सपा प्रमुख ने ट्वीट कर दी जानकारी, यूपी कांग्रेस इस बात पर असहमत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अखिलेश यादव ने अपने ट्वीट में जानकारी दी है कि सपा वकांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है। उन्होंने लिखा ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा। ‘इंडिया’ की टीम और ‘पीडीए’ की रणनीति इतिहास बदल देगी। हालांकि ऐसी भी खबर आ रही है कि यूपी कांग्रेस इस बात पर सहमत नहीं है। बिहार में एक ओर जहां राजनीतिक हलचल जारी है तो वहीं उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठबंधन को लेकर फाइनल डील हो चुकी है।
इस बात की जानकारी अखिलेश यादव ने ट्वीट कर दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में साफ तौर पर बताया कि समाजवादी पार्टी ने उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीटें दी है। उन्होंने कहा कि 11 सीटों के साथ यह अच्छी शुरुआत हुई है। यह इंडिया गठबंधन के लिए बड़ी राहत की बात है। इससे पहले अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि कांग्रेस पर छोटे दलों को साथ लेकर चलने की बड़ी जिम्मेदारी है। यादव ने समाजवादी पार्टी द्वारा आयोजित ‘पीडीए’ जन पंचायत पखवाड़े की शुरुआत कन्नौज के ग्राम फकीरे पुरवा से की।
आपको बता दे कि समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे को लेकर लगातार बातचीत हो रही थी। हालांकि कहीं ना कहीं मामला अटक जा रही थी। लेकिन अखिलेश यादव लगातार इस बात पर जोर दे रहे थे कि हम राज्य में मिलकर चुनाव लड़ेंगे। इंडिया गठबंधन में यह उत्तर प्रदेश पहला राज्य है जहां सीटों को लेकर फाइनल बातचीत बन गई है। इसका मतलब साफ है कि अखिलेश यादव की पार्टी उत्तर प्रदेश में लगभग 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। वहीं 11 सीटों पर कांग्रेस जबकि बची हुई सीटों पर राष्ट्रीय लोक दल अपने उम्मीदवार उतारेगी। हालांकि, राष्ट्रीय लोकदल को समाजवादी पार्टी की ओर से कितनी सीटें दी गई हैं। इस बात का खुलासा नहीं हो सका है लेकिन बताया जा रहा है कि 4 से 7 सीटे दी जा सकती है।

 

पूरे देश ने धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस

नई दिल्ली। समूचे राष्ट्र ने अपना 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया। इस समारोह के मुख्य अतिथि हैं फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों रहे। 26 जनवरी वह दिन है जब देश ने संविधान को अपनाया था। हर बार की तरह ही इस बार के समारोह के लिए खास तैयारियां की गई थीं। मुख्य कार्यक्रम नई दिल्ली में हुआ। वहां राष्टï्रपति द्रौपदी मुर्मु ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पीएम नरेन्द्र मोदी समेत सरकार के मंत्रियों समेत कई वरिष्ठï नेताओं ने भाग लिया। देश के सभी राज्यों की राजधानियों में राज्यपालों ने झंडा फहराया और परेड की सलामी ली। सियासी दलों ने भी झंडा फहराया।

लखनऊ में दिखी परेड में राम मंदिर की झलक

यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने लखनऊ में ध्वजारोहण करके गणतंत्र दिवस समारोह की शुरुआत की। इसके बाद सेना की टुकड़ी ने शानदार मार्च पास्ट करते हुए परेड का शुभारंभ किया। पीछे-पीछे टी 90 टैंक सर्वत्र ब्रिज होवित्जर गन जैसे कई मारक हथियार भी शहरवासियों को देखने को मिले। लखनऊ के अलावा प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी गणतंत्र दिवस का जश्न मनाया गया। प्रभु श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा की झलक राम मंदिर के रूप में दिखी।

सपा ने यूपी में कांग्रेस को 11 सीटें देने पर जताई सहमति

पत्रकार जुबैर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार-2024 से हुए सम्मानित

