जी-20 की बैठक में दिखी भारत की ताकत

बीजेपी संगठन ने मोदी सरकार की तारीफ की, कांग्रेस ने लगाया भेदभाव का आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में जी-20 का अयोजन हो रहा है। इसमें दुनिया के लगभग 27 देशों के राष्टï्राध्यक्ष व शासनाध्यक्ष भाग ले रहें हैं। ये सारे दिग्गज दुनिया की आर्थिक व सामजिक मुद्दों पर चर्चा करेंगे। पर भारत में सियासत जारी है। कांग्रेस व समेत अन्य विपक्षी दलों ने मोदी सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाकर निशाना साधा है। वहीं भाजपा संगठन ने मोदी सरकार की इस आयोजन के लिए जमकर तारीफ की है। वहीं इंडिया बनाम भारत विवाद के बीच इसको और तेजी देने का काम भी इस आयोजन में किया गया है।
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टेबल पर इंडिया की जगह भारत लिखा हुआ है। जी20 शिखर सम्मेलन की आज से शुरुआत हो गई। दो दिन तक चलने वाले इस मेगा इवेंट के लिए अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस, तुर्किए समेत 20 देशों के राष्टï्राध्यक्ष और प्रधानमंत्री भारत मंडपम पहुंच गए हैं।

नव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आगे बढ़े विश्व : मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि यूक्रेन युद्ध ने दुनिया में विश्वास की कमी को गहरा कर दिया है और भारत पूरी दुनिया से इसे एक-दूसरे पर भरोसे में तब्दील करने की अपील करता है। मोदी ने यहां ‘भारत मंडपम’ में जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन की शुरुआत करते हुए अपने संबोधन में कहा कि 21वीं सदी दुनिया को नयी दिशा देने का समय है। उन्होंने कहा, ‘‘अब समय आ गया है, जब पुरानी चुनौतियां हमसे नये समाधान चाहती हैं और इसीलिए हमें अपनी जिम्मेदारियों को पूरी करने के वास्ते मानव-केंद्रित दृष्टिकोण के साथ आगे बढऩा होगा।’’

जी-20 में शामिल हुआ अफ्रीकन यूनियन

नई दिल्ली में हो रहे जी20 सम्मेलन में शनिवार को अफ्रीकन यूनियन को जी20 में शामिल कर लिया गया। सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने इसका प्रस्ताव रखा, जिसे सभी सदस्य देशों ने स्वीकार कर लिया। शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी के समर्थन से, मैं अफ्रीकी संघ को जी20 में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता हूं। इसके बाद विश्व नेताओं की तालियों की गडग़ड़ाहट के बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोमोरोस संघ के राष्टï्रति और अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष अजाली औसमानी को जी20 के सदस्य देशों के साथ आसन पर बिठाया। प्रधानमंत्री मोदी ने भी गले लगकर अफ्रीकी संघ के अध्यक्ष को जी20 में शामिल होने पर बधाई दी। सम्मेलन के शुरू होने से पहले ही अफ्रीकन यूनियन के दिल्ली सम्मेलन में जी20 में शामिल किए जाने की चर्चा थी।

अव्यवस्था से परेशान रहे मीडियाकर्मी

जी-20 के प्रोग्राम में भारी व्यवस्था देखी गई, तमाम वरिष्ठ पत्रकार और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के भारी भरकम कैमरे ट्राइपॉड और लाइटों को पैदल दौड़ते देखा गया, बैटरी रिक्शा और दूसरी तमाम व्यवस्थाएं साइड पर धराशाई दिखाई दे रही थीं। विदेश मंत्रालय के डायरेक्टर जतिन पटेल से पत्रकारों और कुछ अन्य लोगों के बात करने के बावजूद कोई व्यवस्था नहीं हुई उन्होंने सिरे से किसी भी सुविधा देने में असमर्थता जताई। उन्होंने कहा यह सब सेवाएं कल से मिलेगी। सवाल है तो आज पत्रकारों को बुलाया क्यों? जबकि आज सुबह 11:00 से ही पत्रकारों और तमाम मेडियन का टाटा जी-20 की होने वाली प्रेस कॉन्फ्रें स के लिए लगा हुआ था।

