सपा ने योगी सरकार पर किया जोरदार हमला

यूपी विधानमंडल सत्र का तीसरा दिन, अनुपूरक बजट को लेकर चर्चा, सत्ता पक्ष व विपक्ष में तीखी बहस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन अनुपूरक बजट पर चर्चा शुरू हो गई है। वृहस्पतिवार को भी सत्ता पक्ष व विपक्ष के बीच जमकर बहस हुई। सपा व कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर किसान, नवजवान, कानून व्यवस्था को लेकर खूब हंगामा किया। उधर पूर्व सीएम अखिलेश ने अनुपूरक बजट के औचित्य पर सवाल उठाया तो पुरानी पेंशन की बहाली पर भी बीजेपी सरकार को घेरा।
सपा ने कहा कि सरकार आम आदमी से जुड़े मुद्दों की अनेदखी कर रही है। उसने कहा कि योगी सरकार बस आंकड़ें बाजी कर रही है जो सत्यता से बहुत दूर है। इससे पहले कल योगी सरकार ने 28 हजार 760 करोड़ रुपये का अनुपूरक बजट पेश कर दिया था। योगी सरकार ने अनुपूरक बजट में सडक़, बिजली और किसानों के साथ-साथ प्रदेश भर में राममय माहौल बनाने के लिए खजाना खोल दिया है। कुल 28760.67 करोड़ रुपये के इस बजट का करीब तीन चौथाई हिस्सा इन्हीं चार सेक्टरों पर खर्च होगा। लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का प्रावधान ऊर्जा क्षेत्र के लिए किया गया है। इसमें किसानों को निजी नलकूपों से मुफ्त सिंचाई के लिए 900 करोड़ शामिल है। 4250 करोड़ रुपये से बदहाल सडक़ों की सूरत बदली जाएगी। अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरे प्रदेश का माहौल राममय बनाने की तैयारी है।

मंदिर पर रसूखदारों का कब्जा, पीडि़तों ने की सीएम से शिकायत
अयोध्या के मीरापुर डेराबीबी का है मामला, गृहमंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेटरी पर लगा है आरोप

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अयोध्या के एक परिवार ने रसूखदारों द्वारा मंदिर कब्जाने की शिकायत सीएम योगी ने की है। पीडि़त परिवार ने जिन लोगों पर आरोप लगाया वह केंद्रीय गृहमंत्रालय में ज्वांइट सेक्रेटरी के पद पर कार्यरत है। दरअसल, अयोध्या निवासी जनक नंदन मिश्र, राजनंदन मिश्र, वृजनंदन मिश्र ने आरोप लगाया है कि केंद्रीय गृहमंत्रालय के ज्वांइट सेक्रेटरी अनंत किशोर शरण व उनके भाई राकेश किशोर ने अपने सहयोगियों की मदद से आयोध्या के मीरापुर डेराबीबी स्थित पटना मंदिर पर कब्जा करवा लिया है। इसमें पुलिस प्रशासन ने भी दबंगों का साथ दिया है।
पीडि़तों ने बताया कि उनके पिता स्व. विश्वनाथ मिश्र जिनकी मृत्यु 2005 में हुई थी वह ही इस मंदिर में पूजा अचर्ना करवाते थे वह इसके आजीवन साहकार रहे। उनकी मृत्यु के बाद वे सभी पूजापाठ करवाते हैं। उन्होंने बताया कि उनके पिता का नाम इस मंदिर के 1998 से अयोध्या नगरपालिका में कर निर्धारण सूची अंकित है। उन्होंने बताया कि मंदिर के स्वामित्व को लेकर आंनद व राकेश किशोर पुत्र स्व धर्मेन्द्र किशोर के खिलाफ इस सिलसिले में एक मुकदमा सिविल जज सीनियर डिवीजन फैजाबाद के न्यायालय में चल रहा है। पीडि़तों ने बताया कि सीएम समेत सभी बड़े अधिकारियों से न्याय की गुहार लगाई है।

अचानक हुई बारिश से गिरा तापमान

प्रदेश में बढ़ी ठंड

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ चक्रवाती तूफान का असर यूपी में भी हुआ। वृहस्पतिवार को भोर में बहुत तेज बारिश हुई। इस बारिश के बाद तेजी से तापमान में भी गिरावट हो गई। इसी के साथ प्रदेश में ठंड में भी बढ़त हो गई है।
उधर एक दिसंबर तक दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती तूफान मिचांग में बदल जाने की संभावना है। मिचांग तूफान की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। इससे पहले बुधवार को तमिलनाडु के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई थी जिसकी वजह से चेन्नई के अलावा कई जिलों में सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया। तमिलनाडु में लगातार हो रही तेज बारिश की वजह से कई जिलों में लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है। तमिलनाडु सरकार ने चेन्नई में आज (गुरुवार) को सभी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।
लगातार बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव की समस्या बढ़ चुकी है। मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर लो-प्रेशर एरिया बन रहा है, जिसकी वजह से चक्रवाती तूफान आने की आशंका जताई जा रही है। मिचांग तूफान की वजह से कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

