कानपुर में शाइन सिटी की संपत्तियों पर ईडी ने लिया कब्जा, बेचने वालों की तलाश शुरू

लखनऊ। प्रवर्तन निदेशालय ने कानपुर में शाइन सिटी की जब्त की गयी संपत्तियों पर बृहस्पतिवार को बोर्ड लगाकर भौतिक रूप से कब्जा ले लिया। इस संपत्ति को ईडी ने दो साल पहले जब्त किया था, जिसके बाद कोई सुध नहीं लेने की वजह से घोटालेबाजों ने भूखंडों को दोबारा बेचना शुरू कर दिया था। इसकी भनक लगने पर लखनऊ स्थित जोनल कार्यालय से गयी टीम ने जब्त किये गये 19 एकड़ भूखंड पर जगह-जगह अपने बोर्ड और बैनर लगा दिए।
वहीं दूसरी ओर ईडी के अधिकारी शाइन सिटी घोटाले के मुख्य आरोपी राशिद नसीम के उन करीबियों को तलाश रहे हैं, जिन्होंने गैरकानूनी तरीके से आमजन को कई भूखंड बेच दिए थे। सूत्रों की मानें तो जल्द ही संपत्तियों की खरीद-फरोख्त से जुड़े लोगों को नोटिस देकर ईडी कार्यालय में तलब किया जाएगा, जहां पूछताछ के बाद उनके खिलाफ सख्त विधिक कार्रवाई की जा सकती है। यह भी पता लगाया जा रहा है कि इन संपत्तियों की खरीद-फरोख्त के लिए पॉवर ऑफ अटॉर्नी किसे दी गयी थी।
इसके अलावा जिन अन्य शहरों में शाइन सिटी की संपत्तियों को पूर्व में जब्त किया जा चुका है, उनकी निगरानी भी की जा रही है। बता दें कि ईडी ने शाइन सिटी की अब तक करीब 150 करोड़ रुपये कीमत की संपत्तियों को जब्त किया है। बता दें कि शाइन सिटी घोटाले की जांच की मॉनिटरिंग इलाहाबाद हाईकोर्ट द्वारा की जा रही है। हाईकोर्ट ने आरोपियों के जेल में होने के बावजूद संपत्तियों की खरीद-फरोख्त होने पर कड़ी नाराजगी भी जताई थी, जिसके बाद ईडी, ईओडब्ल्यू और सीरियस फ्रॉड इंवेस्टिगेशन ऑफिस के अधिकारियों को तलब कर लिया था।

Related Articles

Back to top button