मंत्री आवास के पास चल रहा था देह व्यापार

विभूतिखंड पुलिस ने मारा छापा, 3 लड़कियां मुक्त, 7 लोग पकड़े गए

36 पुलिसकर्मियों की टीम ने एक साथ स्पा सेंटर पर की छापेमारी

मो. शारिक/ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मोदी सरकार बच्चियों को आगे बढ़ाने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का अभियान चला रहे। पर सरकार मानव तस्करी नहीं रोक पा रही है। इसी तरह का मामला लखनऊ में सामने आया है जिसमें पुलिस ने तीन लड़कियों को छुड़़ाया जिनसे देह व्यापार करवाया जा रहा था। दरअसल, बेतिया एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर की जानकारी पर एक महिला आईपीएस और दिल्ली, लखनऊ के एनजीओ के साथ मिलकर विभूतिखंड में चल रहे स्पा सेंटर में छापेमारी कर तीन युवतियों को मुक्त कराया।
विभूतिखंड पुलिस मालिक समेत 7 लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है। एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट बेतिया में तैनात इंस्पेक्टर मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि दो माह पहले उन्हें जानकारी मिली थी कि नेपाल और नॉर्थ ईस्ट की कुछ युवतियों को नौकरी के नाम पर अलग-अलग शहरों में ले जाकर जबरन देह व्यापार करवाया जा रहा है। लौट कर नेपाल पहुंची एक युवती से मिली जानकारी पर उन्होंने चिनहट और विभूतिखंड में कुछ दिनों तक जांच पड़ताल की। इस दौरान उन्हें पता चला की विभूतिखंड स्थित मंत्री आवास के पास चल रहे एक स्पा सेंटर में जबरन युवतियों से देह व्यापार कराया जा रहा है। उन्होंने दिल्ली में स्थित एनजीओ के डायरेक्टर, वीरेंद्र कुमार सिंह से संपर्क किया। दोनों ने मिलकर टीम बनाई और यूपी राज्य बाल संरक्षण अधिकारी की डॉ सुचिता चतुर्वेदी, लखनऊ के एनजीओ की डायरेक्टर संगीता शर्मा और एक आईपीएस अधिकारी से मदद मांगी। शुक्रवार शाम छापेमारी कर तीन युवतियों को मुक्त कराया। मनोज का दावा है कि युवतियों ने स्पा सेंटर के मालिक पर जबरन देह व्यापार कराए जाने का आरोप लगाया है।

ग्राहक बन बिछाया था जाल

एनजीओ के डायरेक्टर वीरेंद्र सिंह ने बताया कि पहले उन्होंने अपने एक साथी को वहां ग्राहक बनाकर भेजा। जिसने मालिक से बात कर वीडियो रिकॉर्डिंग कर ली। इसके बाद देह व्यापार की पुष्टि पर टीम ने छापा मारा और युवतियों को मुक्त कराया गया।

इंस्पेक्टर विभूतिखंड अनिल सिंह का कहना है कि अभी युवतियों की काउंसलिंग चल रही है। हिरासत में लिए गए मालिक, उसके मैनेजर और अन्य युवकों से पूछताछ की जा रही है। पूछताछ में जो तथ्य निकलकर सामने आएंगे उस आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के चार जवान हुए घायल

नक्सलियों के बैनर-पोस्टर हटाने के दौरान हुआ धमाका

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बारसूर थाना क्षेत्र में नक्सलियों के द्वारा लगाए गए बैनर पोस्टर को हटाने के दौरान हुए आईईडी ब्लास्ट में सीआरपीएफ के चार जवान घायल हो गए हैं। घायल जवानों को इलाज के लिए अस्पताल भेज दिया गया। वहीं, पूरे इलाके में तलाशी अभियान अभियान चलाया जा रहा है।
बताया जा रहा है कि बीजापुर से निकली सीआरपीएफ 195 बटालियन के जवान बारसूर पल्ली मार्ग के सातधार 195 बटालियन ब्रिज के पास लगे बैनर पोस्टर को निकाल रहे थे, तभी सुबह नौ बजे के करीब आईईडी ब्लास्ट हो गया, इस घटना में चार सीआरपीएफ के जवान घायल हो गए। सीआरपीएफ अधिकारियों ने घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि सुबह जवानों को सूचना मिली थी की सुदर तुलारगुफा की ओर नक्सली गतिविधियां चल रही हैं। जवानों को सर्चिंग करने के दौरान संदिग्ध हालत में कुछ पैकेट में बम पड़े हुए दिखे, उन्हें डिफ्यूज करने की कोशिश के दौरान आईईडी ब्लास्ट हो गया। जिससे चार जवानों को चोटें आई हैं। फिलहाल घायलों को रायपुर रेफर करने की बात कही जा रही है।

