चीन को लेकर केंद्र पर बरसे कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, बोले- रणनीतिक रूप से किया जाए मुकाबला

  • उत्तराखंड में एलएसी पर चीनी सैन्य निर्माण हमारी क्षेत्रीय अखंडता को कर रहा प्रभावित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने शुक्रवार को उत्तराखंड में एलएसी पर चीनी सैन्य निर्माण की खबरों पर मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने मांग की कि चीन से खोखले घमंड से नहीं अपितु रणनीतिक रूप से मुकाबला किया जाना चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री द्वारा चीन को क्लीन चिट देने की देश भारी कीमत चुका रहा है।
उत्तराखंड में एलएसी के सहारे किए जा रहे चीनी निर्माण के सैटेलाइट चित्रों को साझा करते हुए खरगे ने ट्विटर पर कहा, अब उत्तराखंड में एलएसी पर दुस्साहसी चीनी सैन्य निर्माण हमारी क्षेत्रीय अखंडता को प्रभावित कर रहा है। चीन का सामना रणनीतिक रूप से एक साथ होना चाहिए, न कि खोखला दावा करके। इससे पहले कांग्रेस पार्टी ने एक बयान में कहा कि वर्ष 2020 में चीन को मोदी की ओर से ‘क्लीन चिट’ देना बहुत खतरनाक साबित हुआ और 1,500 वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर चीन के नियंत्रण पर चुप्पी राष्ट्रीय सुरक्षा के मोर्चे पर उनकी पूरी विफलता दर्शाती है। गौरतलब है कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हाल में कहा था कि चीन ने हमारे क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। यह एक स्वीकृत तथ्य है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि निर्माण उत्तरकाशी जिले के पुलम सुमदा से महज 40 किमी दूर तक पहुंच गया है। भारत ने गुरुवार को बीजिंग को साफ संदेश देकर कहा कि पूर्वी लद्दाख की सीमा पर स्थिति सामान्य नहीं होने तक चीन से सामान्य संबंध करने की अपेक्षा निराधार है।

चीन के साथ कुछ साल से हमारे संबंध आगे नहीं बढ़े: विदेश मंत्री

मोदी सरकार की विदेश नीति पर विशेष मीडिया ब्रीफिंग में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा था कि चीन एकमात्र देश है, जिसके साथ पिछले कुछ साल में हमारे संबंध आगे नहीं बढ़े हैं। इसका प्रमुख कारण चीन द्वारा 2020 में हुए सीमा समझौता का उल्लंघन करना एवं सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को तैनात करना है।

Related Articles

Back to top button