ऑल्ट न्यूज़ के कोफाउंडर को तमिलनाडु सरकार ने पुरस्कार से नवाजा
झूठी और फेक खबरों को एक्सपोज करते रहे जुबैर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
चेन्न्ई। तमिलनाडु सरकार ने ऑल्ट न्यूज़ के को-फाउंडर मोहम्मद जुबैर को कोट्टई अमीर सांप्रदायिक सद्भाव पुरस्कार-2024 से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार तमिलनाडु के किसी व्यक्ति को सांप्रदायिक सद्भाव को बढ़ावा देने और उत्कृष्ट सेवाओं के लिए प्रदान किया जाता है।
जुबैर ने मार्च 2023 में तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमले का फर्जी वीडियो एक्सपोज किया था। इसके अलावा भी वे तमाम झूठी और फेक खबरों को एक्सपोज कर सच्चाई सामने लाते रहते हैं। तमिलनाडु के कृष्णागिरी जिले के रहने वाले जुबैर का काम फेक न्यूज़ के कारण होने वाली हिंसक घटनाओं को रोकने में मददगार साबित होता है। जैसा तमिलनाडु में प्रवासी मजदूरों को लेकर देखने में मिला था। जुबैर को तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया। प्रत्येक 26 जनवरी को दिए जाने वाले इस पुरस्कार के तहत 25,000 रूपये नकद, एक पदक और प्रमाण पत्र दिया जाता है।

जरांगे के आगे झुकी शिंदे सरकार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। मराठा समुदाय के लोगों को आरक्षण दिए जाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे कार्यकर्ता मनोज जरांगे ने शनिवार को अपना प्रदर्शन समाप्त करने की घोषणा की और कहा कि महाराष्ट्र सरकार ने उनकी सभी मांगें मान ली हैं।
जरांगे ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि सरकार ने मराठा समुदाय के लोगों के उन सभी रिश्तेदारों को कुनबी जाति प्रमाणपत्र जारी करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है, जिनके रिकॉर्ड (कुनबी जाति से जुड़े) पाए गए हैं। उन्होंने नवी मुंबई के वाशी में यह घोषणा की। वह शुक्रवार रात को वाशी पहुंचे थे और वह एवं उनके हजारों समर्थक रात भर वहीं रहे। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे जरांगे से मुलाकात करने वाले हैं। ऐसी संभावना है कि शिंदे और जरांगे वहां मौजूद लोगों को संबोधित करेंगे।

कोहरा जारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

लखनऊ के आस-पास दृश्यता प्रभावित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में गलन और कोहरे का प्रकोप जारी है। शनिवार की सुबह राज्य के ज्यादातर जिलों में कोहरे से दिन की शुरूआत हुई। शुक्रवार की रात से कोहरा पडऩा शुरू हो गया था। ठंडी हवाएं तापमान को और कम करती रहीं। शुक्रवार को कानपुर और सोनभद्र में सबसे पारा तीन डिग्री तक नीचे चला गया। यह यूपी में न्यूनतम रहा। इसके पहले शुक्रवार को भी मध्य यूपी के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश में कोहरे और गलन बनी रही।
लखनऊ और उसके आसपास के जिलों में दृश्यता 50 मीटर से 200 मीटर तक रही। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक अगले दो दिनों तक ठंड परेशान करने वाली रहेगी। मंगलवार से मौसम में कुछ बदलाव होने की संभावना है। शुक्रवार को लखनऊ में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 17 डिग्री सेल्सियस और 5 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा। शनिवार को भी अधिकतम तापमान ऐसा ही रह सकता है। चरख धूप निकलने की संभावना अभी नहीं है।

29 तक कोल्ड डे जारी रहने के आसार

उत्तर पूर्व राजस्थान व आसपास के क्षेत्र में चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। पछुआ हवाएं चल रही हैं और पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बनी हुई है। 27 जनवरी से एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के आसार हैं। 29 जनवरी तक मौसम शुष्क रहने, घना कोहरा छाए रहने और कोल्ड डे कंडीशन बने रहने के आसार हैं। मुजफ्फरनगर, बागपत, आगरा, एटा, बिजनौर, अलीगढ़, फिरोजाबाद, मैनपुरी, बहराइच, श्रावस्ती, सिद्धार्थ नगर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, सहारनपुर, मथुरा, मेरठ, गाजियाबाद, बुलंदशहर, सुल्तानपुर, अमेठी, गौतम बुद्ध नगर, जिले में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया गया है।

Related Articles

Back to top button