झारखंड में भी बवाल, पश्चिम बंगाल में पथराव, बिहार में धमाका, नहीं थम रहा हिंसा का सिलसिला

नई दिल्ली।। रामनवमी के मौके पर देश के कई राज्यों में हिंसा की घटनाएं देखने को मिली थी। हालांकि, पांच दिन के बाद भी कई जगहों पर माहौल अभी भी तनावपूर्ण है। इनमें बिहार का सासाराम, बंगाल का हुगली और झारखंड का साहिबगंज शामिल हैं। इनमें कई जगहों पर तो इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया है। साथ ही स्थिति को देखते हुए पुलिस बल की तैनाती भी की गई है।
इंटरनेट सेवा बंद
दरअसल, पश्चिम बंगाल के गृह विभाग ने हुगली के रिशरा और महेश इलाकों में रविवार रात 11 बजे से सोमवार रात 11 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी हैं। इसके अलावा ताजा स्थिति को देखते हुए कुछ जगहों पर यातायात भी प्रतिबंधित है। इस बीच बीजेपी नेता दिलीप घोष ने बताया कि हुगली के पुरशुरा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा विधायक बिमन घोष पथराव में घायल हो गए हैं।
धमाके से सहमे लोग
वहीं, बिहार के सासाराम में शुक्रवार को रामनवमी पर भडक़ी हिंसा के चार दिन बीत जाने के बाद भी माहौल काफी तनावपूर्ण बना हुआ है। सोमवार को धमाका हुआ है। बताया जा रहा है कि ये धमाका सुबह चार बजे हुआ। इसकी आवाज इतनी तेज थी कि लोग भी दहशत में आ गए। घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस भी मौके पर पहुंची। एसएचओ संतोष कुमार ने कहा हमें तेज आवाज के बारे में पता चला, जो स्थानीय लोगों ने सुनी थी, जब हम मौके पर गए तो हमने पाया कि यह आवाज एक पटाखे से संबंधित थी। इसके अलावा और कुछ नहीं है।
पुलिस ने की अफवाहों पर ध्यान न देने की अपील
वहीं, बिहार पुलिस ने भी सासाराम की घटना को लेकर ट्वीट किया है। बिहार पुलिस ने ट्वीट कर बताया है कि आज प्रात: करीब 5:00 बजे सासाराम नगर थाना के करीब मोची टोला स्थित मन्नौवर राईन के घर की बाहरी दीवार पर किसी अज्ञात द्वारा पटाखा फोड़ा गया था, जिससे वहां उपस्थित लोगों में बम विस्फोट होने का अफवाह फैल गया। सूचना पर जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक सहित अन्य पदाधिकारी द्वारा पहुंचकर मामले की छानबीन की गई। घर की बाहरी दीवार पर पटाखा का काला निशान मौजूद है। घटनास्थल से सूतली इत्यादि जब्त की गई है, जिसकी जांच कराई जाएगी। अफवाहों पर ध्यान न दें।
बिहार शरीफ हिंसा मामले में 130 लोग गिरफ्तार
बिहार शरीफ में हिंसा की घटनाओं को लेकर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने कहा कि शहर की स्थिति सामान्य है, कोई बड़ी घटना नहीं हुई है। सभी दुकानें धीरे-धीरे खुल रही हैं। लोग भी बाहर निकल रहे हैं। हर वार्ड में शांति समिति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि आज भी शांति समिति की बैठक होगी और उसके बाद मार्च भी निकाला जाएगा। अब तक 130 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।
साहिबगंज में माहौल बिगाडऩे की कोशिश
उधर, झारखंड के साहिबगंज में अराजक तत्वों द्वारा माहौल बिगाडऩे की कोशिश की गई है। जानकारी के अनुसार, साहिबगंज के पटेल चौक पर स्थित भगवान हनुमान की प्रतिमा को किसी अज्ञात ने खंडित कर दिया है। हालांकि, किसी ने इस घटना को होते नहीं देखा है, लेकिन इसको लेकर लोगों में काफी आक्रोश है। अराजक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर लोग धरने पर बैठ गए हैं। बता दें कि इससे पहले शनिवार को मां दुर्गा की प्रतिमा के विसर्जन जुलूस पर कुछ लोगों ने पथराव कर दिया था। जिसे लेकर भी स्थिति काफी बिगड़ गई थी।
कांग्रेस अध्यक्ष ने साधा भाजपा पर निशाना
वहीं, रामनवम पर हुई हिंसा को लेकर कंग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि बीजेपी को जब पता चलता है कि वह कमजोर हो रही है तो वह दंगे भडक़ाती है और लोगों का ध्रुवीकरण करती है। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी का कारनामा है।
संजय राउत का भाजपा पर हमला
उद्धव ठाकरे गुट के नेता संजय राउत ने भाजपा पर हमला बोला। उन्होंने कहा बंगाल में हो रही हिंसा योजनाबद्ध, प्रायोजित और भाजपा द्वारा लक्षित है। उन्होंने कहा जहां भी चुनाव नजदीक हैं और भाजपा को अपने नुकसान का डर है या जहां भाजपा सरकार कमजोर है वहां दंगे होते हैं।

Related Articles

Back to top button