक दिन के लिए जिलाधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला और जनसुनवाई करते हुए विभिन्न विभागों को शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने अभियोजन शाखा और महिला कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। काजल ने महिलाओं से संबंधित आपराधिक मामलों के त्वरित निस्तारण दोषियों को सजा दिलाने और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने पर जोर दिया।

6 उज्ज्वला योजना की लाभार्थी महिलाओं को दीपावली से पहले निशुल्क एलपीजी सिलेंडर दिया जाएगा। होली से पहले भी मुफ्त सिलेंडर उन्हें मिलेगा, लेकिन इसका लाभ सिर्फ आधार प्रमाणित लाभार्थियों को ही मिल सकेगा। बता दें कि उत्तर प्रदेश में 14.2 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 842.42 रुपये हैं। उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को मिलने वाले सिलेंडर पर केंद्र सरकार द्वारा 334.78 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। शेष 508.14 रुपये की छूट प्रदेश सरकार द्वारा दी जाएगी।

7 भगवान श्री राम की नगरी ‘अयोध्या’ में दीपोत्सव की तैयारियां जोरों पर हैं। रावण का दहन कर, जब भगवान राम अयोध्या आए थे..तो पूरी नगरी दीयों से रौशन हो गई थी और दीवाली मनाई गई थी. तो वहीं इस बार भी अयोध्या वासियों के लिए ये दीवाली बेहद खास होने वाली है। क्योंकि इस बार रामलला के मंदिर में विराजमान होने के बाद पहली बार ये दीपोत्सव मनाया जाएगा। ऐसे में इसको खास बनाने के लिए 25 लाख से अधिक दीपक जलाकर नया कीर्तिमान स्थापित करने की तैयारी है।

8 उत्तर प्रदेश की रिक्त 10 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा कर दी है. चुनाव आयोग ने बताया कि यूपी की सभी सीटों के लिए एक ही चरण मे निर्वाचन प्रक्रिया संपन्न कराई जानी है, चुनाव आयोग ने बताया कि यूपी में 18 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी. वहीं 25 को नामांकन का आखिरी दिन है. वहीं 28 को नामांकन पत्रों की जांच होगी. 30 अक्टूबर तक नाम वापस ले सकते हैं. 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 को गिनती होगी.

9 उत्तर प्रदेश स्थित वाराणसी पहुंचे केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने सीएम योगी आदित्यनाथ के एक फैसले पर बहुत खुशी जताई है. उन्होंने योगी सरकार के खानपान शुद्धता को लेकर लाए जा रहे नए अध्यादेश पर योगी सरकार का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने लिखा कि देश के हर राज्य सरकार को खाने पीने की शुद्धता को लेकर ध्यान देना चाहिए.

10 बीते दिनों महाराष्ट्र में हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या के मामले में उत्तर प्रदेश के बहराइच निवासी हरीश कुमार बालकराम और अनुराग को गिरफ्तार किया गया है। बालकराम पुणे में स्क्रैप डीलर के तौर पर काम करता था। वह साजिश का हिस्सा था उसने पैसे और अन्य रसद मुहैया कराई थी। आगे की जांच जारी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button