प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर नहीं थम रही रार 

अलका लांबा ने कहा- न्याय यात्रा में सभी वर्गों के लोग होंगे शामिल, राम मंदिर एक धार्मिक संगठन तक सीमित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
जयपुर। रामंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर राजनीति विमर्श व वार पलटवार जारी है। जहां विपक्ष इस आयोजन में बीजेपी द्वारा इवेंट बनाने पर कड़ी प्रतिक्रिया दे रही है तो वहीं साधू संत पीएम द्वारा 11 दिन के अनुष्ठïान करने के निर्णय का स्वाग किया है। एक तरफ कांग्र्रेस द्वारा निमंत्रण ठुकराने पर वह विपक्ष के निशाने पर तो आ ही गई है उसके अपने नेता भी मुखर होकर आलोचना कर रहे हैं।
इस बीच महिला कांग्रेस की नवनियुक्त राष्ट्रीय अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा कि किसी नेता के हाथ से राम मंदिर का उद्घाटन कराना गलत है। राजनीति की अपनी नैतिकता होनी चाहिए, धर्म का राजनीतिकरण करना अनुचित है। राम मंदिर का उद्घाटन किसी धार्मिक नेता द्वारा किया जाना चाहिए था न कि राजनेता द्वारा। महिला कांग्रेस अध्यक्ष अलका लांबा ने कहा- भाजपा राम मंदिर के उद्घाटन में जल्दबाजी कर रही है, क्योंकि लोकसभा चुनाव नजदीक है। मंदिर निर्माण पूरा नहीं होने के बाद भी भाजपा इसे खोलना चाहती है। क्या भगवान राम यह देखकर प्रसन्न होंगे?

हमारी लड़ाई जनता के मुद्दों पर जारी रहेगी

देश में बढ़ती बेरोजगारी, महिलाओं के खिलाफ हिंसा, किसानों की आत्महत्या और आसमान छूती महंगाई का जिक्र करते हुए लांबा ने कहा- देश में पिछले कुछ समय से आर्थिक और सामाजिक क्षेत्र में जो अन्याय हो रहा है, उसके खिलाफ यह हमारी लड़ाई है। यह लड़ाई तब तक जारी रहेगी जब तक समाज के हर वंचित वर्ग को न्याय नहीं मिल जाता।

गैरराजनीतिक है भारत जोड़ो न्याय यात्रा

इसके अलावा महिला कांग्रेस अध्यक्ष अलका लांबा ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा को लेकर भी बात की। उन्होंने कहा- यह एक गैर राजनीतिक यात्रा है, जिसका उद्देश्य देश में हो रहे अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना है। वहीं, दूसरी तरफ लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे राम मंदिर उद्घाटन को भाजपा गैर-राजनीतिक बता रही है। लेकिन, लोग दोनों की तुलना नहीं कर सकते हैं। हमारी यात्रा में सभी धर्मों, जातियों और संप्रदायों के लोग शामिल होंगे, वहीं, राम मंदिर केवल एक विशेष धार्मिक संगठन तक ही सीमित है। अल्का लांबा ने कहा- हमारी यात्रा भारत जोड़ो यात्रा 2022 की अगली कड़ी है, जो 14 जनवरी को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्व में मणिपुर से शुरू होगी। यह राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और गुजरात समेत 15 राज्यों के 110 जिलों से होकर गुजरेगी। इस दौरान करीब 8,000 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी। 20 मार्च को भारत जोड़ो न्याय यात्रा का मुंबई में समापन होगा।

प्रतिभा सिंह ने राम मंदिर को लेकर प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की

कांग्रेस आलाकमान के अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने के फैसले के कुछ दिन बाद पार्टी की हिमाचल प्रदेश इकाई की प्रमुख प्रतिभा सिंह ने मंदिर निर्माण की पहल के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर सामने आए एक वीडियो में सिंह को यह कहते सुना जा सकता है, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की राम मंदिर निर्माण की पहल वास्तव में सराहनीय है। उन्होंने यह भी कहा कि उनके दिवंगत पति एवं पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की भगवान में गहरी आस्था थी और उन्होंने राज्य में कई मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया।

