नई संसद भवन में सुरक्षा की बड़ी चूक, सदन के अंदर कूदे दो लोग

  • शीतकालीन सत्र के दौरान हुई घटना 
  • लोकसभा कार्यवाही स्थगित की गई
  • दबोचे गए दो शख्स, पुलिस कर रही है पूछताछ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। शीतकालीन सत्र के दौरान संसद भवन पर हुए आतंकी हमले की 22वीं बरसी की याद में शहीदों को श्रद्धांजलि देने के कार्यवाही के बीच एकबार फिर संसद की सुरक्षा की चूक सामने आ गई। शून्यकाल में सत्र चल रहा था तभी दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति कूद गये। उसके कूदते ही अंदर अफरा-तफरी मच गई। स्पीकर ने लोकसभा की कार्रवाई को 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया ।
इस घटना के बाद सारे सांसद व अन्य लोग बाहर की ओर भाग निकले। हालांकि सुरक्षा कर्मियों ने उन्हे दबोच कर पुलिस के हवाले कर दिया। उनलोगों से संसद भवन स्ट्रीट थाने में पूछताछ की जा रही है। इस घटना के बाद नई संसद की सुरक्षा को लेकर विपक्ष ने सरकार को घेर कर लिया।

संसद के बाहर भी हुआ था हंगामा

इससे पहले देश के सबसे सुरक्षित कहे जाने वाले संसद भवन के बाहर बुधवार सुबह कुछ लोगों ने हंगामा किया था। संसद की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के जवानों ने दो प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया है। प्रदर्शनकारियों में एक महिला और एक पुरुष थे। पुलिस दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है।

गैलरी में भरा धुआं

खबरों के अनुसार दो शख्स जब गैलरी से कूदे को सदन में धुआं भी उठा। धुएं विभिन्न रंग के दिख रहे थे। जब सदन में अफरा-तफरी मची और तभी सुरक्षाकर्मियों ने दोनों लोगों को पकड़ा। सांसदों ने बताया कि सबसे पहले खुद सांसदों ने दोनों लोगों को दबोचा इसके बाद उन्हें सुरक्षाकर्मियों के हवाले कर दिया गया।

शहीदों को राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने दी भावभीनी श्रद्धांजलि

आतंकी हमले की बरसी के मौके पर पीएम मोदी ने संसद पर हुए हमले में शहीद हुए जवानों को याद किया और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि भी दी। इस मौके पर पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट भी लिखा। इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि आज, हम 2001 में संसद हमले में शहीद हुए बहादुर सुरक्षाकर्मियों को याद कर रहे हैं और उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं। खतरे के सामने उनका साहस और बलिदान हमारे देश की स्मृति में हमेशा अंकित रहेगा। वहीं राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने कहा कि 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले में अपनी जान गंवाने वाले वीर सुरक्षा कर्मियों का राष्ट्र हमेशा ऋणी रहेगा। पाकिस्तान के आतंकवादी संगठनों लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने 13 दिसंबर, 2001 को संसद परिसर पर हमला किया था, जिसमें नौ लोग शहीद हुए थे, सुरक्षा बलों ने पांचों आतंकवादियों को मार गिराया। इस अवसर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, उपराष्टï्रपति जगदीप धनखड़, लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे। इस दौरान पीएम मोदी ने संसद भवन पर हमले में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात की और उन्हें सांत्वना दी। इससे पहले थोड़ी देर पहले ही सांसद राहुल गांधी शीतकालीन सत्र के 10वें दिन कांग्रेस सांसद राहुल गांधी लोकसभा की कार्यवाही में शामिल होने पहुंचे थे।

मोहन यादव ने मध्यप्रदेश के सीएम के रूप में शपथ ली

  • जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला बने डिप्टी सीएम
  • पीएम मोदी, शाह, योगी समेत कई दिग्गज हुए शामिल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। मोहन यादव ने मध्यप्रदेश के सीएम के रूप में शपथ ले ली। उनके साथ दोनों उपमुख्यमंत्रियों जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला ने भी शपथ ली। डॉ मोहन यादव ने भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा की उपस्थिति में राजेंद्र शुक्ल और जगदीश देवड़ा को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। शपथग्रहण से पहले मुख्यमंत्री मोहन यादव ने भोपाल के खटलापुरा मंदिर पहुंचे थे। इससे पहले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के शपथ ग्रहण समारोह से पहले उनके बेटे अभिषेक यादव ने कहा, यह बहुत अच्छा लग रहा है। मुझे गर्व महसूस हो रहा है। मैं अपनी खुशी शब्दों में व्यक्त करने में असमर्थ हूं।

पीएम नरेंद्र मोदी के नक्शेकदम पर चलेंगे हम : सीएम

शपथ ग्रहण समारोह से पहले मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस तरह से देश का नेतृत्व कर रहे हैं, राज्य भी उनके नक्शेकदम पर चलेगा। जिस तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश का नेतृत्व कर रहे हैं, मध्य प्रदेश उनके नक्शेकदम पर चलेगा। मैं राजा विक्रमादित्य की भूमि से आता हूं और मैं राज्य की प्रगति और मध्य प्रदेश के करोड़ों नागरिकों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हूं।

राज्य में समृद्धि लाएंगे मोहन : शिवराज

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले मोहन यादव को सीएम बनने की बधाई दी। उन्होंने कहा कि मुझे विश्वास है कि नए मुख्यमंत्री (मध्य प्रदेश के मनोनीत मुख्यमंत्री मोहन यादव) राज्य में समृद्धि, विकास और जन कल्याण को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।

महुआ को सुनवाई की नहीं मिली तारीख

  • सुप्रीम कोर्ट ने कहा सीजेआई के पास जाएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा से निष्कासन के मामले में महुआ मोइत्रा को फिलहाल सुनवाई की कोई तारीख नहीं मिली है। सुप्रीम कोर्ट ने जल्द सुनवाई की मांग पर सीजेआई के पास जाने को कहा है। जस्टिस एसके कौल ने कहा, सीजेआई से अनुरोध करें। सीजेआई ही जल्द सुनवाई पर फैसला लेंगे। इस चरण में मैं फैसला नहीं लेना चाहता ( शुक्रवार उनका आखिरी कार्यदिवस है)। सिंघवी ने महुआ मोइत्रा की याचिका को कल या परसों सूचीबद्ध करने का अनुरोध किया था।
बता दें कि महुआ के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने जल्द सुनवाई की मांग की थी। जस्टिस संजय किशन कौल ने कहा कि चीफ जस्टिस आपकी मांग पर विचार करेंगे। बेंच ने सीजेआई की बेंच में अपनी मांग रखने को कहा है, रिश्वत लेकर संसद में सवाल पूछने के मामले में महुआ मोइत्रा की लोकसभा सदस्यता खत्म कर दी गई थी। लोकसभा स्पीकर ओम बिरला रिपोर्ट पर वोटिंग कराई, जो ध्वनिमत से पास हो गया. लोकसभा से निष्कासन के बाद महुआ ने कहा कि एथिक्स कमेटी ने मुझे झुकाने के लिए बनाई गई अपनी रिपोर्ट में हर नियम तोड़ दिया।

Related Articles

Back to top button