केंद्र शासित राज्य जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने उमर अब्दुल्ला

नई दिल्ली। नेशनल कांफ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने आज केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर की कमान संभाल ली। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मुख्यमंत्री और उनके मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गयी थी। शपथ ग्रहण समारोह में नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. फारूक अब्दुल्ला, लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, द्रमुक सांसद कनिमोझी, माकपा नेता प्रकाश करात, भाकपा नेता डी राजा, सांसद सुप्रिया सुले आदि मौजूद थे। हम आपको बता दें कि कांग्रेस और नेशनल कांफ्रेंस ने गठबंधन के तहत जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ा था लेकिन कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं हुई है। इस मुद्दे पर नेशनल कांफ्रेंस ने कहा है कि दोनों दलों के बीच कोई मतभेद नहीं है। बताया जा रहा है कि उमर अब्दुल्ला कांग्रेस को मात्र एक कैबिनेट मंत्री पद देना चाह रहे थे जिसे कांग्रेस ने स्वीकार नहीं किया। कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में मात्र छह सीटों पर जीत हासिल की है।
हम आपको यह भी बता दें कि उमर अब्दुल्ला ने अपने शपथ ग्रहण समारोह से पहले नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के संस्थापक शेख मुहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पठानी सूट और कोट पहने 54 वर्षीय अब्दुल्ला ने पार्टी संस्थापक के स्मारक पर फूल चढ़ाए। इस बारे में नेशनल कांफ्रेंस ने कहा, ‘‘जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने से पूर्व उमर अब्दुल्ला ने हजरतबल में अपने दादा शेख मोहम्मद अब्दुल्ला के स्मारक पर दुआ मांगी।’’
हम आपको बता दें कि तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के 2019 में निरस्त होने के बाद पहली बार हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस की जीत के बाद उमर अब्दुल्ला केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री बने हैं। इसके अलावा यह भी महत्वपूर्ण है कि उमर अब्दुल्ला ही 6 साल का कार्यकाल पूरा करने वाला आखिरी मुख्यमंत्री थे। हम आपको बता दें कि जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य के दर्जे के दौरान यहां की विधानसभा का कार्यकाल छह वर्ष का होता था। शपथ लेने के बाद उमर अब्दुल्ला ने कहा है कि हम लोगों की समस्याओं को हल करने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करके शुरू करना होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button