छत्तीसगढ़ में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में भारी उत्साह

  • कोरबा पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सुनने को जुटी भीड़

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोरबा। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा पूर्वोत्तर के मणिपुर से शुरू हुई। जो अब छत्तीसगढ़ में चल रही है। इसी क्रम में राहुल गांधी की यात्रा कोरबा पहुंच गई है। यात्र के दौरान अपरा भीड़ जुटी। कांग्रेस सांसद राहुल को सुनने के लिए लोग लालायित रहे। जानकारी के लिए बता दें कि 11 फरवरी को कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ पहुंची।
राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा छत्तीसगढ़ में प्रवेश करते ही विवादों का दौर शुरू हो गया है। रेंगालपाली सभा स्थल के आस-पास दीवारों पर लिखे नारों को लेकर समर्थक आपस में भिड़ गए। कई दीवारों पर पूर्व सीएम भूपेश बघेल का भी नाम मिटाकर पूर्व मंत्री उमेश पटेल का नाम लिख दिया गया। नाम लिखने को लेकर वर्चस्व की लड़ाई चल रही है। 13 फरवरी को जिला सरगुजा के रायगढ़ बस स्टैंड चौक (उदयपुर) से पदयात्रा शुरू होगी और रात्रि विश्राम झींगो जिला बलरामपुर में होगी। 14 फरवरी को जिला बलरामपुर के पुराना सर्किट हाउस से पदयात्रा प्रारंभ होगी, जिसका समापन छत्तीसगढ़ की सीमा रामानुजगंज जिला बलरामपुर में होगा। इस दौरान छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज की ओर से झारखंड प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को राष्टï्रीय ध्वज देंगे। रायगढ़ खरसिया, सक्ती, कोरबा से लेकर अंबिकापुर, रामानुजगंज तक ऐतिहासिक स्वागत की तैयारियां की गयी है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज और वरिष्ठ नेतागण यात्रा की तैयारियो को स्वंय निगरानी कर रहे हैं।

कांग्रेस सांसद साहू से ईडी ने की पूछताछ

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने धनशोधन के एक मामले में झारखंड के कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू लगातार दूसरे दिन पूछताछ की। रविवार को उनसे पांच घंटे से ज्यादा समय तक पूछताछ की गई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि साहू पूछताछ के लिए लगातार दूसरे दिन ईडी के सामने पेश हुए। इससे एक दिन पहले उनसे करीब ग्यारह घंटों तक पूछताछ चली थी। उन्होंने बताया कि साहू ने दोपहर करीब तीन बजे ईडी के दफ्तर में प्रवेश किया और रात साढ़े आठ बजे बाहर आए। साहू ने ईडी कार्यालय से बाहर आने के बाद पत्रकारों से कहा, कुछ कागजी कार्रवाई कार्रवाई चल रही थी। मैं सहयोग कर रहा था। पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा, कोई सवाल नहीं थे। मैंने अपना बयान दर्ज कराया है। उन्होंने बताया कि ईडी ने सोरेन के साथ कथित संबंधों और एक लग्जरी कार को लेकर साहू का बयान दर्ज किया है। एजेंसी के अधिकारियों ने पिछले हफ्ते झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन के आवास से लग्जरी कार जब्त की थी। छापेमारी पूरी करने के बाद अधिकारी कार को अपने साथ ले गए थे।

भाजपा सरकार में बढ़ रहा महिलाओं का उत्पीडऩ : लांबा

लखनऊ। यूपी कांग्रेस मुख्यालय में नारी न्याय सम्मेल का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिला प्रकोष्ठï की अध्यक्ष अलका लांबा ने भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा महिलाओं की बात करनेवाली मोदी सरकार के कार्यकाल में महिला खिलाडिय़ों का उत्पीडऩ होता रहा पर सरकार सोई रहीं। उन्होंने कहा कि 75 साल में हमे केवल एक ही महिला मुख्यमंत्री मिली ममता बनर्जी। राहुल गांधी जी ने कहा था की अगर ये आरक्षण लागू हो गया होता तो आज कई महिला मुख्यमंत्री या उप मुख्यमंत्री बनती। यूपी में डबल इंजन की सरकार है लेकिन महिला अपराधियों को संरक्षण मिल रहा है। उन्होंने अगे कहा की, जब तक ब्रज भूषण जेल नही जाता तब तक ये लड़ाई चलेगी। राम दुलारे जो भाजपा विधायक है उसे क्यों फांसी नही मिली क्यों उम्र कैद दी गई।
गुजरात की बिलकिस बानो के अपराधियों को 15 अगस्त 2022 को बिल्किस बानो के सामूहिक बलात्कार के अपराधियों को छोड़ दिया गया। कल बाराबंकी में हम नारी न्याय सम्मेलन करेंगे और इस सम्मेलन में 50 किलोमीटर की यात्रा होगी जो घर घर पहुंचेगी। दिल्ली के बाद हमरा केंद्र लखनऊ होने वाला है और भारतीय महिला कांग्रेस का प्रदर्शन अब दिल्ली के रास्ते यूपी होते हुए लखनऊ पहुंचेगा। जिन महिलाओं के साथ अन्याय हुआ था उनको जोडऩे के लिए मिस्ड कॉल नबर के माध्यम से जोड़ेंगे। जुडऩे के बाद महिलाओ को के केस लडऩे के लिए आर्थिक सहायता,कानूनी सलाह ,थाने में जाकर न्याय दिलाने का काम करेंगे। महिलाओं का आर्थिक सशक्तिकरण भी निचले स्तर पर है। डोनेट फॉर न्याय कैंपेन भी लॉन्च होगा, एक दान देश की बेटियों के नाम कैंपेन लॉन्च किया जाएगा। इस दान को राजनीतिक कार्यक्रमों के इस्तेमाल में नहीं लाया जाएगा। ये दान पीडि़त बेटियों और उनके परिवार को सौंपा जाएगा।