नागार्जुन सागर बांध को लेकर आंध्र प्रदेश-तेलंगाना में टकराव
केंद्र ने डैम पर तैनात किए सीआरपीएफ के जवान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए वोटिंग होने से ठीक पहले आंध्र प्रदेश ने नागार्जुन सागर बांध पर कब्जा कर लिया। सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि उसने बांध से अपनी ओर पानी छोडऩा भी शुरू कर दिया, इस वजह से दोनों राज्यों के बीच तनाव पैदा हो गया, कृष्णा नदी पर बना नागार्जुन सागर बांध पर तेलंगाना सरकार का नियंत्रण है. नदी के पानी को लेकर पहले भी दोनों राज्यों में टकराव की स्थिति पैदा होती रही है।
दरअसल, जब तेलंगाना में चुनाव के लिए तैयारियां चल रही थीं, तभी उस दिन सुबह 2 बजे आंध्र प्रदेश के करीब 700 पुलिसकर्मियों ने बांध पर कब्जा कर लिया। उन्होंने दाहिनी नहर को खोल दिया, जिसकी वजह से प्रति घंटे 500 क्यूसेक कृष्णा नदी का पानी रिलीज हुआ। आंध्र प्रदेश राज्य के सिंचाई मंत्री अंबाती रामबाबू ने गुरुवार सुबह एक्स पर एक ट्वीट पोस्ट किया और कहा, हम पीने के पानी के लिए कृष्णा नदी पर नागार्जुन सागर दाहिनी नहर से पानी छोड़ रहे हैं। सिंचाई मंत्री ने बाद में सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने सिर्फ उतना ही पानी लिया है, जितना आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बीच हुए समझौते को लेकर उन्हें लेना चाहिए। रामबाबू ने मीडिया से कहा, हमने कोई समझौता नहीं तोड़ा है। कृष्णा नदी का 66 फीसदी पानी आंध्र प्रदेश का है, जबकि 34 फीसदी तेलंगाना का।

एक की गलती के लिए पूरी एजेंसी को गलत नहीं ठहरा सक ते : अन्नामलाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्नई। ईडी अधिकारी अंकित तिवारी पर लगे आरोपों पर तमिलनाडु की भाजपा इकाई ने तमिलनाडु के डीएमके सरकार पर हमला बोला है। राज्य भाजपा के अध्यक्ष के. अन्नामलई का मानना है कि केवल एक अकेले की गलती की वजह से पूरा ईडी को जिम्मेदार नहीं ठहराना चाहिए। उन्होंने कहा, डीवीएसी ने ईडी विभाग के एक अधिकारी को गिरफ्तार किया है। उन्हें अदालत के सामने प्रस्तुत भी किया और उसे अब न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है।
ऐसा पहली बार नहीं हुआ है और न ही यह आखिरी बार है। उन्होंने आगे कहा, इससे पहले भी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और दिल्ली में सीबीआई और ईडी के कई अधिकारियों को पकड़ा गया है। उन्हें गिरप्तार भी किया गया है। हाल ही में एक ऐसा ही मामला राजस्थान में भी देखने को मिला था। एक की गलती के लिए हम पूरे ईडी को दोषी नहीं ठहरा सकते हैं।डीवीएसी ने बताया कि रिश्वत मामले में ईडी के अन्य अधिकारियों की संभावित संलिप्तता की जांच के लिए भी पूछताछ की जाएगी।

सरकार ने सत्र सुचारु रूप से चलाने के लिए की सर्वदलीय बैठक

राजनाथ सिंह व प्रह्लाद जोशी समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने लिया भाग
4 से 22 दिसंबर तक चलेगा संसद का शीतकालीन सत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। संसद के शीतकालीन सत्र से पहले संसद पुस्तकालय भवन में सर्वदलीय बैठक बुलाई गई। मालूम हो कि शीतकालीन सत्र से पहले संसद पुस्तकालय भवन में सर्वदलीय बैठक चल रही है। संसद का शीतकालीन सत्र 4 दिसंबर से शुरू होकर 22 दिसंबर तक चलेगा।
इस बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, कांग्रेस नेता जयराम रमेश, गौरव गोगोई और प्रमोद तिवारी, तृणमूल नेता सुदीप बंद्योपाध्याय, राकांपा नेता फौजिया खान और आरएसपी नेता एन के प्रेमचंद्रन सहित अन्य जैसे वरिष्ठ नेता भाग ले रहे हैं। । बता दें कि संसद में 37 विधेयक लंबित हैं, इनमें 12 विधेयक इस शीतकालीन सत्र में पारित हो सकते हैं, जिसमें आईपीसी, सीआरपीसी और एविडेंस एक्ट को बदलने वाले विधेयक भी शामिल हैं। विभिन्न पार्टियों के नेता संसद भवन पहुंच गए हैं। कांग्रेस की तरफ से उसके वरिष्ठ नेता जयराम रमेश भी संसद पहुंचे हैं।

Related Articles

Back to top button