मायावती को मिला प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने का न्योता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। बहुजन समाजवादी पार्टी की प्रमुख मायावती को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण दिया गया है। यह जानकारी विश्व हिंदू परिषद ने शनिवार 13 जनवरी को दी है। विश्व हिंदू परिषद के मुताबिक मायावती ने राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार किया है।
हालांकि उन्होंने यह भी बताया है कि वह रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होगी। यानी वह रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में शिरकत करने के लिए अयोध्या नहीं जाएंगी। मायावती के अलावा अखिलेश यादव ने कहा था कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह का निमंत्रण उन्हें अब तक नहीं मिला है। इस पर विश्व हिंदू परिषद का कहना है कि उत्तर प्रदेश के दोनों पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और मायावती को आमंत्रित किया गया है।

वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने 12 जनवरी को दावा किया है कि अयोध्या में होने वाले भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में हिस्सा लेने के लिए उन्हें व्यक्तिगत या कोरियर किसी भी रूप में निमंत्रण नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि अगर उन्हें कोरियर से निमंत्रण भेजा गया है तो उसकी रसीद दिखाई जाए ताकि ये जांचा जा सके कि जिस पते पर निमंत्रण भेजा गया है वो सही है या नहीं। बता दें कि विश्व हिन्दू परिषद के राष्टï्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल से पूछा गया कि क्या सपा प्रमुख अखिलेश यादव को प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए निमंत्रण भेजा गया हैं ? इस पर उन्होंने जवाब दिया, निमंत्रण उन तक पहुंचा हैं, या नहीं, यह मैं नही कह सकता लेकिन निमंत्रण सूची में उनका नाम है।

ठिठुरन और कोहरे से घरों में दुबके लोग

पूरा प्रदेश शीत लहर की चपेट में, जिलों में अलर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से शुरू हुआ शीत लहर का दौर शनिवार की सुबह भी जारी रहा। सुबह 10 बजे तक कोहरा छाया रहा। बाद में धूप निकली पर उससे लोगों को राहत नहीं मिला व घरों में ही दुबके रहे। ठंडी पछुआ हवाओं ने हाड़ कंपाना शुरू कर दिया है। कोहरा लगातार घना होता जा रहा है और कई इलाकों में कोल्ड डे कंडीशन बनी हुई है।
शनिवार के दिन की शुरुआत ठिठुरन, गलन और कोहरे से हुई। कानपुर और आगरा शीत लहर की चपेट में रहे। तीन डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ कानपुर प्रदेश में सबसे ठंडा रहा। आगरा 3.9 डिग्री तापमान के साथ ठंड में दूसरे स्थान पर रहा।
पूरे प्रदेश में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे रहा और दो से तीन डिग्री तक की कमी दर्ज की गई है। लखनऊ में बृहस्पतिवार जैसे ही हालात रहे और न्यूनतम तापमान गिरावट के साथ 6.5 डिग्री की अपेक्षा 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, शीत लहर जैसे हालात की शुरुआत हो चुकी है।

शीत लहर और शीत दिवस से रहें सतर्क

आंचलिक मौसम विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। पछुआ हवाएं ठंड बढ़ा रही हैं। आने वाले दो दिन तक ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं। हाड़ कंपाती शुष्क ठंड परेशान करती रहेगी इस दौरान घना कोहरा, शीत लहर और शीत दिवस का दायरा बढक़र प्रदेश के कई अन्य इलाकों तक पहुंचने के आसार हैं।

दिल्ली में शनिवार की सुबह सबसे ठंडी रही

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरे का सितम जारी है। दिल्ली के सफदरजंग में आज इस सीजन का सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में ठंड और घने कोहरे की स्थिति को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। शनिवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में कोहरा छाया रहा। कई जगहों पर दृश्यता शून्य रही। मौसम विभाग ने आज और कल सर्दी का यलो अलर्ट जारी किया है। अभी कोहरा कुछ दिन सवेरे और शाम को परेशान करने वाला है। मौसम ठंडा बना रहेगा और सर्द हवाएं लोगों की दुश्वारियां बढ़ाएंगी। दिन में बादल छाये रहने से रात का तापमान कुछ बढ़ सकता है। अनुमान है कि 10 जनवरी तक न्यूनतम तापमान बढक़र आठ डिग्री तक पहुंच सकता है। जबकि अधिकतम तापमान स्थिर रहने का अनुमान है। शीतलहर के कारण कई ट्रेनें देरी से चलने के कारण हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है।