प्रदर्शन

रसोई गैस के बढ़े दाम को 450 रुपए करने की मांग को लेकर बेगम हजरत महल पार्क से स्वास्थ्य भवन तक पैदल मार्च कर विरोध प्रदर्शन करते कांग्रेसी।

आज आएगी श्रमिकों की रिपोर्ट जल्द ही भेजे जाएंगे अपने घर

टनल हादसा मामला : मजदूरों का स्वास्थ्य सामान्य है : डॉक्टर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
ऋ षिकेश। उत्तराखंड में ढही सिलक्यारा टनल से बचाए गए 41 लोगों का एम्स, ऋ षिकेश में स्वास्थ्य चेकअप किया जा रहा है। संभवत: उन्हें आज घर वापस भेजा जा सकता है। अस्पताल ने कहा कि सभी मजदूरों की हालत सामान्य है और उनकी अभी प्रारंभिक जांच की गई है।
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि सभी श्रमिकों को सकुशल सुरंग से निकालकर राज्य सरकार ने अपना वचन निभाया है। एम्स ऋषिकेश में परीक्षण के उपरांत उन्हें शीघ्र ही घर भेज दिया जाएगा। एम्स-ऋषिकेश की कार्यकारी निदेशक और सीईओ प्रोफेसर मीनू सिंह ने कहा, वे बिल्कुल सामान्य हैं, मैं उन्हें मरीज भी नहीं कहूंगी, वे बिल्कुल सामान्य महसूस कर रहे हैं, वे बहुत सामान्य व्यवहार कर रहे हैं। सिलक्यारा सुरंग में जीवन के लिए संघर्ष करने वाले 41 मजदूरों को कथावाचक मोरारी बापू ने आर्थिक सहायता स्वरूप छह लाख 15 हजार रुपये दिए।

धरना

बसपा कार्यालय के बाहर 69 हजार आरक्षण वाले शिक्षक अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन।

जाति और मजहब के नाम पर देश को बांटने वाले विकास के विरोधी : योगी

लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नये भारत का निर्माण हो रहा है। एक ऐसा भारत जो कि गुलामी की मानसिकता से बाहर निकल रहा है और अपनी सांस्कृतिक विरासत पर गर्व करता है। उन्होंने कहा कि समाज को जाति, पंथ, मजहब और वंशवाद के नाम पर देश को बांटने वाले विकास के विरोधी होते हैं। वो विकास के एजेंडे को पीछे करना चाहते हैं। इनसे बचने की जरूरत है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में विकसित भारत संकल्प यात्रा के एक कार्यक्रम को लखनऊ में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में आज देश पूरी दुनिया का नेतृत्व कर रहा है।

मायावती ने लोकसभा चुनावों को लेकर की चर्चा

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियों को लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती लखनऊ में उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड के वरिष्ठ पदाधिकारियों और जिला अध्यक्षों के साथ बैठक कर रही हैं। बैठक में वह आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति पर चर्चा की।इस बैठक में छह दिसंबर को बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की पुण्यतिथि पर होने वाले आयोजनों को लेकर भी चर्चा होगी।

आप सरकार को असहज करना चाहता है केंद्र : सिब्बल

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को छह महीने का सेवा विस्तार दिए जाने के एक दिन बाद वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल बीजेपी पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र का यह फैसला लोकसभा चुनाव 2024 से भी आगे बढ़ गया है, केंद्र सरकार दिल्ली में अधिकारियों की नियुक्ति केजरीवाल सरकार को असहज करने के लिए करना चाहती है। कपिल सिब्बल ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा है कि दिल्ली के मुख्य सचिव नरेश कुमार को सुप्रीम कोर्ट ने छह महीने का सेवा विस्तार दिया। यह हमें 2024 के लोकसभा चुनावों से आगे ले जाता है, इससे आगे कपिल सिब्बल ने लिखा है कि केंद्र बस यही चाहता था। दिल्ली सरकार को आने वाले दिनों में असहज करने के लिए अधिकारियों की नियुक्ति वो खुद करे।

Related Articles

Back to top button