खाना है कुछ हल्का तो बनाएं काठियावाड़ी खिचड़ी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हर भारतीय घर में खिचड़ी खाना हर कोई पसंद करता है। अक्सर ऐसा देखने को मिलता है कि, जब लोग दिन भर पेट भर-भर के हैवी खाना खाते हैं, तो रात के वक्त वो हल्का खाना ही पसंद करते हैं। हल्के खाने में खिचड़ी एक ऐसा ऑप्शन है जो खाने में भी स्वादिष्ट होती है और आसानी से भी बन जाती है। कई जगह पर खिचड़ी काफी सादे तरीके से खाई जाती है, जो खाने में ज्यादा मजेदार नहीं होती। ऐसे में आज हम आपको ऐसी खिचड़ी की रेसिपी बताने जा रहे हैं, जिसको आपके घर में हर कोई बड़े चाव से खाएगा। हम बात कर रहे हैं काठियावाड़ी खिचड़ी की, जिसका नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। इसे बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है। इसे बनाते समय आप इसका स्वाद बढ़ाने के लिए कई तरीके की सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे आप गर्मागर्म परोस कर अपने घर वालों को खुश कर सकती हैं।

विधि

काठियावाड़ी खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंग की दाल और चावल को अच्छे से साफ करके धो लें और पानी में भिगों दें। इसके बाद आलू, प्याज और टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। अब एक कुकर लेकर इसमें भिगोए हुए दाल-चावल डालें। साथ ही में आलू, मटर दाने, हल्दी और हल्का नमक डालें। जितना दाल-चावल आपने लिया है उसका चार गुना पानी कुकर में डालकर इसमें तीन से चार सीटी लगने दें। जब ये पक जाए तो एक कड़ाही में तेल गर्म करके उसमें जीरा, लहसुन के टुकड़े, अदरक कसा हुआ और हींग डालकर भूनें। अच्छे से मसाले भुन जाने के बाद प्याज और लहसुन डाल कर पकाएं। जब ये भी पक जाए तो इसमें कटे टमाटर, हरी मिर्च, गरम मसाला डालकर इसे भी अच्छे से ही पकाएं। सभी सामानों के पक जाने के बाद इसमें थोड़ा पानी डालें। पानी में जब अच्छे से उबाल आ जाए तो इसमें पकी हुई खिचड़ी डाल दें। इस खिचड़ी को आपको दो से तीन मिनट के लिए अच्छे से पकाना है। जब ये पक जाए तो ऊपर से धनिया पत्ती डाल कर इसे गर्मागर्म ही परोसें। इसके साथ आप चटनी, अचार और पापड़ भी सर्व कर सकती हैं।

सामग्री

चावल-1 कटोरी, मूंगदाल-1 कटोरी, प्याज-1, अदरक कद्दूकस- 1, टी स्पून, लहसुन कलियां- 4-5, हरी लहसुन कटी -1, टेबलस्पून, हरी मिर्च कटी- 1, टमाटर-1, आलू – 1, मटर-1/2 कटोरी, हरा धनिया बारीक कटा – 3 टेबलस्पून, जीरा-1 टी स्पून, तेल-4 टेबलस्पून, नमक- स्वादानुसार, हल्दी-1/2 टी स्पून, लाल मिर्च पाउडर- 1 टेबलस्पून, गरम मसाला-1/2 टी स्पून।

मूंग दाल से बनाएं स्वादिष्ट पकवान

बारिश का मौसम किसे पसंद नहीं होता। अब जब भीषण गर्मी के बाद बारिश का मौसम आ गया है, तो लोग इस मौसम का जमकर आनंद ले रहे हैं। लोग घूमने जा रहे हैं, स्वादिष्ट पकवान खा रहे हैं। बरसात का मौसम ऐसा होता है कि तरह-तरह की चीजें खाने का मन करता है, पर बाहर का खाना आपकी तबियत बिगाड़ सकता है। ऐसे में महिलाएं इस मौसम में घर पर ही हर पकवान बनाने की कोशिश करती हैं। ये सभी पकवान दाल से बने होंगे तो इसे खाने से आपके परिवार और आपको किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती।

ढोकला

अगर आपको ढोकला पसंद है तो आप मूंग दाल ढोकला बना सकती हैं। ये एक बेहद ही स्वादिष्ट और पौष्टिक ढोकला है जिसे साबुत मूंग, हर्ब्स और कुछ मसालों से बनाया जाता है।

चना दाल के पकौड़े

ये पकौड़े खाने में काफी स्वादिष्ट लगते हैं। इसे बनाना भी काफी आसान है। अगर आप चाहें तो अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं। यह पकोड़े दाल से बने वड़ा से थोड़े अलग होते हैं।

डोसा

अगर आप चाहें तो अपने घरवालों के लिए मूंग डाल का डोसा बना सकती हैें। ये खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है। ये काफी हेल्दी होता है। इसे आप हरे धनिए की चटनी के साथ परोसेंगी तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

दाल वड़ा

अगर आप चाहें तो चना दाल वड़ा को ट्राई कर सकती हैं। इसको सुबह या शाम के नाश्ते में परोसा जा सकता है। यदि आप इसे बिना प्याज के बनाना चाहते है , तो स्वाद को बढाने के लिए उसमें थोड़ी सोंफ जरूर डालें ।

मेदू वड़ा

मेदू वड़ा के बारे में तो हर कोई जानता है कि ये साउथ की लोकप्रिय और मशहूर डिश है। इसे आप सांभर, चटनी, दही समेत किसी भी चीज के साथ खा सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Back to top button