राहुल गांधी के समर्थन में आए अखिलेश यादव बोले, ईडी का फुल फार्म है एग्जामिनेशन इन डेमोक्रेसी

लखनऊ। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की पूछताछ के चलते देशभर में कांग्रेस नेता हंगामा और विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। पूछताछ के तीसरे दिन यानी आज इस मामले में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भाजपा सरकार के खिलाफ इस मामले में विरोध दर्ज करते हुए ट्वीट कर केंद्र सरकार और प्रवर्तन निदेशालय पर निशाना साधा है। सपा मुखिया अखिलेश यादव ने ट्वीट करते हुए ईडी का फुल फार्म एग्जामिनेशन इन डेमोक्रेसी बताया। अखिलेश ने कहा कि ईडी का मतलब अब ‘Examination in Democracy* बन गया है। राजनीति में विपक्ष को ये परीक्षा पास करनी होती है। जब सरकार स्वयं फेल हो जाती है तब वो इस परीक्षा की घोषणा करती है। जिनकी तैयारी अच्छी होती है वो न तो लिखा-पढ़ी की परीक्षा से डरते हैं, न मौखिक से, और कभी डरना भी नहीं चाहिए। सपा प्रमुख ने इससे पहले बस्ती में भाजपा पर हमला बोला था। उन्होंने कहा विकास के पथ पर अगर यूपी को ले जाना है तो घर तोड़ना नहीं, बल्कि घरों को जोड़ना है। बता दें कि नेशनल हेराल्ड मामले में वायनाड से सांसद राहुल गांधी से प्रवर्तन निदेशालय की टीम आज तीसरे दिन पूछताछ कर रही है। ईडी ने राहुल और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को समन भेजा था लेकिन सोनिया गांधी स्वास्थ्य कारणों से पूछताछ में शामिल नहीं हो पाई।

यूपी की कानून व्यवस्था ध्वस्त महंगाई पर भी लगाम नहीं
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा भाजपा राज में यूपी की कानून व्यवस्था ध्वस्त है। इसी वजह से अपराध की घटनाएं रोजाना बढ़ रही है। उन्होंने कहा योगी सरकार एक विशेष समुदाय को टारगेट कर रही है, जो कि ठीक नहीं है। मुख्यमंत्री का दायित्व होता है कि सबके साथ बराबर का न्याय करें। किसी के साथ भेदभाव न करें। अखिलेश ने कहा गरीबों की मदद भाजपा सरकार नहीं कर रही है। इसी वजह से गरीब वर्ग ही नहीं, हर वर्ग भाजपा से परेशान है। उन्होंने कहा कि यूपी सरकार को महंगाई पर भी नियंत्रण लगाना चाहिए।

जमानत पर हैं, बरी नहीं हुए हैं : आजम खां

लखनऊ। रामपुर में समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खां ने कहा कि मुल्क, सूबे और आपकी बेहतरी के लिए हमने और हमारे अपनों ने क्या-क्या नहीं सहा। सैकड़ों मुकदमे दर्ज हैं। किताबें-फर्नीचर और मुर्गी चोरी नहीं, डकैती की धाराएं हमारे ऊपर लगाई गई हैं। हमारे मुखालिफों ने हमारा मयार बहुत हल्का रखा। उन्हें अगर मुकदमा कराना ही था, तो कुतुबमीनार और ताजमहल चोरी का कराते। लोकसभा उपचुनाव में सपा प्रत्याशी के समर्थन में आयोजित जनसभा में विधायक आजम खां ने अपना दर्द बयां करते हुए कहा कि रामपुर में बिजली कड़की, लेकिन वे लोग भी यह समझ गए होंगे कि रामपुर में बिजली कड़क सकती है, लेकिन रामपुर के लोगों का जिस्म झुलसाया नहीं जा सकता। कहां और कौन सी बिजली गिरी थी हमारे ऊपर। सारा शहर अंधेरा था। मेरे जिस्म से गर्मी और सर्दी का एहसास ही खत्म हो गया। आठ बाई ग्यारह की कोठरी में बंद एक आदमी जिसे शाम साढ़े सात बजे डबल लॉक में बंद कर दिया और सुबह को छह बजे खोला जाए। गुनाह यह था कि हमने हर लम्हा यह सोचा कि हम अपने रामपुर, सूबे और मुल्क वालों के लिए क्या बेहतर कर सकते हैं। इसी सोच और इस गुनाह की सजा हमें मिली। अभी तो हम जमानत पर हैं, बरी नहीं हुए हैं।

