गुलाबी सर्दी में इन पर्यटन स्थलों की करें सैर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या में श्री रामलला मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है। प्राण प्रतिष्ठा में देश की नामचीन हस्तियों ने पहुंचकर रामलला के दर्शन किये। इसी के साथ पूरे अयोध्या नगरी का पुर्नउद्धार हो रहा है। इससे अयोध्या पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और दूरदराज से लोग अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में राम मंदिर के अलावा भी कई तीर्थ स्थल और ऐतिहासिक जगहें हैं, जिनका काफी महत्व है। और इनके बारे में जानने और यहां घूमने के लिए काफी लोग उत्साहित रहते हैं हालांकि दूसरे राज्यों या विदेशों से आने वाले मेहमान अयोध्या के पास स्थित हिल स्टेशनों की सैर पर भी जा सकते हैं। जहां पहुंचकर पर्यटकों को काफी सकून का अहसास होता है। अयोध्या राम मंदिर के करीब ही कुछ सुंदर हिल स्टेशन हैं, जहां आप परिवार, दोस्तों या पार्टनर के साथ घूमने जा सकते हैं।

नैनीताल

अयोध्या से नैनीताल की दूरी 532 किलोमीटर है। नैनीताल उत्तराखंड का खूबसूरत हिल स्टेशन है जो पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। नैनीताल ऊंचे पहाड़ों और मनमोहक झील-झरनों के बीच स्थित सुंदर हिल स्टेशन है, जिसकी खूबसूरती देवदार के पेड़ और घने हरे-भरे मैदान बढ़ाते हैं। नैनीताल में नैनी झील, नैना देवी मंदिर, केव गार्डन, टिफिन टॉप और हिमालयन व्यू पॉइंट घूम सकते हैं। यहां ट्रेकिंग के साथ पैराग्लाइडिंग का लुत्फ भी उठा सकते हैं।

भरतपुर

भरतपुर भी नेपाल का एक खूबसूरत शहर है, जो कि अयोध्या से 306 किमी दूर है। भरतपुर चारों साइड से पहाड़ों से घिरा हुआ हिल स्टेशन है। भरतपुर काठमांडू और पोखरा के बाद नेपाल का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला शहर है। साथ ही बीस हजारी लेक, देवघाट धाम और शिवा घाट जगहों को घूम सकते हैं। इस शहर से कुछ दूरी पर चितवन नेशनल पार्क स्थित है, जहां आप जंगल सफारी का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां एक सींग वाले गैंडों, हाथियों, रॉयल बंगाल टाइगर, मगरमच्छ, हिरण और कई अन्य जंगली जानवरों का घर है। यह काठमांडू और पोखरा के बाद नेपाल में तीसरा सबसे बड़ा पर्यटन स्थल है। पार्क को 1983 से यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में सूचीबद्ध किया गया है ।

पोखरा

करीब 352 किमी का समय तय करके अयोध्या से पोखरा पहुंच सकते हैं। यह खूबसूरत हिल स्टेशन भारत के पड़ोसी देश नेपाल में स्थित है। इस मनमोहक हिल स्टेशन में प्राकृतिक सौंदर्य, मनमोहक झीलों, पर्वतीय चोटियों और शांतिपूर्ण वातावरण का लुत्फ उठा सकते हैं। पोखरा हनीमून डेस्टिनेशन के रूप में प्रसिद्ध है। पोखरा नेपाल के पश्चिम शहर में स्थित एक सुन्दर शहर है, यह सुंदर प्राकृतिक दृश्य के लिए जाना जाता है।

अयोध्या

अयोध्या राम मंदिर को हिंदुओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों में से है। ऐसा माना जाता है कि यह भगवान राम का जन्मस्थान है। अयोध्या पहुंचने के बाद, ऑटो-रिक्शा और साइकिल रिक्शा सहित स्थानीय परिवहन विकल्प आसानी से उपलब्ध हैं। यह मंदिर सरयू नदी के तट पर स्थित है, जो आपकी आध्यात्मिक यात्रा को एक शांत पृष्ठभूमि प्रदान करता है। राम लला आरती दिन में तीन बार आयोजित की जाती है राम मंदिर की मूर्ति में देवता को पांच साल के लडक़े के रूप में खड़ी मुद्रा में दर्शाया गया है।

Related Articles

Back to top button