कल अपने गांव परौंख आएंगे राष्ट्रपति कोविंद

  • प्रधानमंत्री मोदी, सीएम योगी के साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी रहेंगी मौजूद

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर देहात में अपने पैतृक गांव परौंख कल पहुंच रहे हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पैतृक गांव में एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। इस दौरान मंच पर उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ राज्यपाल सहित कई वरिष्ठ मंत्री व नेता भी मौजूद रहेंगे। इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां लगभग पूरी कर ली है। पुलिस प्रशासन के साथ-साथ एसपीजी ने मजबूत सुरक्षा घेरा भी तैयार कर लिया है। गांव में उपलब्ध सुविधाओं व प्रमुख इमारतों का प्रोटोटाइप (प्रतिकृति) तैयार कराया गया है।राष्ट्रपति के आगमन को यादगार बनाने के लिए कुछ नया करने की कोशिश हो रही है। इसी के तहत परौंख का प्रोटोटाइप भी तैयार कराया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद कल दोपहर करीब एक बजे के आसपास अपने विशेष विमान से चकेरी पहुंचेंगे। परौंख में कार्यक्रम समाप्त होने के बाद वह शाम 4:35 बजे चकेरी एयरपोर्ट आएंगे। यहां से सर्किट हाउस पहुंचकर विश्राम करेंगे। गांव के लोग बताते हैं कि प्रोटोटाइप में गांव का नजारा रात में भी देखा जा सकेगा। इसके लिए एलईडी बल्ब लगाए गए हैं। इसकी नीली रोशनी से यह मॉडल जगमग रहेगा। रात में यह मॉडल आसमान से गांव का नजारा देखने जैसा आभास दिलाएगा। इसे तैयार कराने वाले जल निगम के एक्सईएन एमके सिंह ने बताया कि प्रोटोटाइप परौंख की हूबहू प्रतिकृति है। इसके जरिए वहां संचालित परियोजनाओं, रास्तों व प्रमुख भवनों के बारे में आसानी से जानकारी की जा सकती है। कानपुर देहात के परौंख में राष्टï्रपति रामनाथ कोविंद के साथ-साथ वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने रूट डायवर्जन किया है। कल पूरा दिन आवागमन करने वालों पर विशेष नजर रहेगी।

राष्ट्रपति से 30 और पीएम से मिलेंगे 20 लोग
राष्ट्रपति तीन और चार जून को कानपुर में ही रहेंगे। प्रधानमंत्री लखनऊ में ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने के बाद लखनऊ से सीधे कानपुर देहात स्थित राष्टï्रपति के गांव परौंख पहुंचेंगे। यहां वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे। राष्टï्रपति से करीब 30 लोग और प्रधानमंत्री से चकेरी एयरपोर्ट पर करीब 20 लोग मुलाकात कर सकते हैं। इसमें कानपुर की महापौर प्रमिला पांडेय, विधायक, सांसद और मंत्री, कानपुर बार एसोसिएशन के अध्यक्ष और महामंत्री शामिल हैं।

बाढ़ से बचाव का काम जल्द पूरा करें : स्वतंत्र देव सिंह

4पीएम न्यूज नेटवर्क, लखनऊ। जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने सीतापुर जिले में आकर महमूदाबाद क्षेत्र में शारदा सहायक पोषक नहर का निरीक्षण किया। इस दौरान वह नूरपुर पुल के पास भी रुके। नहर पर हो रहे कार्यों के बारे में पूछा। अधिशासी अभियंता से कहा नहर से बालू निकाली जा रही है साफ सफाई का कार्य हो रहा है उसका कोई टेंडर है या नहीं। अभियंता ने जवाब दिया, सर टेंडर है, प्रक्रिया के तहत सफाई कार्य कराया जा रहा है। यहीं पर मंत्री ने ड्रेन पर हो रहे सफाई कार्य को भी देखा। कार्य में हीलाहवाली न करने की हिदायत दी। इसके बाद उन्होंने रामपुर मथुरा क्षेत्र के अंगरौरा गांव से बाहर घाघरा नदी पर बने बांध का निरीक्षण किया। यहां पर उन्हें कई ग्रामीणों ने बांध में अपनी जमीन चली जाने और उसका मुआवजा ना मिलने की भी शिकायत की, जिस पर उन्होंने संबंधित अधिकारियों को मामले की जांच कर प्रकरण निस्तारित करने के आदेश दिए हैं। उन्होंने अभियंता से कहा है कि बांध का निरीक्षण कर लें, जहां जो कमी है उसको पूरा कराएं। क्योंकि वर्षाकाल शुरू होने वाला है और वर्षाकाल प्रारंभ होने से पहले बाढ़ बचाव कार्य से संबंधित काम पूरे कर लें।

मोदीजी का सिपाही बनकर काम करूंगा: हार्दिक पटेल

4पीएम न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। गुजरात के पाटीदार नेता हार्दिक पटेल आज भाजपा में शामिल हो गए हैं। इस बीच भाजपा ज्वाइन करने से पहले हार्दिक पटेल ने ट्वीट भी किया है। हार्दिक ने ट्वीट कर कहा कि वह छोटा सिपाही बनकर काम करेंगे। बता दें कि हार्दिक पटेल ने बीते महीने कांग्रेस के प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। हार्दिक ने ट्वीट कर कहा कि राष्टï्रहित, प्रदेशहित, जनहित एवं समाज हित की भावनाओं के साथ आज से नए अध्याय का प्रारंभ करने जा रहा हूं। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीजी के नेतृत्व में चल रहे राष्टï्र सेवा के भगीरथ कार्य में छोटा सा सिपाही बनकर काम करूंगा। राष्टï्रहित, प्रदेशहित, जनहित एवं समाज हित की भावनाओं के साथ आज से नए अध्याय का प्रारंभ करने जा रहा हूं। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र भाई मोदीजी के नेतृत्व में चल रहे राष्टï्र सेवा के भगीरथ कार्य में छोटा सा सिपाही बनकर काम करूंगा। हार्दिक ने कहा कि आजतक मैंने पद के लालच में कहीं भी किसी भी प्रकार की मांग नहीं रखी। कांग्रेस को भी मैंने काम मांगते हुए छोड़ा और भाजपा में भी मैं काम करने की परिभाषा के साथ जुड़ रहा हूं। स्थान की चिंता कमजोर लोग करते हैं। मजबूत लोग कभी भी स्थान की चिंता नहीं करते हैं। गौरतलब है कि हार्दिक पटेल ने 18 मई को गुजरात कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष के साथ-साथ प्राथमिक सदस्य के रूप में इस्तीफा दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button