निकाय चुनाव: आज थमेगा दूसरे चरण का प्रचार

  • सपा, भाजपा, बसपा व कांग्रेस ने झोंकी ताकत, 11 को होगा मतदान, जिलों में पहुंचे प्रेक्षक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दूसरे चरण के चुनाव केलिए मंगलवार को प्रचार समाप्त हो जाएगा। ये चुनाव 11 मई को होगा। यह चुनाव 7 नगर निगमों, 590 नगर निगम वार्डों पर कराया जा रहा है। साथ ही 95 अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, 2551 सदस्य नगर पालिका परिषद वार्ड, 268 अध्यक्ष नगर पंचायत एवं 3495 सदस्य नगर पंचायत पद पर चुनाव होगा।
38 जिलों में होने जा रहे नगर निकाय चुनाव में दूसरे चरण का प्रचार मंगलवार शाम थम जाएगा। इसके लिए जहां राजनीतिक दलों ने अपनी अपनी तैयारियों को तेज कर लिया है तो वहीं चुनाव प्रेक्षकों ने भी जिलों में जाकर कमान संभाल ली है। वह चुनाव की सभी तैयारियों पर निगाह रखेंगे। यह चुनाव 07 नगर निगमों, 590 नगर निगम वार्डों पर कराया जा रहा है। साथ ही 95 अध्यक्ष नगर पालिका परिषद, 2551 सदस्य नगर पालिका परिषद वार्ड, 268 अध्यक्ष नगर पंचायत एवं 3495 सदस्य नगर पंचायत पद पर चुनाव होगा। कुल 370 निकायों एवं 6636 वार्डों में 7006 पदों पर यह निर्वाचन कराया जा रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को बाराबंकी मिर्जापुर और अयोध्या में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में जनसभाएं करेंगे। वह बाराबंकी के राजकीय इंटर कॉलेज मैदान, दोपहर 1:45 बजे मिर्जापुर के लालगंज क्षेत्र के बापू उप रौध रोड इंटर कॉलेज और दोपहर 3:40 पर अयोध्या के मणिराम दास जी की छावनी के नए भवन में जनसभा को संबोधित करेंगे। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी अमेठी और अंबेडकरनगर में पार्टी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार व जनसभाएं करेंगे। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य सोमवार को शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत और बरेली और ब्रजेश पाठक सोनभद्र, भदोही और अयोध्या में जनसभाओं को संबोधित करेंगे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी और भाजपा सांसद दिनेश लाल यादव अमेठी में विभिन्न स्थानों पर रोड शो और जनसभा करेंगे।
केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा बदायूं तो केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति हमीरपुर में जनसंपर्क व जनसभा को संबोधित करेंगी। जल शक्ति मंत्री खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चंद्र यादव अमेठी अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री और राज्यमंत्री वाल्मीकि पीलीभीत में पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे।

कानपुर में डिंपल यादव ने किया रोड शो

सांसद डिंपल यादव पहुंची कानपुर। सपा की मेयर प्रत्याशी वंदना बाजपेई के समर्थन में रोड शो करने पहुंची शहर। शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में 4 घंटे रोड शो करेंगी। सपा विधायक अमिताभ बाजपेई की पत्नी है मेयर प्रत्याशी वंदना बाजपेई। समाजवादी बस में सवार सांसद डिंपल यादव के साथ प्रत्याशी वंदना बाजपेई और विधायक इरफान सोलंकी की पत्नी नसीम सोलंकी भी मौजूद। किदवई नगर से शुरू रोड शो कानपुर दक्षिण के कई इलाकों से होते हुए यशोदा नगर बाईपास पर होगा समाप्त।

1,92,32,004 मतदाता अपने मत का प्रयोग करेंगे

इस चरण में मत 19232004 मतदाता अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। इनमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 10216992 तथा महिला मतदाताओं की संख्या 9015012 है। इस चरण में प्रचार के लिए प्रत्याशियों ने अपनी पूरी ताकत लगा दी है। यही इस चुनाव का अंतिम चरण है। चूंकि इसके प्रचार के लिए बस एक ही दिन शेष रह गया है तो सभी राजनीतिक दलों एवं उम्मीदवारों की पूरी कोशिश है कि सभी मतदाताओं तक पहुंचा जाए। उधर प्रेक्षकों ने भी जिलों में मोर्चा संभाल लिया है। न केवल जुलूस रैली आदि पर वे नजर रखेंगे बल्कि चुनाव की पूरी तैयारियों पर निगाह रखेंगे। कहा गया है प्रत्येक गंभीर बात की सूचना निर्वाचन आयोग से साझा की जाए।

योगी और अखिलेश ने की जनसभाएं

यूपी नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के लिए सभी दल प्रचार में ताकत झोंक रहे हैं। योगी, अखिलेश, केशव और ब्रजेश पाठक ने आज चुनावी जनसभाएं कीं।

Related Articles

Back to top button