अचानक होने वाले दंगों में हेलिकॉप्टर से रखी जाएगी नजर : अवस्थी

  • योगी सरकार ने ब्रिटेन की तरह दंगा नियंत्रण करने की बनाई योजना
  • आपदा और मेडिकल इमरजेंसी में भी मिलेगी हेलिकॉप्टर की सुविधा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार अब हिंसा ना फैले इसके लिए अब हेलिकॉप्टर का प्रयोग करने जा रही है। इसके लिए योगी सरकार ने ब्रिटेन की तरह दंगा रोकने की योजना बनाई है। इसको लेकर यूनाइटेड किंगडम के डिफेंस एंड सिक्योरिटी एक्सपर्ट ब्रिटिश हाई कमिश्नर एयरवेज हेलीकॉप्टर के डेलिगेशन गृह विभाग को अपना ब्लूप्रिंट दिखाया है। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी के मुताबिक, यूपी में दंगा को नियंत्रण करने के लिए पुलिस इनकी जरूरत है। साथ ही पर्यटन, आपदा और मेडिकल सेवाओं के लिए भी हेलिकॉप्टर अब सबसे ज्यादा मददगार साबित होगा। पुलिस के द्वारा दंगा पर नियंत्रण करने के लिए भीड़ को कंट्रोल करने के लिए हेलिकॉप्टर के प्रयोग का प्रस्ताव बनाया गया है। अचानक होने वाले दंगों में हेलिकॉप्टर से नजर भी रखी जाएगी। उसके साथ ही नियंत्रण के लिए प्रभावी कार्रवाई की हेलिकॉप्टर से की जा सकेगी। अवनीश अवस्थी के मुताबिक, मल्टी यूज हेलिकॉप्टर उत्तर प्रदेश में प्रयोग किया जाएगा। साथ ही बड़े मेलों या कावड़ यात्रा के दौरान यातायात मैनेजमेंट में भी हेलिकॉप्टर का प्रयोग होगा। अवनीश अवस्थी ने बताया कि दंगा नियंत्रण, पुलिसिंग, पर्यटन, आपदा और मेडिकल सेवाओं में हेलिकॉप्टर बहुत सुविधाजनक होगा। इसका प्रजेंटेशन देखा गया है। एयरबस के प्रतिनिधियों से पर्यटन, पुलिसिंग और ट्रामा में हेलिकॉप्टर के उपयोग के संबंध में प्रस्ताव भी मांग लिया है। साथ ही पुलिस द्वारा भीड़ नियंत्रण, राशन पहुंचाने का काम, आपदा प्रबंधन, मेडिकल इमरजेंसी, नक्सल एरिया की निगरानी में भी हेलिकॉप्टर के प्रयोग का प्रस्ताव मांगा गया है।

हिंसा के दौरान उपद्रवियों पर रहेगी नजर
यूपी में पिछले दो जुमे पर कानपुर, प्रयागराज, सहारनपुर, मुरादाबाद समेत अन्य जगहों पर हिंसा भड़की। पैगंबर मोहम्मद पर भाजपा की प्रवक्ता रहीं नूपुर शर्मा के बयान के विरोध में ये हिंसा हुई। माना जा रहा कि आने वाले जुमे यानी शुक्रवार को सुरक्षा बढ़ाने के लिए सरकार इस कदम की ओर बढ़ रही है। जहां भी हिंसा होगी, उस क्षेत्र की निगरानी हेलिकॉप्टर से की जाएगी। इस हेलिकॉप्टर से आर्थिक विकास, कौशल विकास और राजस्व बढ़ाने में भी मदद मिलेगी।

दूर-दराज इलाकों में बचाई जा सकेगी लोगों की जान
हेलिकॉप्टर की मदद से दूर-दराज इलाके में मेडिकल सहायता पहुंचाने और आपातकालीन दशा में मरीजों के ट्रामा सेंटर, हॉस्पिटल पहुंचाने मे आसानी होगी। बाढ़ के दौरान राहत और बचाव कार्य, पीड़ितों को खाद्य सामग्री और दवाएं पहुंचाने के साथ ही फायर फाइटिंग में हेलिकॉप्टर के उपयोग के अलावा बड़े मेलों या कांवड़ यात्रा के दौरान यातायात प्रबंधन में भी हेलिकॉप्टर का प्रयोग किया जा सकता है। हेलिकॉप्टर का प्रयोग पर्यटन और पायलट ट्रेनिंग में भी किया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button