भाजपा सरकार में शैक्षणिक स्थिति खराब हो रही: आइशी घोष

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। विपक्ष के इंडिया ब्लॉक से जुड़े सोलह छात्रों के विंग ने नई शिक्षा नीति और शिक्षा के कथित निजीकरण और व्यावसायीकरण के खिलाफ जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया। ये छात्र संगठन राष्टï्रीय शिक्षा नीति, 2020 के विरोध में यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया के बैनर तले एक साथ आए हैं।
एसएफआई नेता और जेएनयूएसयू अध्यक्ष आइशी घोष ने कहा कि सरकार द्वारा खर्च किया गया धन पर्याप्त नहीं है। सरकारी स्कूल बंद हो रहे हैं, कॉलेज खराब स्थिति में हैं और शैक्षणिक स्थिति खराब हो रही है। लगभग 16 छात्र संगठनों ने अपने प्रदर्शन के तहत नई दिल्ली में और1 फरवरी को चेन्नई में मेगा विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया है। गठबंधन में स्टूडेंट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई), ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (एआईएसए), ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन (एआईएसएफ), नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (एनएसयूआई), छात्र युवा संघर्ष समिति (सीवाईएसएस), आम आदमी पार्टी (आप) की छात्र शाखा, और अन्य आदिवासी और द्रविड़ छात्र राजनीतिक दल शामिल हैं।
विभिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के छात्र अपने-अपने संगठनों के झंडे और कुछ तिरंगे के साथ विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए। पहले, यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया ने संसद की ओर मार्च की योजना बनाई थी, लेकिन बाद में विरोध प्रदर्शन के लिए जंतर मंतर को चुना गया। विपक्षी छात्र संगठनों का गठबंधन हाल ही में विपक्षी दलों के गुट इंडिया के गठन के अनुरूप है।
यूनाइटेड स्टूडेंट्स ऑफ इंडिया के एक बयान में कहा गया है, वर्तमान भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत भारत में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा पर हमला खतरनाक ऊंचाइयों को छू रहा है।

मुंबई से गुवाहाटी जा रही फ्लाइट की ढाका में हुई इमरजेंसी लैंडिंग

कांग्रेस नेता बोले – बिना पासपोर्ट विदेश आ गए

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। कड़ाके की ठंड और घने कोहरे का असर हवाई सेवाओं पर सबसे अधिक पड़ रहा है। मुंबई से गुवाहाटी जाने वाली इंडिगो की एक फ्लाइट को शनिवार बांग्लादेश की राजधानी ढाका में इमरजेंसी लैंडिंग के लिए मजबूर होना पड़ा।
इसकी वजह थी कि गुवाहाटी एयरपोर्ट पर घने कोहरे की वजह से विजिबिलिटी लगभग शून्य हो गई थी। इसके कारण फ्लाइट असम के गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नहीं उतर सकी। बाद में फ्लाइट को असम शहर से 400 किलोमीटर से अधिक दूर ढाका की ओर मोड़ दिया गया। इम्फाल में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा में शामिल होने जा रहे मुंबई युवा कांग्रेस के पूर्व प्रमुख सूरज सिंह ठाकुर भी उस फ्लाइट में मौजूद थे। उन्होंने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि वह मुंबई से गुवाहाटी जाने वाली फ्लाइट में थे, लेकिन उस फ्लाइट को डायवर्ट कर दिया गया। कांग्रेस नेता ने सोशल मीडिया पर लिखा, मैंने मुंबई से गुवाहाटी के लिए इंडिगो 6ई की फ्लाइट संख्या 6ई 5319 ली थी लेकिन घने कोहरे के कारण फ्लाइट गुवाहाटी में नहीं उतर सकी। इसके बजाय, यह ढाका में उतरी।

धरना

69000 शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों ने 6800 सीटों पर नियुक्ति की मांग को लेकर मुख्यमंत्री आवास का किया घेराव।

Related Articles

Back to top button