पिता ने की 3 बच्चों सहित 5 लोगों की हत्या, हाईकोर्ट ने दी मौत की सजा

बेंगलुरु। कर्नाटक उच्च न्यायालय की धारवाड़ खंडपीठ की एक खंडपीठ ने अपने 3 नाबालिग बच्चों सहित 5 लोगों की हत्या करने वाले व्यक्ति की मौत की सजा की पुष्टि की है।
इसके अतिरिक्त, एचसी ने उन मामलों में अभियोजन पक्ष को कई निर्देश जारी किए हैं जिनमें मृत्युदंड की मांग की गई है। 10 साल से कम उम्र के 3 बच्चों सहित 5 लोगों की मौत के परिणामस्वरूप अपराध की क्रूरता के कारण, हमारे पास ट्रायल कोर्ट द्वारा पारित मौत की सजा की पुष्टि करने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। न्यायमूर्ति सूरज गोविंदराज और न्यायमूर्ति जी बसवराज की पीठ ने दोषी और राज्य द्वारा दायर दो याचिकाओं का निस्तारण करते हुए कहा कि यह मामला दुर्लभ से दुर्लभतम मामले के रूप में मौत की सजा के योग्य है। हाईकोर्ट ने 22 नवंबर 2022 को ही सुनवाई पूरी कर याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया था। लेकिन इसने कुछ रिकॉर्ड और रिपोर्ट सहित कई जानकारियां मांगी थीं।
अदालत ने कहा कि ये रिकॉर्ड उन सभी मामलों में निर्देश जारी करने के लिए आवश्यक थे, जहां अभियोजन पक्ष मौत की सजा देने की मांग करता है। होसपेटे, बल्लारी के काम्पली में केंचनगुड्डा हल्ली के एक मजदूर, आरोपी ब्यलुरू थिप्पैया को अपनी 12 साल की पत्नी पर शक था, जिसके कारण झगड़े हुए थे। 25 फरवरी, 2017 को उसने अपनी पत्नी पाकीरम्मा पर चॉपर से हमला किया था। उसने अपनी भाभी गंगम्मा और उसके बच्चों पवित्रा, नागराज और रजप्पा पर भी हमला किया। पांचों ने दम तोड़ दिया था।
बल्लारी के सत्र न्यायालय ने उसके खिलाफ मुकदमे का संचालन किया, उसे दोषी ठहराने से पहले 36 गवाहों और 51 भौतिक वस्तुओं की जांच की और 3 दिसंबर, 2019 को ढ्ढक्कष्ट की धारा 302 (हत्या) के तहत मौत की सजा सुनाई और उसे मौत तक लटकाए जाने का निर्देश दिया। हाईकोर्ट ने कहा कि जिस तरह से अपीलकर्ता द्वारा अपराध को अंजाम दिया गया है, उसने घर में दो महिलाओं और तीन बच्चों पर हमला किया है, जिससे उन्हें कई चोटें आई है। वहीं हमला करने के बाद अपीलकर्ता घर से बाहर आया और उसने कहा कि उसने वेश्याओं को मार डाला है। कोर्ट ने कहा कि यह अपराध किसी को भी हिला कर रख देगा जहां वास्तव में हत्या से संबंधित अपराधों के इतने मामलों के बावजूद यह हमारी अंतरात्मा को झकझोरता है। ट्रायल कोर्ट द्वारा सुनाई गई सजा के खिलाफ थिपैया ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया, जबकि अभियोजन पक्ष ने मौत की सजा की पुष्टि के लिए हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। एचसी ने अपने फैसले में कहा कि वह क्रूरता पर हैरान था।

Related Articles

Back to top button