एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीत से भारत ने लगाई छलांग

रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंची हाकी टीम

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। भारतीय हॉकी टीम एशियन चैंपियंस ट्रॉफी जीत गई है। एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल मैच में भारत ने मलेशिया को 4-3 से मात दी है और चौथी बार ट्रॉफी पर कब्जा किया है। इस जीत के बाद भारतीय हॉकी टीम की बल्ले बल्ले हो गई है क्योंकि टीम अब वल्र्ड रैंकिंग में तीसरे पायदान पर भी पहुंच गई है। वहीं जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और खले मंत्री अनुराग ठाकुर ने खिलाडय़िों की तारीफ की है।
हॉकी इंडिया ने भी टीम के चैंपियन बनने के बाद खिलाडय़िों को नकद पुरस्कार दिए जाने का ऐलान किया है। बता दें कि एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी को चौथी बार जीतने के बाद भारतीय हॉकी टीम ने नया कीर्तिमान भी रचा है। रविवार को एफआईएच (अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ) द्वारा जारी ताजा रैंकिंग के अनुसार भारतीय टीम अब वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंच गई है। भारतीय हॉकी टीम ने एशियाई खेलों से पहले शानदार खेल दिखाया है, जिससे उसकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। वहीं रैंकिंग में मिले इस सुधार के बाद भारतीय टीम का हौसला बढ़ेगा।

इंग्लैंड को पछाड़ा

बता दें कि भारत इंग्लैंड (2763.50 अंक) को पछाड़ कर एक स्थान के सुधार के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचा। इस रैंकिंग में नीदरलैंड (3095.90 अंक) पहले और बेल्जियम (2917.87 अंक) दूसरे स्थान पर हैं। यह दूसरी बार है जब भारत एफआईएच रैंकिंग में तीसरे पायदान पर पहुंचा। भारतीय टीम ने 2021 में तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक हासिल करने के बाद यही रैंकिंग हासिल की थी। तोक्यो में भारत ने ओलंपिक में पदक के 41 साल के सूखे को खत्म किया था।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button