महिला मित्र को कराई कॉकपिट की सैर, डीजीसीए ने पायलट को भेजा समन

नई दिल्ली। एअर इंडिया के एक पायलट ने अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में सैर कराया, जिसके बाद वो डीजीसीए की रडार पर आ गया है। दरअसल, पायलट ने ष्ठत्रष्ट्र सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करते हुए अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में घुमाया।
इतना ही नहीं, पायलट ने केबिन क्रू से कहा था कि जब उनकी मित्र कॉकपिट में आए तो उनका गर्मजोशी से स्वागत किया जाए। यह मामला 27 फरवरी का बताया जा रहा है।
दरअसल, किसी भी बाहरी व्यक्ति को कॉकपिट में घुमाना डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) के सुरक्षा नियमों का उल्लंघन करना है। पायलट ने अपनी मित्र के स्वागत के लिए उन्होंने केबिन क्रू को खास निर्देश भी दिया था। उसने केबिन क्रू से कहा था कि उनकी मित्र जब कॉकपिट में आए, तो वे सब उनका गर्मजोशी से स्वागत करें। यहां तक कि पायलट ने अपनी महिला मित्र को बिजनेस क्लास का खाना भी खिलाया।
इसके खिलाफ किसी ने डीजीसीए में शिकायत दर्ज करा दी। हालांकि, इस मामले को लेकर एयरलाइन के प्रवक्ता ने कोई सफाई नहीं दी है। इसी बीच डीजीसीए ने फ्लाइट के पायलट को समन भेजकर 21 अप्रैल को पेश होने के लिए कहा था। एयर के एक अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया ने उठाए गए मुद्दों की जांच के लिए एक कमेटी बनाई है।
दुबई से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट एआई-915 पर बोर्डिंग से पहले ही समस्या शुरू हो गई थी। दरअसल, सभी क्रू मेंबर पायलट का इंतजार कर रहे थे, लेकिन इसी बीच पायलट उन्हें बिना कुछ बोले अपनी फ्लाइट की ओर बढ़ गया। इसके बाद पायलट ने केबिन क्रू के एक सदस्य से पूछा कि क्या बिजनेस क्लास में कोई सीट खाली है, ताकि वो अपनी महिला मित्र को इकॉनोमी क्लास से हटाकर बिजनेस क्लास में बैठा सकें।
इसके जवाब में केबिन क्रू के सदस्य ने उन्हें अपडेट किया कि बिजनेस क्लास में कोई सीट खाली नहीं हैं, जिसके बाद पायलट ने अपनी महिला मित्र को कॉकपिट में बुलाया और सभी को क्रू मेंबर से कहा कि उसका स्वागत गर्मजोशी से किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button