कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने रखी मांग, सरकार से प्रभावित अधिकारियों को चुनाव से अलग रखा जाए

Congress placed a demand in front of the Election Commission, officials affected by the government should be kept out of the elections

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। केंद्रीय चुनाव आयोग की टीम तीन दिवसीय दौरे पर राजधानी लखनऊ पहुंची तो आयोग ने सबसे पहले मुलाकात का सिलसिला प्रदेश के राजनीतिक दलों से शुरू किया। योजना भवन में सत्तारूढ़ बीजेपी के साथ कांग्रेस, सपा, बसपा, आरएलडी के प्रतिनिधि मंडल ने भी आयोग से मुलाकात की। सभी दलों ने समय से चुनाव कराने, लेकिन कोविड के नियमों का सख्ती से पालन कराने की मांग की है।

भाजपा- महिला वोटर के सत्यापन की हो व्यवस्था

बीएसपी के बाद सत्तारूढ़ दल भारतीय जनता पार्टी ने आयोग से मुलाकात कर तीन सुझाव भी दिए। बीजेपी के प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करते हुए एमएलसी एके शर्मा ने कहा कि चुनाव में महिला मतदाताओं की सुरक्षा, पहचान और सत्यापन की व्यवस्था हर बूथ पर हो, इसके लिए हर पोलिंग स्टेशन पर महिला पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाए। कोविड की संभावित लहर को देखते हुए भीड़ भाड़ वाले पोलिंग स्टेशन और बूथों की पुनः समीक्षा कर ली जाए, ताकि चुनाव के वक्त कोई मुश्किल न आए।

कांग्रेस ने चुनाव आयोग के सामने रखी ये मांग

कांग्रेस की तरफ से 3 सदस्य प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग से मुलाकात कर उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को हटाने की मांग कर दी है। चुनाव आयोग को दिए अपने ज्ञापन में कांग्रेस पार्टी ने साफ लिखा सरकार से प्रभावित अधिकारियों को चुनाव से अलग रखा जाए। चुनाव तक प्रदेश के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी को चुनावी व्यवस्था से एकदम अलग रखा जाए। कांग्रेस पार्टी ने अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी के सोशल मीडिया पर किए गए ट्वीट पर आपत्ति जताते हुए शिकायत की है कि अवनीश अवस्थी केंद्रीय मंत्रियों के ट्वीट को ट्वीट करके सरकारी पद का दुरुपयोग कर रहे हैं।

‘बिना जांच के सपा कनेक्शन बताकर कर रहे बदनाम’

कानपुर के व्यापारी पीयूष जैन का सपा कनेक्शन बताए जाने की भी समाजवादी पार्टी ने आयोग से शिकायत की है कि बिना जांच के ही सपा का कनेक्शन बताकर बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। राजनीतिक दलों से मुलाकात के बाद चुनाव आयोग ने केंद्रीय सुरक्षा बल व केंद्रीय जांच एजेंसियों इनकम टैक्स, ईडी, डीजीजीआई, डीआरआई, एसएसबी सीआईएसएफ के अफसरों से भी मुलाकात कर उनका फीडबैक लिया। बुधवार को आयोग उत्तर प्रदेश के सभी जिलों के डीएम एसपी कमिश्नर आईजी एडीजी से दिनभर बैठक कर निर्देश देगा फीडबैक लेगा।

बीएसपी ने चुनाव आयोग से की मांग

बीएसपी ने चुनाव आयोग से लिखित तौर पर 7 बिंदु का अपना पत्र दिया, बसपा नेताओं ने चुनाव आयोग से मांग करते हुए कहा कि आदर्श चुनाव आचार संहिता को सख्ती से लागू कराने के लिए ठोस कार्यवाई की जाए। कोरोना के संकट काल में भी जिस तरह से रैली और रोड शो के जरिए चुनाव आचार संहिता उल्लंघन किया गया, उससे पूरा देश स्तब्ध रह गया। चुनाव को धार्मिक रंग देकर संकीर्ण स्वार्थ की राजनीति की जा रही है। उस पर चुनाव आयोग सख्त कानूनी रवैया अपनाएं. सरकारी मशीनरी में चुनाव आयोग का कानूनी खौफ कायम रहे, तभी चुनाव सही से हो पाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button