अमेरिकी पत्रकारों को सवाल पूछने से रोका गया : जयराम

महासचिव जयराम रमेश ने मोदी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि पीएम आवास पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच हुई द्विपक्षीय बातचीत के बाद अमेरिकी पत्रकारों को सवाल नहीं पूछने दिया गया। रमेश का आरोप है कि अमेरिकी पत्रकारों को मोदी से सवाल करने से रोक दिया गया। रमेश ने कहा कि बाइडन की टीम ने बताया कि पीएम मोदी से हमारी मीडिया को पीएम मोदी से सवाल करने की अनुमति नहीं दी गई। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन की टीम ने बताया कि भारत ने उनके और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद मीडिया को भारत के पीएम से सवाल पूछने की अनुमति नहीं दी गई। राष्ट्रपति बिडेन अब 11 सितंबर को वियतनाम में उनके साथ आने वाले मीडिया से सवालों का जवाब देंगे। यह देखकर बिल्कुल भी आश्चर्य नहीं हुआ।

आजाद अधिकार सेना ने की भाजपा से उसका नाम बदलने की मांग

हमारा देश हजारों वर्षों के साझा संस्कृति के परिणामस्वरूप बना : अमिताभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भारत बनाम इंडिया के विवाद के मध्य आजाद अधिकार सेना के राष्टï्रीय अध्यक्ष अमिताभ ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी से अपना नाम बदलने की मांग की है।
पार्टी के राष्टï्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेजे अपने पत्र में उन्होंने कहा कि भाजपा भारत बनाम इंडिया के रूप में एक बार फिर से पूर्णतया औचित्यहीन विवाद खड़ा कर रही है क्योंकि हमारा देश हजारों वर्षों के साझा संस्कृति के परिणामस्वरूप बना है, जिसमे अन्य तत्वों के अलावा अंग्रेजों और अंग्रेजी की भी एक निश्चित भूमिका है। यही कारण है कि आज अंग्रेजी भाषा के तमाम शब्द, जैसे वोट, साइकिल, टेलीफोन, कंप्यूटर, राकेट, बैंक, पुलिस, डॉक्टर आदि गाँव-गाँव में प्रयुक्त हो रहे हैं।

पार्टी व वोट शब्द का प्रयोग न करे भाजपा

अमिताभ ठाकुर ने कहा कि यदि भाजपा वास्तव में अपनी सांस्कृतिक विरासत, भारतीयता और स्वदेशी को लेकर इतनी समर्पित है तो वह सबसे पहले अपनी पार्टी का नाम भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से बदलकर भारतीय जनता दल (भाजद) रखें क्योंकि पार्टी एक अंग्रेजी शब्द है, इसी तरह भाजपा अब किसी से वोट नहीं मांगे बल्कि केवल मत देने का अनुरोध करें, उन्होंने कहा कि यदि भाजपा ऐसा नहीं करती है तो अनावश्यक रूप से सांस्कृतिक विभाजन का प्रयास बंद करे।

भ्रष्टाचार मामले में चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तार

सुबह सीआईडी ने लिया हिरासत में, आंध्र में मचा सियासी उबाल, विरोध में सडक़ पर उतरी टीडीपी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू की गिरफ्तारी के बाद से सियासी घमासान मच गया है। पार्टी कार्यकर्ता टीडीपी नेता सडक़ों पर जमकर विरोध प्रदर्शन कर रहे है। कहीं, सडक़ों पर टायर जलाए गए तो कहीं, कार्यकर्ता सडक़ों पर बैठकर धरना प्रदर्शन दे रहे है। बता दें ,चंद्रबाबू नायडू को आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) ने शनिवार सुबह गिरफ्तार किया।
यह गिरफ्तारी कथित भ्रष्टाचार के मामले में की गई है। आज सुबह पुलिस अधिकारियों की टीम जब टीडीपी नेता को हिरासत में लेने के लिए पहुंची तो नंद्याल में जबरदस्त हंगामा हुआ। नायडू के वकील के मुताबिक, गिरफ्तारी से पहले सीआईडी ने नायडू को मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया। बता दें कि उन्हें हाई ब्लड प्रेशर और शुगर है। वकील ने कहा, हम जमानत के लिए उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटा रहे हैं। पार्टी नेताओं ने दावा किया है कि, पुलिस चंद्रबाबू को ओरवाकल एयरपोर्ट से फ्लाइट के जरिए विजयवाड़ा ले जाएगी। हालांकि, चंद्रबाबू ने अपनी इस गिरफ्तारी पर कड़ी आपत्ति जताई है। उनका मानना है कि यह गिरफ्तारी बिना किसी आरोपों के सबूत दिखाए बिना की गई है। चंद्रबाबू ने कहा कि सबूत पेश किए जाने पर ही वह कानून का सहयोग करेंगे। एन चंद्रबाबू नायडू की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ तेलुगु देशम पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने तिरुपति के अन्नपूर्णा सरुकुलु केंद्र में विरोध प्रदर्शन किया। वहीं, चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश ने भी सीआईडी द्वारा अपने पिता की गिरफ्तारी के बाद विरोध प्रदर्शन कर नाराजगी जाहिर की है।

