हिट एंड रन कानून के खिलाफ देशभर में सडक़ पर उग्र प्रदर्शन

ट्रक ड्राइवरों ने दूसरे दिन भी किया चक्का जाम, पेट्रोल को तरसे लोग

गृहमंत्री से कानून में संशोधन की मांग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में वाहन चालकों की हड़ताल का असर दूसरे दिन भी दिखाई दिया। सुबह से ही पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं। देश के कई शहरों में कॉलेज और स्कूल वाहन नहीं चले, जिससे स्कूल जाने वाले छात्रों और शिक्षकों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पेट्रोल पंप पर आउट ऑफ स्टॉक के पोस्टर चिपका दिए गए हैं। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी नए कानून के खिलाफ यूपी राज्य परिवहन के बस चालकों ने हड़ताल की । ज्ञात हो कि सडक़ दुर्घटना मामलों के संबंध में सात लाख का जुर्माना और 10 साल की सजा का प्रावधान किया गया है।
उधर मुंबई के 50 प्रतिशत पेट्रोल पंप ड्राई हो चुके हैं, यानि उनमें पेट्रोल नहीं है, बीती रात नागरिकों द्वारा भराए गए पेट्रोल के बाद आज स्टॉक रिफिल नहीं हुआ है। आम तौर पर हर दिन 1500 गाडियां ईंधन की सप्लाई की जाती हैं। लेकिन आज एक भी गाड़ी अब तक एक भी ऑयल ट्रक मुंबई नहीं पहुंची हैं। पेट्रोल सप्लाई करने वाली कंपनियों का सहयोग है। हालांकि ऑयल ट्रक ड्राइवर हड़ताल पर हैं। इससे पहले पहले दिन की हड़ताल का असर महाराष्ट, मप्र, गुजरात, हरियाणा, पंजाब, उप्र, हिमाचल, राजस्थान और बिहार पर आंशिक रूप से देखने को मिला।
मध्य प्रदेश में इंदौर, गुजरात में सूरत और हरियाणा में अंबाला कुछ अन्य शहर थे, जहां ड्राइवरों ने विरोध प्रदर्शन किया है।

क्या है नया कानून?

बता दें कि नए कानून के तहत टक्कर मारकर भागने और दुर्घटना की सूचना न देने पर चालकों को 10 साल तक की जेल की सजा और जुर्माने का प्रविधान किया गया है। पहले आईपीसी की धारा 304ए (लापरवाही से मौत) के तहत आरोपित को केवल दो साल तक की जेल हो सकती थी।

ड्राइवरों का हो रहा शोषण : संजय सम्राट

संजय सम्राट का कहना है कि पहले तो सरकार ने गाडिय़ों की लाइफ को 10 से 15 साल कर दिया। अब प्रदूषण के नाम पर डीजल पेट्रोल टैक्सी बसों और प्राइवेट कारों को बंद किया जा रहा है। इस वजह से ड्राइवर्स बेरोजगार हो रहें है और ट्रांसपोर्टर्स दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके हैं। टैक्सी एंड टूरिस्ट ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन (डीटीटीटीए) के अध्यक्ष संजय सम्राट ने ड्राईवरों के लिए बनाए गए कानून में संशोधन की मांग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा। एसोसिएशन के अध्यक्ष ने पत्र के जरिए गृह मंत्री से इस कानून को वापस लेने के मसले पर पुनर्विचार करने की मांग की है। संजय सम्राट का आरोप है कि केंद्र और राज्य सरकारे ट्रांसपोर्टर्स और ड्राइवर्स के ऊपर दमनकारी नीतियां अपना रही है।

महिला अपराध में यूपी ने सभी राज्यों को पीछे छोड़ा

राष्ट्रीय महिला आयोग ने जारी की रिपोर्ट
28,811 शिकायतें मिलीं प्रदेश में एक साल में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। साल 2023 बीत चुका है। बीते एक साल में कई उपलब्धियां मिलीं तो अपराध के मामले में चिंताजनक तस्वीर भी सामने आई।राष्ट्रीय महिला आयोग की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे साल में महिलाओं के खिलाफ अपराध की 28,811 शिकायतें मिलीं। इनमें 50 प्रतिशत से अधिक मामले यूपी से रिपोर्ट किए गए। सबसे ज्यादा शिकायतें गरिमा के अधिकार श्रेणी में मिलीं।
महिला आयोग ने बताया कि घरेलू हिंसा के अलावा अन्य श्रेणियों के तहत भी उत्पीडऩ की शिकायतें दर्ज कराई गईं। राष्ट्रीय महिला आयोग के मुताबिक महिलाओं के खिलाफ दहेज उत्पीडऩ आज भी जारी है। रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के प्रति पुलिस की उदासीनता, दुष्कर्म, यौन उत्पीडऩ का प्रयास भी चिंताजनक तस्वीर पेश करता है। इन श्रेणियों में भी बीते 12 महीने के दौरान सैकड़ों मामले दर्ज किए गए हैं। महिला आयोग ने बताया कि सबसे ऊपर उत्तर प्रदेश है। दूसरे नंबर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है। महाराष्ट्र, बिहार और मध्य प्रदेश क्रमश, तीसरे और चौथे और पांचवें नंबर पर हैं।

सिद्धारमैया को राम बताने पर भाजपा व कांग्रेस में छिड़ी रार

कांग्रेस नेता आंजनेय ने कहा- हम क्यों जाएं अयोध्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बेंगलूरू। कर्नाटक सरकार में मंत्री रहे और कांग्रेस नेता एच आंजनेय ने कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया की तुलना भगवान राम से की है, जिसे लेकर विवाद हो गया है। कांग्रेस नेता ने राम मंदिर को लेकर भाजपा पर राजनीति करने का आरोप भी लगाया और कहा कि भाजपा लोगों को धर्म के आधार पर बांटती है। कांग्रेस नेता के इस बयान पर भाजपा नेताओं ने पलटवार किया है। भाजपा नेताओं ने चेतावनी दी है कि वह हिंदू देवी-देवताओं के बारे में सोच-समझकर बात करें।
मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए एच आंजनेय ने सीएम सिद्धारमैया के राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या जाने के सवाल पर कहा कि वह (सिद्धारमैया) हमारे राम हैं फिर वो क्यों प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या जाएंगे? वह अपने पैतृक गांव में स्थित राम मंदिर के दर्शन करने जा सकते हैं। कांग्रेस नेता ने पत्रकारों से सवाल करते हुए ही पूछा कि उन्हें (सिद्धारमैया) क्यों जाना चाहिए?

दुर्भाग्य है कि ऐसे बेवकूफ हमारे मंत्री हैं : बासनगौड़ा

कांग्रेस नेता एच आंजनेय के बयान पर भाजपा ने पलटवार किया है। भाजपा नेता बासनगौड़ा पाटिल यतनाल ने कांग्रेस नेता को चेतावनी देते हुए कहा कि वह हिंदू देवी-देवताओं के बारे में सोच समझकर बोलें। उन्होंने कहा कि यह हमारा दुर्भाग्य है कि ऐसे बेवकूफ हिंदू विरोधी लोग हमारे मंत्री हैं।

Related Articles

Back to top button