बस-कार में टक्कर से लगी आग, जिंदा जले पांच लोग

  • मथुरा में बड़ा हादसा, मौके पर पहुंची पुलिस

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मथुरा। मथुरा के मांट क्षेत्र में यमुना एक्सप्रेस वे पर आज सुबह तडक़े माइल स्टोन 117 अचानक से बस और एक कार में आग लग गई। सवारियों ने आनन फानन में बस से कूदकर अपनी जान बचाई। वहीं कार सवार चार लोग जिंदा जल गए। सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। आग पर काबू पा लिया गया है। मरने वालों की अभी शिनाख्त नहीं हो सकी है। आज सुबह तडक़े थाना महावन क्षेत्र के अंतर्गत माइल स्टोन 117 पर अचानक से एक बस और कार में भीषण आग लग गई। बस की सवारियों ने बस से कूदकर अपनी जान बचाई। बताया गया है कार सवार अंदर ही फंस गए। कार में चार लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। एसएससी शैलेश कुमार पांडेय के अनुसार आग बुझाने का कार्य अभी जारी है।
कार में चार लोगों के शव दिख रहे हैं। पांचवा शव हो सकता है कार के अंदर हो। मगर, अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा रही है। आगरा की ओर से नोएडा जा रही प्राइवेट वॉल्वो बस का पहिया अचानक पंचर हो गया। इससे बस अनियंत्रित होकर सडक़ पर तिरछी हो गई। इसी बीच पीछे से आ रही एक स्विफ्ट कार उसमे जा भिड़ी। घटना सोमवार सुबह करीब पौने आठ बजे हुई। देखते ही देखते दोनों वाहनों में आग लग गई। यमुना एक्सप्रेस-वे पर जाम लग गया। सूचना पर दमकल पहुंची। तब तक आग विकराल रूप ले चुकी थी। किसी तरह आग पर काबू पाया गया। घटना में बस सवार यात्री तो सुरक्षित निकाल लिए गए। लेकिन कार सवार पांच यात्री उसी में जल गए। अभी कार और मृतकों की पहचान नहीं हो पाई है।

डीप्टी सीएम भी मंत्री ही : सुप्रीम कोर्ट

  • राज्यों में नियुक्तिकरना गलत नहीं, याचिका खारिज

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने राज्यों में उपमुख्यमंत्री नियुक्त करने की प्रथा को चुनौती देने वाली जनहित याचिका को आज खारिज कर दिया है। अलग-अलग राज्यों में उपमुख्यमंत्री बनाए जाने के खिलाफ याचिका दायर की गई थी, जिस पर आज कोर्ट ने बड़ी बात कही है।
याचिकाकर्ता का कहना था कि उपमुख्यमंत्री का पद संविधान में नहीं लिखा है। चीफ जस्टिस ने इस पर कहा कि उपमुख्यमंत्री भी मंत्री ही होता है। पद को कोई नाम दे देने से संवैधानिक प्रावधानों का उल्लंघन नहीं होता। सुप्रीम कोर्ट का कहना है कि उपमुख्यमंत्री का पदनाम संविधान के किसी भी प्रावधान का उल्लंघन नहीं करता है। ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में दो-दो उपमुख्यमंत्री बनाए गये हैं जिसको लेकर बहस होती रहती है।

हल्द्वानी हिंसा मामले की निष्पक्ष जांच हो: यशपाल

  • सीएम से मिला कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से कांग्रेस की राज्य इकाई के एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की और हल्द्वानी हिंसा मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की। राज्य विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य के नेतृत्व में कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से बनभूलपुरा मामले में चर्चा की।
प्रतिनिधिमण्डल में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत, विधायक प्रीतम सिंह, भुवन कापड़ी, फुरकान अहमद, आदेश चौहान, ममता राकेश एवं सुमित हृदयेश भी शामिल थे। मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल से कहा कि राज्य सरकार ने इस घटना को गंभीरता से लेते हुए उपद्रवग्रस्त क्षेत्र में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाये रखने के लिए त्वरित कार्रवाई की है। उन्होंने कांग्रेस नेताओं को यह भी बताया कि घटना की जांच के लिए कुमाऊं के आयुक्त को मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं। धामी ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। प्रतिनिधिमण्डल ने मामले की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए कहा कि प्रदेश में कानून के साथ खिलवाड़ करने वालों का वे भी समर्थन नहीं करते हैं।

