आसमान से बरस रही आग, जनजीवन अस्तव्यस्त

लखनऊ। जून के दूसरे हफ्ते में आसमान से इस कदर आग बरस रही है कि लोग त्राहिमाम हैं। पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली और आस-पास के इलाकों में भी पिछले कई दिनों से पारा 44 डिग्री तक पहुंच रहा है। एक तरफ जहां भीषण गर्मी और उमस से लोग बेहाल हैं। वहीं, दूसरी तरफ हीटवेव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ाई हैं।
पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले के प्रमुख शहर दीनदयाल नगर में धूप और गर्म हवाओं से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन करते दिखाई दे रहे हैं। कोई नारियल पानी पी रहा है तो कोई जूस पीकर अपनी प्यास बुझा रहा है। इस भीषण गर्मी और उमस से राहत पाने की कोशिश की जा रही है। चंदौली जिले में पिछले 1 सप्ताह से पारा 43 से 44 डिग्री बना हुआ है। आलम यह है कि रात में भी पारा 35 से 36 डिग्री तक रह रहा है जिसकी वजह से लोगों का जीना मुहाल है। तेज धूप और भीषण गर्मी की वजह से एक तरफ जहां लोगों के घर तंदूर बने हुए हैं। वहीं, दूसरी तरफ घर से बाहर निकलने पर लू के थपेड़े लोगों को त्राहिमाम करने पर मजबूर कर रहे हैं। 44 डिग्री पारे के बीच दिन में लोगों को काम करने के लिए और कहीं बाहर निकलने में काफी दिक्कत हो रही है। रात को भी तापमान 38 से 39 डिग्री रह रहा है। भीषण गर्मी की मार के बीच बिजली की कटौती भी जबरदस्त तरीके से हो रही है। ओवरलोड होने की वजह से ट्रांसफार्मर जल जा रहे हैं।
यूपी के ज्यादातर जिलों में आसमान से आग बरस रही है। इस बीच यूपी में मॉनसून की एंट्री पर बुरी खबर आई है। मौसम विज्ञानी की मानें तो अभी मॉनसून आने में थोड़ा और वक्त लगेगा। उनके मुताबिक, यूपी में 20 जून से पहले मॉनसून की एंट्री नहीं होगी। उससे पहले लोगों को भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप परेशान करती रहेगी।

Related Articles

Back to top button