मानसून का लेना है भरपूर मजा तो इन जगहों की करें सैर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है। रिमझिम बारिश न सिर्फ मनुष्यों और जानवरों को गर्मी से राहत दिलाती है, बल्कि पेड़-पौधे भी जी उठते हैं। ऐसा शायद ही कोई शख्स हो जिसे मानसून का समय न पसंद हो। जुलाई के महीने से पहले ही लोग मानसून के दौरान भारत में घूमने की जगहों की तलाश शुरू कर देते हैं।

कूर्ग और लंढौर

कर्नाटक का खूबसूरत हिल स्टेशन मानसून के दौरान बिल्कुल अलौकिक दिखता है। एक शांत हिल स्टेशन, कूर्ग की प्राकृतिक खूबसूरती का कोई जवाब नहीं। कूर्ग हिल्स स्टेशन या कोडगु पर्यटन स्थल भारत के कर्नाटक राज्य में मौजूद है, जो कि अपने खूबसूरत पर्यटन स्थल और वादियों के लिए जाना जाता है। मशहूर कूर्ग प्रकृति प्रेमियों को यकीनन बेहद पसंद आने वाला है। प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना है, तो जुलाई के महीने में लंढौर जरूर जाएं। इस समय के दौरान उत्तराखंड का छोटा छावनी शहर पूरी तरह हरा-भरा और सुंदर हो जाता है।

कोडईकनाल

कोडईकनाल दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु का एक पहाड़ी शहर है। कोडईकनाल को जुलाई की छुट्टियों के लिए घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों के लिए जाना जाता है। कोडईकनाल में इस वक्त मानसून छाया हुआ है और इस दौरान यह जगह बेहद खूबसूरत हो जाती है।

मेघालय

बादलों का निवास कहे जाने वाले मेघालय, दुनिया की सबसे नम जगह मावसिनराम का घर है। यह प्रकृति और बारिश के प्रेमियों के लिए एक बेहतरीन जगह है। मेघालय पर्यटन स्थल टूर पैकेजिंग और खूबसूरत पर्यटन स्थल देखने के लिए मेघालय मे चेरापूंजी और शिलॉन्ग मेघालय के मुख्य पर्यटन स्पोर्ट है। यहां से पर्यटक मेघालय घूमने के मुख्य आकर्षण खूबसूरत और प्राकृतिक पर्यटन स्थल जैसे कि सुंदर पर्वत मालाएं , रूट ब्रिज, गुफाएं, जंगल, झरने, क्रिस्टल क्लियर नदी, तालाब, घास के मैदान और यहां की खांसी जनजाति (कम्युनिटी) के गांव रहन सहन और त्यौहार यहां के बादलों और बारिश मुख्य है।

गंगटोक

सिक्किम की राजधानी गंगटोक में जुलाई में खूब बारिश होती है, जिससे पूरा क्षेत्र हरा-भरा और सुंदर दिखता है। आप जुलाई के महीने में यहां की ट्रिप प्लान कर सकते हैं। गंगटोक घूमने के लिहाज से बेहद ही आकर्षक, प्राकृतिक और बादलों से घिरी हुई ऐसी जगह है, जो आने वाले हर पर्यटक को तरो ताजा कर सकती है।

गोवा

गोवा में जुलाई के महीने में भारी बारिश होती है। हालांकि, इस दौरान समुद्र तट खतरनाक हो जाते हैं, इसलिए स्विमिंग करना मुमकिन नहीं होगा, लेकिन फिर भी आप बीच पर जा सकते हैं। अगर आप किसी शांत बीच की तलाश में हैं, तो नॉर्थ गोवा में अश्वेम बीच और साउथ में पालोलेम बीच आपके लिए अच्छे ऑप्शन साबित होंगे। यहां बाकी बीच के मुकाबले अधिक सुकून और शांति मिलती है।

लोनावाला

महाराष्ट्र में लोनावला जुलाई में पूरी तरह हरा-भरा और भव्य हो जाता है। यह मानसून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है।

अलेप्पी

केरल के अलेप्पी में भी जुलाई के महीने में भारी बारिश होती है, जो इसे मानसून प्रेमियों के लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन बनाती है।

Related Articles

Back to top button