मप्र के पटाखा कारखाने में विस्फोट का मामला, तीन और लोग गिरफ्तार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
भोपाल। प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ इलाके स्थित एक पटाखा कारखाने में सात फरवरी को एक विस्फोट और उसके बाद आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हो गए थे। मध्य प्रदेश के हरदा शहर में पटाखा कारखाने में विस्फोट और आग लगने के मामले में तीन और लोगों को गिरफ्तार किया गया हैं। पुलिस ने यह जानकारी दी।
पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे ने बताया कि अब तक इस मामले में कारखाने के दो मालिकों सहित छह लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पुलिस ने अमन तमखाने (31) और आशीष तमखाने (35) को शनिवार को गिरफ्तार किया, जबकि अभिषेक अग्रवाल (34) को रविवार को गिरफ्तार किया गया। अधिकारी ने बताया कि इस सप्ताह की शुरुआत में पुलिस ने कारखाने के मालिक राजेश अग्रवाल तथा सोमेश अग्रवाल और पर्यवेक्षक रफीक खान को गिरफ्तार किया था। उन्होंने बताया कि आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 304 (गैर इरादतन हत्या के लिए सजा), 308 (गैर इरादतन हत्या का प्रयास) और अन्य प्रासंगिक प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है। प्रदेश की राजधानी भोपाल से लगभग 150 किलोमीटर दूर हरदा शहर के बाहरी इलाके मगरधा रोड पर बैरागढ़ इलाके स्थित एक पटाखा कारखाने में सात फरवरी को एक विस्फोट और उसके बाद आग लगने से 13 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से अधिक घायल हो गए थे।

बंगाल विस में बवाल, बीजेपी के 6 विधायक सस्पेंड

  • संदेशखाली हिंसा को लेकर हंगामा
  • महिलाओं की आवाज उठाने का मिला गिफ्ट : शुभेंदु अधिकारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कोलकता। पश्चिम बंगाल विधानसभा से छह बीजेपी विधायकों को सस्पेंड कर दिया गया है। इसमें नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी, अग्निमित्र पाल, शंकर घोष, तापसी मंडल, बंकिम घोष और मिहिर गोस्वामी शामिल हैं। अधिकारी ने कहा है कि ये कार्रवाई संदेशखाली हिंसा के खिलाफ बोलने को लेकर हुई है, विधायकों का सस्पेंशन विधानसभा के भीतर अनुशासनहीनता और शोर-शराबे भरा व्यवहार करने को लेकर हुआ है। विधायकों का सस्पेंशन राज्य विधानसभा के नियम 348 के तहत किया गया है।
यह प्रस्ताव पश्चिम बंगाल के संसदीय कार्य मंत्री सोवन्देब चट्टोपाध्याय द्वारा पेश किया गया और स्पीकर के जरिए सदन के समक्ष रखा गया। इसके बाद विधायकों के सस्पेंशन का प्रस्ताव पारित हो गया। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) विधायक और मंत्री सोवनदेव चट्टोपाध्याय ने कहा कि छह बीजेपी विधायकों को निलंबित किया जाना चाहिए. विधायकों को वर्तमान सत्र की बची हुई अवधि से निलंबित किया गया है।

अशोक चव्हाण ने कांग्रेस से इस्तीफा दिया

महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका लगा है। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया है। साथ ही उन्होंने विधायक पद से भी इस्तीफा दे दिया। चव्हाण अब बीजेपी में शामिल सकते हैं। अशोक चव्हाण के साथ इस वक्त 2 से 4 कांग्रेस विधायक भी हैं। इन विधायकों के भी बीजेपी में शामिल होने की संभावना है। कांग्रेस के नगरसेवक भी बीजेपी में शामिल होंगे। बीजेपी अशोक चव्हाण को महाराष्ट्र से राज्यसभा भेज सकती है। अशोक चव्हाण के इस्तीफे से पहले मिलिंद देवड़ा और बाबा सिद्दीकी ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। सिद्दीकी अजित पवार गुट की एनसीपी में शामिल हुए हैं। वहीं देवड़ा शिंदे ने की शिवसेना में शामिल हुए हैं। सूत्रों के मुताबिक, अशोक चव्हाण महाराष्ट्र कांग्रेस के अध्यक्ष नाना पटोले से नाराज थे। सूत्रों ने बताया कि उन्हें पार्टी ने लोकसभा चुनाव लडऩे के लिए कहा था।

Related Articles

Back to top button