दमकती त्वचा के लिए लगाएं दही से बने फेस पैक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दही सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से इसे डाइट में शामिल करने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं। इसमें मौजूद विटामिन-सी आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से बचाता है। दही स्किन के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। आप इसके इस्तेमाल से घर पर कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। इन्हें चेहरे पर लगाने से आपको स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता है। दही में कई ऐसे तत्व होते हैं, जो त्वचा को पोषण देने का काम कर सकते हैं। दही में सेलेनियम और विटामिन-ए होता है । यह डीएनए को रिपयेर करके एजिंग और फोटो एजिंग दोनों से बचा सकता है। यह त्वचा को यूवी रेज से भी बचा सकता है। वहीं, विटामिन-ए त्वचा की रंगत को हल्का करने के साथ ही मुहांसों से भी बचाव कर सकता है

दही और नींबू

यह फेस पैक आपकी त्वचा की रंगत को निखारता है। इसे पैक को बनाने के लिए दही में नींबू का रस मिलाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद पानी से धो लें। इसके अलावा त्वचा की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए नींबू के रस में ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं। जब ये सूख जाये तो इसे गुनगुने पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपकी त्वचा में निखार आएगा।

हल्दी और दही

इस फेस पैक के इस्तेमाल से आप ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं। इसे बनाने के लिए दही में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। करीब 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

बेसन और दही

जिन लोगों को ऑयली स्किन की समस्या है, वो इस फेस पैक का जरूर इस्तेमाल करें। इसके लिए 2 बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच बेसन मिलाएं। इस मिश्रण से गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। आप इसे अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें। अक्सर तेज धूप की वजह से गर्मी के दिनों में हमारे स्किन पर टैनिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है। ऐसे में यदि आप बेसन को अपने चेहरे पर फेस पैक के तौर पर इस्तेमाल करें, तो आपकी यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है।

दही और शहद

यह फेस पैक ड्राई स्किन के लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। इसे बनाने के लिए एक बाउल में 2 बड़े चम्मच दही लें, इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें। शहद को त्वचा पर क्लींजर की तरह और फेस मास्क की तरह यूज करके आप बहुत ज्यादा चमकती और दमकती त्वचा पा सकते हैं।

दही और ओट्स

लाने के लिए ओट्स और दही का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। साथ ही दही लगाने से स्किन पर नमी भी बनी रहती है। ओट्स में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। इसे दही के साथ मिलाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। लगभग 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें। आप इस पैक के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और पिंपल्स से राहत पा सकते हैं। ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स को दूर करने के लिए ओट्स और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक काफी फायदेमंद माना जाता है। झुर्रियों की शिकायत को दूर करने के लिए पपीता और ओट्स का फेस पैक लगाना काफी लाभदायक साबित होता है।

 

 

Related Articles

Back to top button