प्रदर्शनकारी पहलवानों का बड़ा ऐलान, गंगा नदी में समर्पित कर देंगे अपने मेडल

नई दिल्ली। बीते कई दिनों से जंतर मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल पहलवानों ने 30 मई को एक बड़ा फैसला लिया है। इन पहलवानों ने अपने सभी मेडल हरिद्वार जाकर गंगा नदी में प्रवाहित करने का निर्णय लिया है। पहलवानों का कहना है कि वे मंगलवार को शाम 6 बजे अपने अब तक के सभी पदकों और मेडलों को गंगा नदी में प्रवाहित कर देंगे। बता दें कि यौन उत्पीडऩ के आरोपों को लेकर भारतीय जनता पार्टी के सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ ये पहलवान कई दिनों से आंदोलन कर रहे हैं।
यौग उत्पीडऩ के खिलाफ जंग लड़ रहे पहवानों ने सोशल मीडिया के जरिए अपने फैसले के बारे में बताया है। उन्होंने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी कि हम हरिद्वार स्थित गंगा नदी में अपने सभी मेडल बहा देंगे। उन्होंने ये भी कहा कि हमारे मेडलों के गंगा में बह जाने के बाद हमारे जीने का भी कोई मकसद नहीं रह जाएंगे। लिहाजा इसके बाद हम इंडिया गेट पर आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे।
पहलवानों की मानें तो जितनी पवित्र गंगा नदी है उतनी ही पवित्रता से ही हमने इस तरह के मेडल हासिल किए हैं। ये मेडल पूरे देश के लिए ही पवित्र हैं और ऐसे में इन पवित्र मेडलों को रखने की सही जगह गंगा जी से अच्छी कोई हो ही नहीं सकती।
पहवानों का कहना है कि 28 मई को जो कुछ भी हुआ पूरे देश ने देखा। पुलिस ने जिस बर्बर्ता से पहलवानों पर लाठियां भांजी है उन्हें जबरदस्ती उठाकर ले जाया गया है। इस व्यवहार को सभी ने देखा है। पहवानों का कहना है कि हम शांतिपूर्ण तरीके से आंदोलन कर रहे थे। पहलवानों का कहना है कि हमसे अपने आंदोलन और प्रदर्शन का अधिकार भी छीन लिया गया।
बता दें कि पहलवानों का धरना प्रदर्शन 23 अप्रैल से जारी है। इस प्रदर्शन में विनेश फोगाट, साक्षी मलिक और बजरंग पूनिया समेत कई पहलवान शामिल हैं। पहलवानों ने बीजेपी सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ यौन उत्पीडऩ के आरोप लगाए हैं। इनकी मांग है कि बीजेपी सांसद के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए और उन्हें पद से भी बर्खास्त किया जाए।

Related Articles

Back to top button