भाजपा ने की गिरफ्तारी की निंदा

आंध्र प्रदेश भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पुरंदेश्वरी ने चंद्रबाबू नायडू का समर्थन करते हुए उनकी गिरफ्तारी की निंदा की है, पुरंदेश्वरी ने ट्वीट करते हुए कहा,चंद्रबाबू नायडू को आज गिरफ्तार कर लिया गया, बिना उचित नोटिस दिए, बिना एफआईआर में नाम बताए, बिना स्पष्टीकरण लिए, बिना प्रक्रिया का पालन किए चंद्रबाबू नायडू को गिरफ्तार करना सही नहीं है, बीजेपी इसकी निंदा करती है।

मोरक्को में कांपी धरती, 600 से ज्यादा की मौत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मरक्केश। मोरक्को में शुक्रवार देर रात जबरदस्त भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पैमाने पर 6.8 मापी गई है। मोरक्को के गृह मंत्रालय ने बताया कि भूकंप की वजह से अब तक कम से कम 633 लोगों की मौत हुई है, वहीं 150 से ज्यादा घायल हैं। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा अभी काफी बढ़ सकता है। भूकंप की जानकारी रखने वाली मोरक्को की संस्था ने भूकंप की तीव्रता को सात के पार बताया है।
अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र पर्यटन के लिए मशहूर मरक्केश शहर से 71 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किमी की गहराई में रहा। यहां झटके स्थानीय समयानुसार देर रात करीब 11.11 बजे महसूस किए गए। कुछ देर बाद ही इन जगहों पर भूकंप के ऑफ्टरशॉक भी महसूस किए गए जिनकी तीव्रता 4.9 मापी गई है।
मोरक्को के गृह मंत्रालय के मुताबिक, इस भूकंप से सबसे ज्यादा नुकसान शहर के बाहर पुरानी बस्तियों को हुआ है। मोरक्को कई नागरिकों ने इससे जुड़े वीडियो और तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर डाली हैं, जिनमें इमारतों को ध्वस्त होने के बाद धूल के गुबार में बदलते देखा जा सकता है। खासकर मरक्केश में जिसे यूनेस्को की तरफ से विश्व धरोहर स्थल का दर्जा मिला है। यहां कई पर्यटकों ने भूकंप के बाद जान बचाने के लिए भागते और चिल्लाते लोगों के वीडियो भी पोस्ट किए हैं। एक स्थानीय टेलीविजन ने गिरी हुई मस्जिद और कुचली हुई कारों पर फैले मलबे की तस्वीरें प्रसारित कीं। एक स्थानीय अधिकारी के मुताबिक, ज्यादातर मौतें पहाड़ी इलाकों में हुईं, जहां तक पहुंचना मुश्किल था। स्थानीय सूत्रों के हवाले से पैन-अरब अल-अरबिया समाचार चैनल के अनुसार, एक ही परिवार के पांच लोग मारे गए।

पीएम मोदी ने जताया दुख

भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने भूकंप में लोगों की दुखद हानि पर दुख व्यक्त किया और कहा कि भारत उत्तरी अफ्रीकी देश को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है। पीएम मोदी ने एक्स, पूर्व में ट्विटर पर पोस्ट किया मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं। इस दुखद घड़ी में, मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं। जिन लोगों ने अपने प्रियजनों को खोया है, उनके प्रति संवेदनाएं। घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। भारत तैयार है। इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए।

Related Articles

Back to top button